Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन हर्ब्स से विंटर में अपने किचन को बनाएं खूबसूरत

    आप अपने गार्डन के साथ-साथ किचन में भी कई तरह के हर्ब्स लगा सकती हैं, जिससे आप हमेशा फ्रेश महसूस करेंगे।    
    author-profile
    Updated at - 2022-12-27,15:18 IST
    Next
    Article
    herbs you can easily grow in your kitchen

    आजकल हम सभी को प्लांटिंग करने का शौक है क्योंकि पौधों से भरा बफायदेमंद गीचा हर किसी को पसंद होता है। शाम में चाय की प्याली के साथ बैठने के लिए यह एकदम परफेक्ट जगह है। यह तो हम सभी जानते हैं कि पौधे न सिर्फ हमारी बालकनी को बल्कि पूरे घर को स्वच्छ बनाने का भी काम करते हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जिन्हें जब टाइम मिलता है वो अपने किचन में भी पौधे लगा लेते हैं। कई लोगों को हर्ब्स के प्लांट लगाना काफी पसंद होते हैं। 

    हर्ब्स प्लांट सिर्फ देखने में ही खूबसूरत नहीं लगते बल्कि सेहत के लिए भी बहुत होते हैं। कई बार डॉक्टर भी हर्ब्स प्लांट्स का सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसे में आप भी अपने किचन में हर्ब्स लगा सकते हैं। कहा जाता है कि कुछ हर्ब्स ऐसी भी होती हैं जिनकी ग्रोथ इस मौसम में काफी अच्छी होती है। अगर आप भी अपने किचन में हर्ब्स लगाने के लिए सोच रही हैं, तो यकीनन यह लेख आपके काम आ सकता है।  

    लेमन बाम 

    lemon blam herbs

    लेमन बाम काफी खुशबूदार हर्ब्स है जिसे लगाने से आपका किचन महकने लगेगा। कई लोग तो इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में भी करते है क्योंकि यह दिखने में पुदीने की पत्तियों की तरह लगता है। मगर इसका स्वाद पुदीने के पौधे से बिल्कुल अलग होता है जिसमें से नींबू की सुगंध आती है। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- Herbs Plants के लिए बेस्ट हैं 3 ये खाद, पौधों की ग्रोथ होगी अच्छी

    आप इस हर्बस को आसानी से किचन में लगा सकते हैं। इसके लिए आपको मिट्टी, गमला, लेमन बाम का बीज आदि की जरूरत होगी। बस गमले में मिट्टी डालें और बीज लगाकर पानी डाल दें। कुछ दिन बाद आपका पौधा बड़ा हो जाएगा जिसका इस्तेमाल आप चाय बनाने से लेकर चिकन और मछली को मैरीनेट करने के लिए कर सकते हैं।  

    धनिया

    green coriander growing tips

    हम सभी खाना बनाने के लिए धनिया का इस्तेमालकरते हैं क्योंकि यह खाने में एक नया टेस्ट जोड़ता है। इसलिए यह हमारे किचन के सबसे अहम हर्ब्स में से एक है। कैसे रहेगा जब हमें किचन में रोज फ्रेश हरा धनिया मिले? जी हां, आप इसे अपने किचन के गार्डन में आसानी से लगा सकती हैं। 

    इसके लिए बस आपको कुछ सामग्रियों की जरूरत होगी जो सामान आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। आप बीज या धनिया के पत्ते से पौधा किसी कंटेनर में लगाकर किचन के किसी भी कोने में रख सकते हैं।  

    करी पत्ता

    करी पत्ता का इस्तेमाल इंडियन डिशेज में न किया जाए ऐसा हो ही नहीं सकता। करी पत्ते का तड़का बेस्वाद खाने में भी टेस्ट जोड़ने का काम करता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल ज्यादातर साउथ इंडिया के तकरीबन हर खाने चटनी, सांबर, सब्जी या करी में इसका इस्तेमाल किया जाता है। (सर्दियों के मौसम में अपने बगीचे का कुछ इस तरह रखें ख्याल)

    करी पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों भी शामिल होते हैं, जो हमारे हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप चाहें तो करी पत्ता मार्केट से खरीदने की बजाय किचन में इसका पौधा लगा लें। बता दें कि इसका पौधा लगाना बहुत ही आसान है जिसे लगाने के लिए आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा।  

    कैसे लगाएं हर्ब्स का पौधा?  

    How to grow herbs in kitchen

    सामग्री 

    • पौधों की कटिंग 
    • गमला
    • मिट्टी
    • खाद
    • पानी

    विधि

    • सबसे पहले मध्यम या बड़ा आकार का अपनी इच्छानुसार गमला लें। 
    • फिर गमले में 50% कोको-पीट और 50% वर्मीकम्पोस्ट बराबर मात्रा में लें और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 
    • पॉटिंग मिक्स हो जाने के बाद हर्बस या कटिंग लें और गमले में लगा दें। 
    • अब बारी आती है गमले में पानी डालने की। तो अब आप उचित मात्रा में गमले में अच्छी तरह से पानी डाल दें। बस अब आपका गमला पूरी तरह से तैयार है।

    आप इन हर्बस को लगाकर अपने किचन में लगाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको कोई और हर्ब्स के बारे में मालूम है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।  

    लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही, इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik)

     

     

     

     

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।