• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Hariyali Amavasya 2022: पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए हरियाली अमावस्या के दिन जरूर लगाएं ये पौधे

हिन्दुओं में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन कुछ उपाय आपको पितृ दोषों से मुक्ति दिला सकते हैं।
author-profile
Published -27 Jul 2022, 13:53 ISTUpdated -27 Jul 2022, 14:17 IST
Next
Article
hariyali teej  plants to get rid of  pitru dosh

हिंदू पंचांग में सभी तिथियों का बहुत ज्यादा महत्व है और इसी तरह अमावस्या तिथि कुछ ख़ास मानी जाती है। महीने में एक अमावस्या तिथि पड़ती है और इस प्रकार साल में 12 अमावस्या तिथियां होती हैं।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष के आखिरी दिन को अमावस्या तिथि कहा जाता है। साल में पड़ने वाली सभी 12 अमावस्या तिथियां बहुत महत्वपूर्ण होती हैं लेकिन सावन के महीने में पड़ने वाले हरियाली अमावस्या का अपना अलग महत्व है।

ऐसा माना जाता है कि हरियाली अमावस्या के दिन कुछ उपाय करने से और कुछ पेड़ पौधे लगाने से पितृ दोषों से मुक्ति के साथ पितरों का आशीर्वाद भी मिलता है। आइए ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें इस साल कब है हरियाली अमावस्या और इस दिन क्या करना शुभ होगा।

हरियाली अमावस्या की तिथि और शुभ मुहूर्त

hariyali amavasya  upay

  • हरियाली अमावस्या तिथि आरंभ- बुधवार, 27 जुलाई, रात्रि 09:11 बजे से
  • हरियाली अमावस्या तिथि समाप्त- गुरुवार, 28 जुलाई रात्रि 11:24 बजे तक
  • उदया तिथि के अनुसार हरियाली अमावस्या 28 जुलाई को मनाई जाएगी और इसी दिन व्रत करना फलदायी होगा।

हरियाली अमावस्या का महत्व

सावन के महीने में जब वातावरण हरा भरा रहता है उस समय पड़ने वाली हरियाली अमावस्या सभी के लिए शुभ मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि हरियाली अमावस्या के दिन पौधे लगाने से पितृ दोषों से मुक्ति के साथ मोक्ष के द्वार खुलते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन किया गया वृक्षारोपण पितृ दोषों से मुक्ति दिला सकता है। इस दिन यदि आप ज्योतिष से जुड़े कुछ पौधों को घर में या आसपास लागते हैं तो ये पितरों का आशीष दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही इस दिन पितरों को जल देना और उनके नाम का तर्पण करना अत्यंत लाभकारी माना जाता है।

हरियाली अमावस्या के दिन नदियों में स्नान है शुभ

hariyali amavasya  significance

ऐसा माना जाता है कि यदि व्यक्ति इस दिन गंगा जैसी किसी भी पवित्र नदी में स्नान करता है तो ये आपको पापों से मुक्ति दिलाने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। पवित्र नदी के पास खड़े होकर यदि आप जल तर्पण करते हैं तो ये ज्यादा लाभकारी माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:Hariyali Teej 2022: जानें किस दिन पड़ेगी हरियाली तीज, पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

हरियाली अमावस्या के दिन कौन से पौधे लगाने शुभ हैं

hariyali amavasya plant these these

ज्योतिष के अनुसार हरियाली अमावस्या के दिन ऐसे पेड़-पौधे लगाने शुभ माने जाते हैं जिनका संबंध ईश्वर से होता है। ऐसा माना जाता है कि कुछ विशेष पौधों में देवी-देवताओं का वास होता है इसलिए इन पौधों को लगाना लाभकारी माना जाता है।

इस दिन यदि आप घर में पीपल (पीपल के पेड़ की परिक्रमा के फायदे), नीम, तुलसी, केला जैसे कोई भी पौधे लगाते हैं तो ये शुभ माने जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि यदि आप इनमें से कोई एक भी पौधा हरियाली अमावस्या के दिन लगाते हैं तो यह पितृ दोष से मुक्ति का कारण बनता है।

यदि आप हरियाली अमावस्या के दिन यहां बताए गए आसान उपाय आजमाएंगे तो ये आपको समस्त पापों से मुक्ति दिलाने के साथ पितृ दोषों से मुक्ति का कारण भी बन सकता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।