• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हैंड राइटिंग अच्छी करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Handwriting Tips: हैंड राइटिंग अच्छी करने के लिए कुछ टिप्स आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। जानें कैसे।   
author-profile
Published -13 Sep 2022, 17:42 ISTUpdated -13 Sep 2022, 18:08 IST
Next
Article
best handwriting tips in hindi

Handwriting Tips: बचपन में आपने खराब लिखाई के लिए कभी ना कभी डांट तो खाई ही होगी। अधिकतर बच्चों को खराब हैंड राइटिंग की वजह से बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। कभी नंबर कम आते हैं तो कभी पेरेंट्स से शिकायत लगाई जाती है। हालांकि कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपनी लिखाई को अच्छा कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं। 

पेंसिल पकड़ने का तरीका 

right way to hold pencil

पेंसिल को पकड़ने के तरीके पर लिखाई बहुत हद तक निर्भर करती है। कुछ बच्चे पेंसिल को बहुत हल्के हाथ से पड़ते हैं। ऐसे में कोई अक्षर सीधा बनता है तो कोई तेड़ा। कोशिश करें कि आपका बच्चा पेंसिल को अच्छे से पकड़े। इसके अलावा पेंसिल को बहुत ऊपर से नहीं पकड़ना चाहिए क्योंकि इससे भी लिखाई खराब होती है। (पेंसिल के इन Amazing Uses)

इसे भी पढ़ेंः पेरेंटिंग के ये 5 इफेक्टिव टिप्स जो करेंगे आपके बच्चे का बेहतर विकास

रोजाना करें अभ्यास 

हैंड राइटिंग को अच्छा करने के लिए रोजाना अभ्यास करना चाहिए। बहुत से पेरेंट्स बच्चों को सिर्फ गर्मियों और सर्दियों की छुट्टियों में लिखने का अभ्यास करते हैं। इससे हैंड राइटिंग कुछ दिन के लिए सही होती है और बाद में दोबारा खराब हो जाती है। यही कारण है कि शिक्षक भी रोजाना कम से कम एक पेज राइटिंग लिखकर अभ्यास करने की सलाह देते हैं।

जल्दी-जल्दी अक्षर ना बनाएं

handwriting tips for children in hindi

छोटे बच्चे काम को जल्दी-जल्दी करने के चक्कर में हैंड राइटिंग की बिल्कुल भी परवाह नहीं करते हैं। ऐसा करने से अक्षर गलत बनते हैं और समझ भी नहीं आते हैं। इसी आदत की वजह से बहुत बार बच्चों की हैंड राइटिंग गंदी हो जाती है। (पुरानी टेनिस बॉल्‍स को फेकें नहीं, इन 7 अद्भुत तरीकों से करें इस्‍तेमाल)

इसे भी पढ़ेंः बात-बात पर जिद करता है आपका बच्चा तो खुद की गलती पर भी करें गौर

कैसी हो पेंसिल की नोक

पेंसिल की नोक पर भी आपकी लिखाई की सुंदरता निर्भर करती है। ऐसे में पेंसिल शार्प करने करके लिखना चाहिए। नोक जितनी पतली हो हैंड राइटिंग उतनी ही अच्छी आती है। अक्षर और लाइनों के बीच गेप रखें अक्षरों के बीच थोड़ा गेप रखना जरूरी होता है। ऐसा ना करने से सारे अक्षर एक साथ चिपक जाते हैं। हर अक्षर, शब्द और पंक्ति के बीच गेप रखने से लिखाई साफ और सुंदर बनती हैं। 

तो थे कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी या अपने बच्चों की लिखाई सही कर सकते हैं। अगर आप पढ़ाई-लिखाई से जुड़ा कुछ और सवाल करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करें। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।