हम सभी के घर में कई चीजें होती हैं, जो पुरानी हो जाती हैं और फिर उन्हें यूज करने का मन नहीं करता। या फिर वह पुरानी आइटम देखने में अच्छी नहीं लगतीं। ऐसे में समझ नहीं आता कि उन पुरानी चीजों को दोबारा नया जैसा कैसे बनाया जाए। मसलन, अगर आप बालों को कॉम्ब करती हैं तो अक्सर कंघी में बाल रह जाते हैं और फिर उस कंघी से बाल निकालना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप इस मुश्किल काम को आसान बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप कुछ हैक्स को अपना सकती हैं। 

इसी तरह, ऐसे कई हैक्स होते हैं, जो आपके घर में बेहद काम आते हैं और आपकी प्रॉब्लम्स को सॉल्व कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके घर की कई प्रॉब्लम को दूर करके उन्हें फिर से नया बना सकते हैं-

भीगे जूतों की दूर करे नमी

fashion shoes sneakers

कई बार ऐसा होता है कि चलते-चलते जूते पानी में भीग जाते हैं और फिर उन्हें सूखने में काफी वक्त लगता है। ऐसे में आप ओट्स के आटे की मदद ले सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि भीगे जूतों पर ओट्स के आटे को छिड़कें और फिर टिश्यू पेपर से उसे रब करें। आप देखेंगी कि जूतों का अतिरिक्त पानी सूख गया है और वह फिर से एकदम नए जैसे हो गए हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन चीजों को बाहर फेंकने से पहले दोबारा सोच लें, इस तरह भी कर सकते हैं इस्तेमाल

पुरानी साबुन को बनाएं नया

अमूमन घरों में ऐसा होता है कि साबुन का इस्तेमाल करने के बाद उसके छोटे-छोटे टुकड़े बच जाते हैं और फिर हम उन्हें बेकार समझकर बाहर फेंक देते हैं। हालांकि, आप इन बची हुई पुरानी साबुन के टुकड़ों को दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप साबुन के टुकड़ों को कद्दूकस करें और फिर एक पैन में थोड़ा पानी और कद्दूकस किए हुए साबुन के टुकड़ों को डालकर बॉयल करें। इसके बाद आप एक कंटेनर में इसे डाल दें और सूखने दें। जब यह सूख जाएगी तो आपकी एक नई साबुन तैयार हो जाएगी।

Recommended Video

पुराने हेयर ब्रश को बनाएं नया

hair brush

आपने कभी नोटिस किया है कि जब आप अपने थिक ब्रश से कॉम्ब करती हैं तो उस पर कुछ बाल टूटकर जमा हो जाते हैं और फिर आप चाहकर भी सारे बाल रिमूव नहीं कर पाती हैं। साथ ही इसमें आपको काफी वक्त भी लगता है। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप अपने हेयर ब्रश के ब्रिसल्स पर थोड़ा ग्लू डालें और फिर उसे सूखने दें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो आप ग्लू को हटा दें। ग्लू सूखने के बाद सख्त हो जाती है और फिर आप उसे आसानी से हटा सकती है। ग्लू के साथ सारे बाल भी आसानी से हट जाएंगे और आपका पुराना हेयर ब्रश एकदम नया हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें:वॉल डेकोर के यह आईडियाज देंगे घर को एक न्यू व स्टाइलिश लुक

पुराने कारपेट को बनाएं नया

कई बार ऐसा होता है कि हम फर्श पर कारपेट बिछा देते हैं और फिर उस पर फर्नीचर रख देते हैं। लेकिन हैवी फर्नीचर जैसे सोफा आदि इसके उपर रखने से कारपेट हल्का दब जाता है। ऐसे में पुराने कारपेट को एक बार फिर से नया बनाने का सबसे आसान तरीका है कि आप फर्नीचर को हटाएं और कारपेट के उपर एक हल्का नम टॉवल रखें। अब आप इस पर प्रेस का इस्तेमाल करें। इसके बाद कारपेट फिर से पहले की स्थिति जैसा हो जाएगा।

इलेक्ट्रिकल केटल को बनाएं नया

woman drinking boiled water

इलेक्ट्रिकल केटल को बार-बार इस्तेमाल करने से उनमें निशान पड़ जाते हैं। जिससे वह पुराने नजर आते हैं। ऐसे में उसे क्लीन करने और एक बार फिर से नया बनाने के लिए आप केटल में थोड़ा पानी डालें। साथ ही उसमें नींबू की एक स्लाइस डालें। अब आप इसे बार ऑन कर दें। कुछ देर में जब  पानी गर्म होगा, तो सारी चिकनाई व गदंगी भी आसानी से हट जाएगी। अब, आप इस पानी को निकाल लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik