" गुरू ब्रह्मा गुरू विष्णु, गुरु देवो महेश्वरा गुरु साक्षात परब्रह्मा, तस्मै श्री गुरुवे नमः", वास्तव में इस कहावत का एक विशेष महत्व है और वास्तविकता है कि सभी धर्मों में गुरु को ईश्वर से भी बढ़कर माना गया है। इसी वजह से गुरु पूर्णिमा तिथि का भी सनातन धर्म में विशेष महत्व बताया गया है।

वैसे तो हर एक पूर्णिमा तिथि का अलग ही महत्त्व है लेकिन आषाढ़ के महीने में पड़ने वाली गुरुपूर्णिमा की तिथि अपने आप में विशेष महत्त्व रखती है और ऐसा माना जाता है कि इस  दिन अपने  गुरु के चरण स्पर्श करके आशीर्वाद लेना सर्वोतम होता है। आइए जानी मानी एस्ट्रोलॉजी और वास्तु स्पेशलिस्ट डॉ आरती दहिया से जानें इस साल कब मनाई जाएगी गुरु पूर्णिमा, पूजा का शुभ मुहूर्त और इस तिथि का राशियों पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में।

गुरु पूर्णिमा व्रत की तिथि और शुभ मुहूर्त

guru purnima shubh muhurat date

इस साल आषाढ़ के महीने में पड़ने वाली गुरु पूर्णिमा 24 जुलाई, शनिवार के दिन मनाई जाएगी।

  • पूर्णिमा तिथि का आरंभ: 23 जुलाई, शुक्रवार को प्रातः: 10 बजकर 43 मिनट 
  • पूर्णिमा तिथि का समापन: 24 जुलाई, शनिवार को प्रात: 08 बजकर 06 मिनट 

उदया तिथि में पूर्णिमा तिथि 24 जुलाई को है इसलिए इसी दिन व्रत एवं पूजन विशेष रूप से फलदायी होगा।

aarti dhahiya purnima quotes

गुरु पूर्णिमा का राशियों पर क्या प्रभाव होगा

डॉ आरती दहिया बताती हैं कि इस दिन अपने गुरुजनों को उपहार देना चाहिए, उनका सम्मान करना चाहिए और आशीर्वाद लेना चाहिए गुरु के बताए गए मार्गों पर चलने का प्रण लेना चाहिए ऐसा माना जाता है कि आषाढ़ पूर्णिमा से अगले चार माह अध्ययन के लिए उत्तम होते हैं, इसलिए इस दिन से अध्ययन क्रिया को अनुशासित बनाना चाहिए। इसके अलावा यदि आप अपने घर की उत्तर पूर्व दिशा में बैठ कर पूर्णिमा की पूजा अर्चना करेंगे तो आपके जीवन में धन और खुशियों के विभिन्न मार्ग खुलेंगे। आइए जानें इस गुरु पूर्णिमा का राशियों पर क्या असर होगा।

मेष राशि

aries zodiac sign

मेष राशि वालों पर गुरु पूर्णिमा का प्रभाव अच्छा रहेगा। आपके कार्य में इज़ाफ़ा होगा और धन के अच्छे योग बनेंगे।

वृषभ राशि

वृषभ राशि वालों पर गुरु पूर्णिमा का प्रभाव कुछ ख़ास नही रहेगा। इसके प्रभाव से आपका मन विचलित रह सकता है। आप हमेशा दूसरों की सहायता में अपने आपको उलझाए रखेंगे।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips : क्या आप जानती हैं शिवलिंग पर जल चढ़ाने का सही तरीका

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लिए पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है और ये दिन इस राशि के लिए अच्छा प्रभाव लाएगा। पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा के प्रभाव की वजह से आप अपने जीवनसाथी की मदद से धन संचित करने में सफल होंगे।

कर्क राशि

cancer zodiac sign

कर्क राशि वालों के लिए पूर्णिमा का दिन परेशानियों भरा रहेगा। आपकी सेहत भी ख़राब हो सकती है। दिन भर आपका मन थोड़ा विचलित रहेगा, इसलिए अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें।

सिंह राशि

सिंह राशि वालों के लिए पूर्णिमा का दिन सामान्य रहेगा। आप किसी पारिवारिक मिलन के आयोजन में पूरा दिन व्यतीत करेंगे।

कन्या राशि

कन्या राशि वालों के लिए पूर्णिमा का दिन कई मनोकामनाओं को पूर्ण करेगा। इस राशि के लोगों की सारी इच्छाएं ईश्वरीय कृपा से पूर्ण होंगी और धन आने के योग बनेगे।

तुला राशि

तुला राशि वालों के लिए गुरु पूर्णिमा का दिन सामान्य रहेगा। इस दिन आप व्यापार में अच्छा निवेश कर सकते है जिसका भविष्य में आपको लाभ मिलेगा।

वृश्चिक राशि

scorpion zodiac sign

वृश्चिक राशि वालों के लिए पूर्णिमा का दिन बहुत अच्छा रहेगा और इस दिन अचानक ही धन प्राप्ति से मन प्रफुल्लित रहेगा।

धनु राशि

धनु राशि वालों का गुरु पूर्णिमा का दिन कुछ खास नहीं रहेगा और कोई अनावश्यक खर्च आपको मानसिक तनाव भी दे सकता है। इसलिए व्यर्थ के खर्चों से बचने की कोशिश करें।

इसे जरूर पढ़ें:जानें आषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष में कब है प्रदोष का व्रत, पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्त्व

Recommended Video

मकर राशि

मकर राशि वालों को गुरु पूर्णिमा के दिन बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है। इस दिन आपको कोई धन हानि पहुंचाने का प्रयास करेगा।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए पूर्णिमा का दिन कुछ मानसिक समस्याओं से भरा रहेगा। इस दिन कोई चिन्ता दिन भर आपको उलझा कर रखेगी।

मीन राशि

picean zodiac sign

मीन राशि वालों के लिए पूर्णिमा का दिन सामान्य रहेगा। पैसे का निवेश इस दिन अच्छी तरह से सोच समझ कर करें अन्यथा जल्दबाजी में आप अपना धन किसी गलत जगह पर फंसा सकते हैं।

इस प्रकार विभिन्न राशियों पर गुरु पूर्णिमा तिथि का मिला-जुला असर देखने को मिलेगा और जहां एक ओर कुछ राशियों पर ये तिथि विशेष लाभ लेकर आएगी वहीं कुछ राशियों को इस दिन थोड़ा सावधान होने की आवश्यकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: unsplash and  pixabay