दिन पर दिन कोविड-19 संक्रमण से जूझ रहे लोगों के चौकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं। बड़ी समस्‍या यह है कि इतने सारे केस एक साथ आने पर सभी मरीजों को हॉस्पिटल में एडमिट करना और उन्‍हें मेडिकेशन देना भी संभव नहीं हो पा रहा है। इस कठिन घड़ी में डॉक्‍टर्स भी यही अपील कर रहे हैं कि यदि कोविड पॉजिटिव पेशेंट की स्थिति आधिक गंभीर नहीं है तो वह घर पर रह कर आइसोलेशन के नियमों का पालन करें। 

हालांकि, कई लोग ऐसा कर भी रहे हैं। मगर जानकारी का अभाव अभी भी देखा जा रहा है। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस सोनम कपूर ने इस गंभीर संक्रमण से घर पर ही रह कर लड़ने के लिए एक गाइड पोस्‍ट की है। इस गाइड में उन्‍होंने अलग-अलग जगह से कुछ उपयोगी लिंक्‍स और जानकारी इकट्ठा की है। आप यदि इस गाइड को देखेंगे तो आपको कुछ बेहद जरूरी टिप्‍स मिल सकते हैं। जिन्‍हें पढ़ कर आप घर पर ही खुद को आइसोलेट कर सकते हैं और जल्‍दी ही इस संक्रमण से निजात पा सकते हैं। इतना ही नहीं आप दूसरों को खुद से संक्रमित होने से भी बचा सकते हैं। 

चलिए इस गाइड के कुछ अंश हम आपसे शेयर करते हैं- 

covid  at home test

होम आइसोलेशन कब करें- 

होम आइसोलेशन करना सभी के लिए आसान बात नहीं है। इसकी बड़ी वजह है कि कुछ लोगों के पास खुद को घर में ही आइसोलेट करने के लिए भी जगह नहीं होती है। ऐसे में कई आइसोलेशन सेंटर बने हैं, जो नि:शुल्‍क भी हैं, आप उनका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मगर यदि आप होम आइसोलेशन कर रहे हैं तो इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें- 

  1. कोविड-19 संक्रमित व्‍यक्ति के लिए घर में एक ऐसा कमरा हो, जहां उसके पास खुद का शौचालया हो और उसे केवल वही इस्‍तेमाल करे। 
  2. कोविड-19 संक्रमित व्‍यक्ति को घर में अकेला नहीं छोड़ना है बल्कि उसकी टेक केयर करने के लिए एक व्‍यक्ति को उसके साथ 24 घंटे रहना है, मगर पूरी सावधानी के साथ। 
  3. अगर आपको कोविड-19 के गंभीर लक्षण नहीं हैं तब ही आप होम आइसोलेशन के योगय हैं। 
 
india covid vaccine

कोविड-19 पेशेंट को क्‍या करना चाहिए- 

सबसे बड़ी मुश्किल की बात यह है कि जो भी कोविड-19 संक्रमित हो रहा है, वह सबसे पहले स्‍ट्रेस ले रहा है। जबकि स्‍ट्रेस लेने की जरूरत नहीं है। सही देखभाल से आप जल्‍दी ही ठीक हो सकते हैं। इसलिए आपको इन बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए- 

  • होम आइसोलेशन में हैं तो एक ऐसे कमरे में आइसोलेट हों, जो हवादार हो बालकिनी नहीं तो उसमें एक खिड़की जरूर हो, जिससे आप बाहर देख सकें और सूर्य की रौशनी आप तक पहुंच सके। 
  • आपको हमेशा ट्रिपल लेयर मास्‍क पहन कर रखना है और 6 से 8 घंटे में उसे बदलना है। इतना ही नहीं, अपने मास्‍क को यूं ही न कचरे में फेकें। बल्कि 7 दिनों तक इसे एक कागज में लपेट कर रखें और फिर इसे कचरे में फेंक दें। 
 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sonam K Ahuja (@sonamkapoor)

  • 40 सैकेंड तक साबुन से हाथों को अच्‍छे से साफ करें। 70% एल्‍कोहल युक्‍त सैनेटाइजर का इस्‍तेमाल करें और थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साफ करने के बाद ही मुंह में हाथ लगाएं। अपने मोबाइल या वह सामान जिसे आप सबसे ज्‍यादा टच करते हैं, उसे सोडियम हाइपोक्‍लोराइड के घोल से साफ करें। 
  • दिन में कम से कम 2-4 बार बुखार और ऑक्‍सीजन को नापें। जितना हो सके पानी, जूस और सूप जैसी तरल चीजों का सेवन करें। 
  • अपने आहार में अधिक से अधिक प्रोटीन को शामिल करें और कार्बोहाइड्रेट न लें। इतना ही नहीं, कोविड पेशेंट को शराब, धुम्रपान आदि चीजों के सेवन से बचना चाहिए। साथ ही डॉक्‍टर द्वारा बताई गई दवाओं को समय पर लें। 

खाली समय में क्‍या करें- 

ऐसी कहावत है कि 'खाली दिमाग शैतान का घर होता है।' आप इसे इस तरह से समझ सकते हैं कि आप यदि होम आइसोलेशन में कुछ भी नहीं कर रहे हैं तो खाली समय में अच्‍छी किताबें पढ़ें, अपने परिवार वालों से बातें करें। टीवी शो या फिर फिल्‍में देखें। स्‍ट्रेस देने वाले वीडियो गेम, साहित्‍य और फिल्‍में न देखें। 

Recommended Video

सोनम कपूर द्वारा शेयर की गई इस गाइड में और भी कई जरूरी बातों पर प्रकाश डाला गया है। जिन्‍हें जानने के लिए आपको उनके इंस्‍टाग्राम पेज पर मौजूद पोस्‍ट के हर लिंक को खोल कर देखना होगा। 

इसके अलावा आप अपने डॉक्‍टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें और पॉजिटिव विचारधारा बनाए रखें। इस आर्टिकल को शयर और लाइक करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik