जब भी घर के मेकओवर की बात आती है तो सबसे पहले हम अपनी वॉल्स का कलर चेंज करते हैं। यूं तो घर में कई कलर्स करवाए जा सकते हैं, लेकिन ग्रीन के डिफरेंट शेड्स आपके घर में एक ताजगी का अहसास लेकर आते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप इस कलर को अपने लिविंग एरिया में जगह देती हैं तो यह आपके लिविंग एरिया को अधिक बिग व स्पेशियस भी दिखाते हैं।

हालांकि, कई मामलों में यह देखने में आता है कि लोग अपने लिविंग एरिया में ग्रीन कलर तो करवा लेते हैं, लेकिन फिर उस एरिया को डेकोरेट किस तरह किया जाए, यह उन्हें समझ ही नहीं आता। मसलन, ग्रीन वॉल के साथ किस कलर का फर्नीचर अच्छा लगेगा या फिर वह वॉल व लिविंग स्पेस को अधिक ब्यूटीफुल कैसे बनाएं, इसे लेकर उलझन में रहते हैं। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आपको भी ग्रीन कलर पसंद है और आप उसे अपने लिविंग एरिया में अप्लाई करना चाहती हैं तो ग्रीन लिविंग रूम को डेकोरेट करने के लिए इस लेख को पढ़कर आइडियाज ले सकती हैं-

इसे जरूर पढ़ें:  घर पर रखे सामानों से इस तरह सजाएं अपना स्टडी टेबल, दें रूम को परफेक्ट लुक

green  living  room  décor hindi

डिफरेंट ग्रीन शेड्स का करें इस्तेमाल

आप एक थीम के आधार पर भी अपने लिविंग एरिया को डेकोरेट कर सकती हैं। मसलन, अगर आपके दीवारों डार्क ग्रीन कलर करवाया है तो आप सेज़ ग्रीन व लाइट ग्रीन कलर की एक्सेसरीज को लिविंग एरिया में रखें। यह आपके लिविंग एरिया को एक ट्राइबल वाइब्स देगा। हालांकि, जब आप एक ही कलर के डिफरेंट शेड्स से किसी कमरे को सजाते हैं तो आपको यह अवश्य सुनिश्चित करना होता है कि वहां पर लाइटिंग की पर्याप्त व्यवस्था हो। मसलन, आप अपने लिविंग एरिया में बिग ग्लॉस विंडो लगवा सकती हैं, ताकि घर के अंदर नेचुरल लाइटिंग आ सके।

इसे जरूर पढ़ें:  बच्चे के बेडरूम को सजाते समय ना करें यह गलतियां

green  living  room  décor ideas

नेचर वॉल आर्ट लगेगी बेहद खूबसूरत

ग्रीन कलर कहीं ना कहीं हरियाली से जुड़ा है और आपको प्रकृति के करीब होने का अहसास करवाता है। ऐसे में अगर लिविंग एरिया को डेकोरेट करने की बात हो तो ऐसे में नेचर से अच्छा ऑप्शन और क्या हो सकता है। इसके लिए आप लिविंग एरिया के कॉर्नर्स पर कुछ प्लांट्स रख सकती हैं। अगर यह संभव नहीं है तो कम से कम नेचर संबंधित वॉल आर्ट को घर में जगह दें। यह आपके लिविंग एरिया को अधिक जीवंत व खुशनुमा बनाएंगे।

green  living  room  décor images

ओवरसाइज्ड रग्स का लें सहारा 

यह भी एक तरीका लिविंग रूम को डिजाइन करने का। जब आप विंटर को ध्यान में रखते हुए अपने लिविंग एरिया को डेकोरेट कर रही हैं तो ऐसे में डिफरेंट पैटर्न के ओवरसाइज्ड रग्स आपके लिविंग एरिया की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देंगे। आजकल मार्केट में डिफरेंट शेप्स, पैटर्न, कलर व डिजाइन में रग्स आपको मार्केट में मिल जाएंगे। आप अपने लिविंग एरिया के स्पेस और ग्रीन वॉल के शेड को ध्यान में रखते हुए कारपेट का चयन कर सकती हैं।

green  living  room  décor picture

कलर कॉम्बिनेशन पर करें फोकस

कभी-कभी घर को डेकोरेट करने के लिए कुछ नहीं करना होता है, बस जरूरी होता है कि आप कलर कॉम्बिनेशन पर ध्यान दें। खासतौर से, अगर आपके लिविंग रूम का कलर ग्रीन है तो ऐसे में आप उसके साथ ऑरेंज कलर को शामिल करने की कोशिश करें। ऑरेंज व ग्रीन कलर एक साथ मिलकर एक स्टेटमेंट लुक क्रिएट करते हैं। आप चाहें तो वॉल पर ग्रीन के साथ-साथ ऑरेंज टच दे सकती हैं। इसके अलावा, ग्रीन वॉल के साथ आप लिविंग एरिया पर ऑरेंज कलर फर्नीचर को अरेंज करें। यह देखने में बेहद ही स्टनिंग लगेगा और फिर आपको लिविंग एरिया को अलग से डेकोरेट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik, home-designing