शादियां स्वर्ग में तय होती हैं।

यह पुरानी कहावत अब तक के सबसे गलत समझे जाने वाले उद्धरणों में से एक है।

विवाह दो व्यक्तियों के बीच एक सुंदर और आजीवन संबंध है, जहां दोनों एक दूसरे को अपने जीवन में वैसे ही स्वीकार करते हैं, जैसे वह हैं।

अगर वह जीवनसाथी को चुनने का फैसला करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर विचार नहीं करते हैं तो यह रिश्ता उनके जीवन को स्वर्ग या नर्क बना सकता है। 

शादी चाहे लव हो या अरेंज; जल्दी हो रही हो या देर से, इन सब से कोई फर्क नहीं पड़ता। मायने यह रखता है कि व्यक्ति कैसा है, आंतरिक रूप से और क्या वे आपके और आपकी जीवन शैली के अनुकूल हैं या नहीं। अल्ट्रा रिच मैच के सीईओ सौरभ गोस्वामी कुछ रूल्‍स को सूचीबद्ध कर रहे हैं जो वह हमेशा अपने क्‍लाइंट को जीवनसाथी चुनते समय पालन करने की सलाह देते हैं।

golden rules while looking life partner by expert

लोकेशन

यह बात बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर जहां तक मिलेनियल्स की बात आती है। आज अधिकांश लोगों के पास एक अच्छी नौकरी है, जिसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है। शादी के कारण दूसरी जगह पर जाकर काम करने से कपल पर भावनात्मक और यहां तक कि आर्थिक झटका भी लग सकता है। इसलिए अपने शहर के आस-पास जीवनसाथी की तलाशकरना बहुत महत्वपूर्ण है।

इसे जरूर पढ़ें:शादी में आ रही है अड़चन तो इन 8 वास्तु टिप्स को अपनाने से सारी मुश्किलें हो जाएंगी दूर

लाइफस्‍टाइल

lifestyle

इस पहलू पर बिना किसी पूर्वाग्रह के विचार किया जाना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि किसी की लाइफस्‍टाइल और रहने के विकल्प आपसे अलग हैं, यह उन्हें गलत या सही नहीं बनाता है। लेकिन हां, यदि वह विकल्प आपके अपने अनुरूप नहीं हैं, तो यह बाद में वैवाहिक जीवन में अनावश्यक मुद्दों को जन्म दे सकता है। 

अल्‍कोहल लेना/ न लेना, वेज / नॉन वेज, पार्टी गोअर / काउच पोटैटो, इन सभी पर विचार करना महत्वपूर्ण जीवन शैली लक्षण हैं। उन लक्षणों की एक लिस्‍ट बनाएं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और सभी बिंदुओं पर टिक करने वाले साथी की खोज करें।

महत्वाकांक्षाएं और लक्ष्य

किसी व्यक्ति से उनके दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में पूछने में संकोच न करें। वे आगे पढ़ाई करना चाहते हैं या एक अलग शहर या एक अलग देश में सभी को एक साथ स्थानांतरित करना चाहते हैं। 

वह जल्दी रिटायर होना चाहते हैं और दुनिया की यात्रा करना चाहते हैं! उनके लक्ष्य उनकी अपनी निजी पसंद हैं, आपको उनका सम्मान करने की जरूरत है। लेकिन अगर वह आपके महत्वाकांक्षाओं और लक्ष्यों से टकराते हैं, तो आपको निश्चित रूप से पुनर्विचार करने की आवश्यकता है।

आर्थिक बातें  

money

यह आदर्शवादी लगता है कि पैसा ही सब कुछ नहीं है, शायद ऐसा नहीं है। पैसों की कमी निश्चित रूप से बहुत सारी समस्याएं पैदा कर सकती है।

फिर, यह महत्वपूर्ण है कि निर्णय न लिया जाए। एक व्यक्ति बहुत कमा सकता है, लेकिन बहुत खर्च कर रहा है। दूसरा थोड़ा कम कमा सकता है, लेकिन बचत और निवेश कर रहा है। कोई सही या गलत नहीं है। आपको किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने की जरूरत है जिसकी बचत और खर्च की परिभाषा आपकी तुलना में बेतहाशा भिन्न नहीं है।

Recommended Video

सामाजिक मूल्य

यह एक पहलू कई कपल्‍स के बीच और अच्छे कारण के लिए एक मेकिंग या ब्रेकिंग पॉइंट है। जब सामाजिक मूल्य मेल नहीं खाते, तो यह हमेशा दो लोगों के बीच भावनात्मक अंतर पैदा करता है। 

क्या दूसरा व्यक्ति दान में विश्वास करता है। वे अपने वेटर और कैब ड्राइवरों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं। क्या वे छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा हो जाते हैं। सौरभ गोस्वामी कहते हैं, 'ये सब बातें सुनने में छोटी लगती हैं, लेकिन आपके पारिवारिक जीवन में बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकती हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए कंपैटिबिलिटी अच्छी होना जरूरी

आप भी इन गोल्‍डन रूल्‍स को अपनाकर अपने लिए सही जीवनसाथी की खोज कर सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिदंगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock.com