धनतेरस का त्योहार हिन्दू धर्म में  धूम- धाम  से मनाया जाता है। इस दिन मुख्य रूप से खरीदारी करने का विधान है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन कुछ चीज़ों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है और खरीदारी करने से घर में समृद्धि बनी रहती है और माता लक्ष्मी की पूर्ण कृपा दृष्टि प्राप्त होती है। धनतेरस 

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 2 नवंबर को मनाया जाएगा और इस दिन शुभ मुहूर्त में कुछ चीज़ों की  राशि के अनुसार खरीदारी करना शुभ माना जाएगा। इस दिन अपनी राशि के अनुसार यदि आप कुछ धातुओं की खरीदारी करते हैं और विधि विधान से पूजन करते हैं तो यह आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। आइए जाने माने ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें कि धनतेरस के दिन आपको किन धातुओं की खरीदारी करनी चाहिए जिससे घर में लक्ष्मी का प्रवेश हो सके। 

मेष राशि

silver purchasing dhanteras

मेष राशि के जातकों को धनतेरस पर चांदी की धातु से बनी चीज़ें मुख्य रूप से चांदी के बर्तन खरीदने चाहिए। ऐसा करना आपके लिए लाभकारी होगा और शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को धनतेरस के दिन चांदी की धातु से बने आभूषण खरीदने शुभ होंगे। इस राशि का स्वामी शुक्र ग्रह को माना जाता है जो घर में धन और वैभव लाने में मदद करता है। इस दिन आपको चांदी के गहने खरीदने से लाभ अवश्य मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें:Dhanteras 2021: जानें कब है धनतेरस का त्योहार, पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा की सही विधि और महत्व

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के जातक यदि जातकों को सोने के आभूषण की खरीदारी करेंगे तो उनके लिए लाभकारी होगा। इस राशि के लोग अपनी सामर्थ्य के अनुसार आभूषणों की खरीदारी कर सकते हैं।

कर्क राशि

कर्क राशि के लोग चांदी के श्री यंत्र की खरीदार कर सकते हैं या पीतल धातु से बने बर्तनों की खरीदारी कर सकते हैं। ऐसा करने से उन्हें धन लाभ होगा। 

सिंह राशि

gold purchasing

सिंह राशि के जातकों के लिए सोना खरीदना अति उत्तम माना जाता है। मुख्य रूप से यदि आप इस दिन सोने (धनतेरस के दिन सोना खरीदना क्यों होता है शुभ) का सिक्का खरीदेंगे तो ये आपको लाभ देगा।  

कन्या राशि

कन्या राशि के जातक धनतेरस के दिन कांसे या हाथी-दांत से बनी चीजों की खरीदारी करें। इन वस्तुओं की खरीदारी करने से आपके धन में वृद्धि होगी। 

तुला राशि

brass utensils

तुला राशि के जातक इस दिन मुख्य रूप से पीतल के बर्तनों की खरीदारी कर सकते हैं। यदि आप पीतल की धातु से बने पूजा के बर्तनों की खरीदारी करेंगे तो लाभकारी होगा। 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लोग धनतेरस के दिन सोने के आभूषण  या तांबे के बर्तनों की खरीदारी कर सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें:धनतेरस पर किस धातु के बर्तन खरीदने से मिलता है क्‍या फल, पंडित जी से जानें

धनु राशि

धनु राशि के जातक यदि धनतेरस के दिन चांदी के बर्तन खरीदें तो उन पर विशेष रूप से माता लक्ष्मी की कृपा होगी। इस दिन आपके लिए वाहन खरीदना भी लाभकारी होगा। 

मकर राशि

मकर राशि के जातक धनतेरस के दिन यदि चांदी के सिक्के या चांदी की मूर्ति की खरीदारी करेंगे तो ये अवश्य लाभकारी होगा। 

Recommended Video

कुंभ राशि

कुंभ राशि का स्वामी शनि को माना जाता है। ऐसे में आप यदि धनतेरस के दिन स्टील के बर्तनों की खरीदारी करेंगे तो ये आपके लिए लाभकारी हो सकता है।  

मीन राशि

मीन राशि के जातक धनतेरस वाले दिन चांदी के बर्तन या आभूषण खरीदें। यह आपको मानसिक शांति और धन लाभ प्रदान करेगा। 

dhanteras shopping metal

क्या है एक्सपर्ट की राय 

रमेश भोजराज द्विवेदी जी बताते हैं कि धनतेरस के दिन सोना, चांदी, रत्न, आभूषण को खरीदारी करने से आपके कोष में वृद्धि होती है तथा घरेलू उपयोग की वस्तुएं जैसे  इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद,मोबाइल, टीवी लैपटॉप, बर्तन, पूजन की वस्तुएं खरीदना भी घर की समृद्धि के लिए लाभकारी होता है। भारतीय वांग्मय में धनत्रयोदशी के दिन धन की वृद्धि के लिए भगवान  कुबेर की पूजा का विधान शास्त्रों में मिलता है। साथ ही इस दिन आयुर्वेद के प्रणेता भगवान धन्वंतरि का पूजन किया जाता है और इस दिन कोष वृद्धि के लिए बहुमूल्य वस्तुओं की खरीदारी की जाती है। इस दिन महालक्ष्मी पूजन की वस्तुएं मांगलिक वस्तुओं की खरीद से भी घर में सुख समृद्धि का संचार बना रहता है। 

इस प्रकार धनतेरस के दिन खरीदारी करना आपको लाभ प्रदान कर सकता है और ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik