करवा चौथ का त्‍योहार आते ही बाजार सजने लगते हैं। इस दौरान केवल करवा चौथ का सामान ही नहीं, बल्कि बाजार में ढेरों गिफ्ट आइटम भी नजर आने लगते हैं। दरअसल, यह त्‍योहार है ही ऐसा, इसका वास्‍तविक अर्थ है पति-पत्‍नी के संबंधों की डोर को मजबूत करना और इसके लिए साथी की पसंद का गिफ्ट लेना सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। 

मगर साथी को क्या सबसे अच्छा लगता है, इस बात को जान पाना सभी के लिए आसान नहीं होता है। ऐसे में आप इस करवा चौथ पर अपने साथी के लिए उसकी राशि के अनुसार उपहार लें। यह उपहार उनके लिए शुभ भी होगा और उनका दिल भी खुश कर देगा। 

राशि अनुसार करवा चौथ पर आप अपनी वाइफ को क्या गिफ्ट दे सकते हैं, इस बारे में हमने एस्ट्रोलॉजर डॉक्टर शेफाली गर्ग से बात की। वह कहती हैं, 'हर राशि के जातकों का स्वभाव और चाहतें अलग-अलग होती हैं। यदि आप उसके अनुसार उन्हें उपहार देते हैं तो इससे अच्छी बात क्या हो सकती है।'

इसे जरूर पढ़ें: करवा चौथ पर बालों में गजरा लगाने के टिप्स और स्टाइल जानें

karwa  chauth  festival  gifts  arise

मेष-

मेष राशि के जातक बहुत ही पैशनेट और रोमांटिक होते हैं। इसलिए उन्हें ऐसे ही तोहफे पसंद होते हैं, जिसमें पैशन नजर आए। आप उन्हें कोई ऐसा उपहार दें, जिसमें आपके रोमांस की झलक हो। (करवा चौथ से जुड़ी रोचक बातें)

वृषभ-

यह बहुत ही स्थिर राशि है। यह लोग बहुत ही सरल स्वभाव के होते हैं। इन्हें आप इनकी जरूरत का सामान यदि देते हैं, तो इनका दिल खुश हो जाता है। इसलिए करवा चौथ पर अपनी वाइफ को कुछ ऐसा सामान दें, जिससे उनका कोई काम आसान हो जाए। 

इसे जरूर पढ़ें: Karwa Chauth Special: सासु मां को खुश करने के लिए दे सकती हैं ये स्पेशल गिफ्ट्स

karwa  chauth  festival  gifts  arise  cancer

मिथुन-

मिथुन राशि के जातकों को आपका समय चाहिए। उन्हें कोई ऐसा बंदा चाहिए, जो उनकी सारी बातें सुने। इसलिए अपने पार्टनर के साथ करवा चौथ के दिन थोड़ा समय बिताएं, उनके लिए इतना ही काफी है। 

कर्क- 

कर्क चंद्रमा की राशि है, इसलिए इनके बहुत नखरे होते हैं। ऐसा कहा जा सकता है जहां उनका दिल होता है, वहीं उनका घर होता है। आपको उन्हें एक ऐसा गिफ्ट देना होगा, जिससे आप इन्‍हें जता सकें कि वह आपके लिए कितने कीमती हैं।  (जानें करवा चौथ व्रत की पूर्ण कथा)

karwa  chauth  festival  gifts  arise  virgo

सिंह-

जंगल के राजा शेर की तरह सिंह राशि के जातकों को भी स्पॉट लाइट में रहने की आदत होती है। इसलिए इन्हें ऐसा तोहफा दें, जो उन्हें भीड़ में सबसे अलग दर्शा सके। 

कन्या-

यह बुद्ध की राशि है। इन्‍हें कम खर्च में अच्छा गिफ्ट पसंद होता है। यह लोग सामने वाले की भावना को ज्‍यादा महत्‍व देते हैं।  

karwa  chauth  festival  gifts  arise scorpio

तुला-

इस राशि की महिलाएं बहुत ही प्रैक्टिकल होती हैं, इन्‍हें सोच समझ कर गिफ्ट दें। इन्‍हें ऐसा गिफ्ट दें जो रिश्ते में कमिटमेंट शो करता हो।  

वृश्चिक-

प्यार में दीवाना होना क्या होता है, वह आप इस राशि के जातकों को देख कर जान सकते हैं। इस राशि की महिलाओं का स्वभाव ही होता है 'मेरा पति सिर्फ मेरा है'। इसलिए उन्हें कोई ऐसा गिफ्ट दें, जो उन्हें यह भरोसा दिलाए कि आप केवल उनके हैं। 

karwa  chauth  festival  gifts  arise  sagittarius

धनु-

धनु राशि के जातक मासूम होते हैं और उन्हें सरप्राइज बहुत पसंद होता है। अब वो सरप्राइज सस्‍ता हो या महंगा यह आप पर निर्भर करता है। 

Recommended Video

मकर-

मकर शनि की राशि है। मकर राशि के जातक मेहनती होते हैं। उन्हें ऐसा गिफ्ट दें, जो उन्हें बताए कि आप हर कदम में उनके साथ हैं। 

karwa  chauth  festival  gifts  arise  pisces

कुंभ-

यह भी शनि की राशि है। कुंभ राशि के जातक सोशल लवर होते हैं। उन्हें अपने लिए ज्यादा कुछ नहीं चाहिए होता है, मगर गरीबों को खाना खिलाना या कुछ और समाज सेवा करना उन्हें पसंद होता है, तो आप इस कार्य में उनकी मदद करें। यही इनके लिए बड़ा तोहफा हो सकता है। 

मीन-

मीन राशि के जातक बहुत ही नाजुक दिल के होते हैं। यह लोग छोटी सी चीज से खुश हो जाते हैं। आप उन्हें कोई भी तोहफा देंगे, यह लोग उसे प्‍यार से कबूल कर लेंगे। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।