UPSC परीक्षा में 2 रैंक हासिल करने वाली Garima Lohia से आप भी लें इंस्पिरेशन

Garima Lohia UPSC 2022 Second Topper: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं यूपीएससी परीक्षा में 2 रैंक हासिल करने वाली गरिमा लोहिया  (Garima Lohia) की इंस्पिरेशन कहानी।

 
Geetu Katyal
garima lohia upsc

Garima Lohia UPSC 2022 Second Topper:हाल ही में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 का फाइनल रिजल्ट सामने आया है। रिजल्ट सामने आने के बाद से हर कोई टॉपर्स की तारीफ कर रहा है। गौर करने वाली बात यह है कि टॉपर्स की लिस्ट में देश की बेटियों ने बाजी मारी है। इशिता ने पहली तो बिहार के बक्सर जिले की रहने वाली गरिमा लोहिया ने यूपीएससी 2022 में दूसरी रैंक हासिल की है। आज हम आपको गरिमा लोहिया की इंस्पिरेशन जर्नी बताने वाले हैं।

Garima Lohia के बारे में जानें (Know About Garima Lohia)

Garima Lohia

गरिमा लोहिया के पिता की मृत्यु बहुत कम उम्र में हो गई थी। बावजूद इसके उन्होंने अपना मकसद हमेशा ऊंचा रखा और कुछ बड़ा करने का फैसला लिया। गरिमा की मां सुनीता देवी ने इस दौरान उनकी बहुत सहायता की। बिहार में अपनी स्कूली शिक्षा करने के बाद गरिमा दिल्ली आ गई और यहां आकर उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज में एडमिशन ले लिया।

इसे भी पढ़ेंःUPSC CSE 2022 Topper: जानिए कौन हैं इश‍िता किशोर जिन्होंने किया यूपीएससी एग्जाम टॉप

कॉलेज के बाद की यूपीएससी की तैयारी

Garima Lohia Story

गरिमा लोहिया ने कॉलेज के बाद यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने करने का फैसला लिया। हालांकि, पहले प्रयास में गरिमा प्रीलिम्स भी क्लियर नहीं कर पाई थीं। इसके बाद उन्होंने और मेहनत की और दूसरे प्रयास में गरिमा सीधे सेकेंड टॉपर बन गई। वो अपनी सफलता के पीछे मां के श्रेय को बहुत महत्वपूर्ण मानती हैं।

इसे भी पढ़ेंःUPSC Civil Services: केवल IAS,IPS ही नहीं, यूपीएससी की परीक्षा के अंतर्गत मिलती हैं ये 24 तरह सरकारी नौकरियां

तैयारी के दौरान थोड़ा-बहुत यूट्यूब और दूसरे ऑनलाइन माध्यमों की गरिमा ने मदद ली। जागरण से बात करते हुए गरिमा ने बताया कि वो मैं समाचार पत्र और उनका विश्लेषण भी ऑनलाइन माध्यमों पर ही देखा करती थी।

इन दिनों इशिता किशोर, गरिमा लोहिया, उमा हरामी एन व स्मृति मिश्रा की इन दिनों हर कोई तारीफ कर रहा है।

अगर हमारी स्टोरी से जुड़े आपके में छ सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Photo Credit: Twitter/Facebook

Disclaimer