• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गंगा दशहरा के दिन करें ये उपाय, कर्ज से मिलेगी मुक्ति और होगी धन की वर्षा

 गंगा दशहरा के दिन यदि आप कुछ विशेष उपाय आजमाएंगे तो आपको आर्थिक लाभ होगा और मनोकामनाओं की पूर्ति होगी।   
author-profile
Published -08 Jun 2022, 12:14 ISTUpdated -08 Jun 2022, 12:33 IST
Next
Article
ganga dussehra astro

Ganga Dussehra Astrology Remedies For Money: हिन्दू धर्म में गंगा दशहरा का विशेष महत्व बताया गया है। इस दिन काशी में गंगा घाट पर आरती और विशेष पूजन का विधान है। गंगा दशहरा ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस साल गंगा दशहरा 9 जून को मनाया जाएगा।

ऐसी मान्यता है कि इसी दिन मां गंगा का अवतरण पृथ्वी पर हुआ था। पूरे देश में इस पर्व को बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है और गंगा जी का पूजन किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि गंगा दशहरा के दिन नदी में स्नान करने और दान पुण्य करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। इसके साथ ही  कुछ ज्योतिषीय उपायों से आपको धन प्राप्ति भी हो सकती है। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ. आरती दहिया जी से जानें कि गंगा दशहरा के दिन किए गए कौन से उपाय आपकी किस्मत बदल सकते हैं। 

सूर्य को जल का अर्घ्य दें (Remedies For Prosperity)

गंगा दशहरा के लिए घर की उन्नति के लिए आप लोटे में जल डालकर उसमें गंगाजल की कुछ बूंदें डालें और रोली व अक्षत डालकर जल का अर्घ्य दें। ॐ सूर्याय नमः मन्त्र का जाप करें और इस दिन आप यदि आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करेंगे तो ये भी आपके लिए लाभकारी होगा। 

इसे जरूर पढ़ें:Ganga Dussehra 2022: जानें कब है गंगा दशहरा, पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

मनोकामनाओं की पूर्ति के उपाय (Ganga Dussehra Astro Remedies)

ganga snan

गंगा दशहरा के दिन ऐसा माना जाता है कि जो लोग पवित्र नदी में स्नान करते हैं उन्हें समस्त पापों से मुक्ति मिलने के साथ उनकी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। ये उपाय आपके लिए बहुत लाभदायक होंगे। 

नौकरी में उन्नति के उपाय (Remedies For Job)

गंगा दशहरा के दिन एक मिट्टी के घड़े में जल डालें और उसमें चीनी और पानी मिलाकर रखें और उसमें गंगा जल (गंगाजल के उपाय)की कुछ बूंदें डालें। घड़े को पानी समेत गरीब को दान दें। ऐसा करने से आपको नौकरी में उन्नति मिलेगी और नयी नौकरी के भी संकेत हैं। 

Recommended Video

आर्थिक स्थिति के लिए उपाय (Astro Remedies For Money)

गंगा दशहरा के दिन आप नदी में स्नान करें और मंदिर में शिवलिंग का गंगा जल से स्नान कराएं। शिवलिंग स्नान के जल को एक बर्तन में इकठ्ठा करें और घर में उसी पानी से छिड़काव करें। ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होंगे और आपको आर्थिक  लाभ होगा मिलने के साथ धन के नए मार्ग खुलेंगे। 

कर्ज मुक्ति के उपाय (Astro Remedies For Debt)

ganga dussehra money

गंगा दशहरा के दिन लाल कपड़े में नारियल लपेटकर घर के पूजा स्थान पर रखें। यह उपाय आपके घर से नकारात्मकता को दूर करेगा और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:Ganga Dussehra 2022: जानें कब है गंगा दशहरा, पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

गंगा दशहरा के दिन करें इन चीजों का दान (Thinngs To Donate On Ganga Dussehra)

  • गंगा दशहरा के दिन जल का दान करना विशेष रूप से फलदायी माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति इस दिन जल का दान गरीबों या जरूरतमंदों में करता है उसे सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। 
  • इस दिन आप पानी से भरे मटके का दान करें और जल में चीनी मिलाकर शरबत तैयार करें और गरीबों में दान करें। ऐसा करना आपके भावी जीवन के लिए लाभकारी होगा। 
  • गंगा दशहरा में गरीबों को वस्त्र, भोजन और धन का दान (भूल से भी न करें इन चीजों का दान) दें। इससे आपको भी कर्ज से मुक्ति मिलेगी। 

गंगा दशहरा के दिन यदि आप ये विशेष उपाय आजमाते हैं तो आपको कभी भी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपको धन प्राप्ति होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik and unsplash

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।