• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

गंगा दशहरा के दिन शरबत पिलाने से मिलता है पुण्य, जानें जलदान का महत्व

हिंदू मान्यता के अनुसार के जल दान से बड़ा कोई दान नहीं होता है। इससे मानव को उत्तम लाभ मिलता है। 
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -08 Jun 2022, 15:47 ISTUpdated -08 Jun 2022, 16:52 IST
Next
Article
Ganga Dussehra Shubh Muhurat m

Ganga Dussehra 2022 हिंदू धर्म में गंगा दशहरा का विशेष महत्व होता है। हर साल जेष्ठ माह की शुक्ल पक्ष को मनाया जाता है। इस साल गंगा दशहरा 9 जून को मनाया जाएगा। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन मां गंगा ने भागीरथ के पूर्वजों का उद्धार करने के लिए धरती पर अवतरण लिया था। इसलिए इन दिन को गंगा दशहरा के नाम से मनाया जाता है। 

हिंदू मान्यता के अनुसार इस दिन मां गंगा भगवान शिव की जटाओं से होकर धरती पर अवतरित हुई थी। उन्होंने भागीरथ के 60 हजार पुत्रों का उद्धार किया था और मुक्ति दिलाई थी। इसलिए कहते हैं कि इस दिन गंगा स्नान करने से पाप धुल जाते हैं। ज्योतिष के अनुसार इन दिनों कुछ चीजों का दान करने से पुण्य मिलता है।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने ज्योतिषाचार्य पंडित सौरभ त्रिपाठी से बात की उन्होंने बताया है कि गंगा दशहरा के दिन जल दान का विशेष महत्व होता है। इस दिन शरबत पिलाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। आइए जानते हैं इसके महत्व। 

जल दान का महत्व 

ganga dussehra  date

मानव कल्याण के लिए दान करना बेहद अच्छा माना जाता है। कहते हैं कि दान करने से जीवन में किसी की चीज की कमी नहीं होती है। हर धर्म में दान करने की सलाह दी जाती है। यह कहावत आपने जरूर सुनी होगी कि एक हाथ से दान करें तो दूसरे हाथ को पता न चले। इसलिए गंगा दशहरा के दिन दान का अधिक महत्व होता है। क्योंकि इस दान करने से इंसान के सभी संकट दूर हो जाता है। मान्यता के अनुसार इन दिन जल दान करने से व्यक्ति को पुण्य मिलता है। साथ ही बिगड़े काम अपने बनने लगते हैं। (किन चीजों का दान न करें)

कई सालों की तपस्या के बराबर पुण्य मिलता है 

हिंदू धर्म के अनुसार गंगा दशहरा के दिन लोगों की प्यास बुझाने से कई सालों की तपस्या के बराबर का फल मिलता है। ऐसे में इस दिन चलते फिरते लोगों को पानी जरूर पिलाना चाहिए। आपके घर में किसी चीज की परेशानी नहीं होगी।  (क्यों खराब नहीं होता है गंगाजल)

गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त

ganga dussehra  date ()

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, गंगा दशहरा  का शुभ मुहूर्त  09 जून के दिन गुरुवार को सुबह 08 बजकर 21 मिनट पर होगा। यह मुहूर्त अगले दिन 10 जून शुक्रवार को 7 बजकर 25 मिनट तक होगा। 

इसे जरूर पढ़ेंः Ganga Dussehra 2022: जानें कब है गंगा दशहरा, पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

राहु को अच्छा करने के लिए जल दान 

एक्सपर्ट के अनुसार घर पर आए मेहमानों को पानी पिलाने से राहु की दशा अच्छी होती है। ऐसे में आप अपने घर पर आए लोगों को पानी जरूर पिलाएं। (राहु की दशा कैसे करें ठीक)

इसे जरूर पढ़ेंः Ganga Dussehra 2022: राशि के अनुसार किए गए उपाय बदल सकते हैं आपकी किस्मत

मंगल ग्रह 

ganga dussehra  date ()

रोजाना सुबह उठकर लोटे में चल, दूध, चंदन और तुलसी डालकर फलदार पेड़ में पानी डालने से मंगल ग्रह अच्छा होता है। 

Recommended Video

गुरु ग्रह 

वीरवार के दिन केले के पेड़ में जल चढ़ाने से गुरु ग्रह की दशा अच्छी हो जाती है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: instagram

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।