शादी में ढेर सारी रस्मों के साथ यदि कुछ फनी गेम्स भी शामिल हो जाएं, तो शादी का माहौल ही बदल जाता है। शादी की रस्मों की थकान जहां चुटकियों में दूर हो जाती है वहीं शादी उत्सव का मज़ा भी दोगुना हो जाता है। हम यहां आपको कुछ ऐसे फन गेम्स बता रहे हैं जिन्हें समारोह में शामिल करके शादी का मज़ा ही अलग हो जाएगा। 

वर या वधू?

wedding games

यह गेम बहुत मजेदार है और इसमें आपके सभी मेहमानों को शामिल होने की आवश्यकता है और इसके बाद सभी लोग खूब आनंद भी लेंगे ! इसे मज़ेदार बनाने के लिए अपने सभी मेहमानों को इसमें जरूर शामिल करें।अपने सभी मेहमानों को पैडल बोर्ड दे दीजिये। जिसमें क्रमशः हर तरफ दूल्हा और दुल्हन की तस्वीर होगी। खेल के मेजबान कुछ अजीब और सच्चे सवाल पूछेंगे और फिर मेहमानों को अपने पैडलबोर्ड उठाकर जवाब देना होगा कि यह बात दूल्हा या दुल्हन किसके बारे में है। यकीन मानिये ये गेम शादी के मज़े को दोगुना कर देगा और सभी मेहमान खूब एन्जॉय भी करेंगे।

पेपर डांस

यह भारतीय शादी में खेला जाने वाला सबसे लोकप्रिय गेम है जिसे खेलना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन ये वास्तव में मजेदार भी है। यह एक जोड़े में खेला जाने वाला गेम है जिसमें प्रत्येक जोड़े को कागज की एक बड़ी शीट दी जाती है और संगीत बजाने के साथ इस पर नृत्य करने के लिए कहा जाता है। संगीत के रुकने पर, उन्हें कागज से उतरना पड़ता है, उसे आधा मोड़ना होता है और उस पर नृत्य जारी रखना होता है। उन्हें तब तक इसे जारी रखना चाहिए जब तक कि कागज का टुकड़ा बहुत छोटा न हो और वे अब भी उस पर नृत्य कर सकें। ऐसे जोड़े जिनके पैर कागज से बाहर निकल जाते हैं उन्हें खेल से बाहर कर दिया जाता है। इस गेम को अपने शादी के उत्सव में शामिल करें और खूब मज़े करें। 

Recommended Video

मिठाई का कॉम्पटीशन 

हम दावे के साथ ये बात कर सकते हैं कि आपके आस-पास जरूर कोई न कोई मिठाई ज्यादा खाने वाला मौजूद होगा। तो क्यों न हो जाए कम्पटीशन, इस खेल में प्रतिभागी को एक निश्चित समय में मिठाई से भरी हुई थाली खानी होगी। हमारा विश्वास करो, यह उन लोगों के लिए भी बहुत मजेदार है जो मिठाई के शौक़ीन हैं। 

साड़ी बांधो कॉम्पटीशन 

saree competetion

यह भारतीय शादी के खेल में से एक हो सकता है लेकिन बहुत मजेदार है! शादी की पार्टी में पुरुषों का साड़ी पहनना और इस प्रतियोगिता को जीतने की होड़ में प्रयास करते देखना वास्तव में एक खूबसूरत अनुभव होगा। जिसका आप सभी को भरपूर आनंद मिलेगा। जी हां ये साड़ी बाँधने की प्रतियोगिता महिलाओं की नहीं बल्कि पुरुषों के लिए है। देखें कौन कितनी जल्दी साड़ी बाँध सकता है और हां शर्त ये है कि साड़ी की प्लीट्स अच्छी तरह से बंधी हों। देर किस बात की, इस बार शादी में हो जाइये तैयार इस गेम का मज़ा लेने के लिए। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर घर में ही हो रही है आपकी भी शादी, तो इस तरह करें सुंदर सजावट

गाने का नाम बताओ

यह भारतीय शादी का खेल सभी के लिए है जिसमें छोटे भी शामिल हो सकते  हैं। आइकॉनिक गाने चलाएं जो काफी सामान्य हैं और सबको गाने का अनुमान लगाने के लिए कहें। इसके अलावा किसी गाने की लिरिक्स बताकर मूवी का नाम बताने के लिए कहें। हर सही उत्तर को एक छोटा सा गिफ्ट मिलेगा। भला ऐसा कौन है जिसे गिफ्ट लेना पसंद नहीं है। 

डांस कॉम्पटीशन 

यह आपके संगीत समारोह का आनंद लेने का एक मजेदार तरीका हो सकता है। यह सबसे पसंदीदा शादी का खेल है जो सभी मेहमानों द्वारा अच्छी तरह से आनंद लिया जाता है! आप लड़की वालों की तरफ हों या लड़के वालों की तरफ। ये गेम सच में बहुत मज़ेदार होगा और दोनों पक्षों के लोगों के बीच विनर के लिए कोई सरप्राइज़िंग गिफ्ट भी होगा। 

जूते का गेम भी है मज़ेदार 

shoes game

भारतीय शादियों में शू गेम या जूता खेल बहुत तेज गति से चल रहा है। इस खेल में, युवा जोड़ा एक हाथ में अपना जूता और दूसरे में अपने साथी के जूते के साथ बैक-टू-बैक बैठता है। इस खेल में युगल के संबंध के बारे में प्रश्न शामिल हैं, जिनके लिए जोड़े को उन बयानों से मिलान करने के लिए जूता उठाकर उत्तर देना होता है। जैसे आपसे पूछा जा सकता है कि आपके पार्टनर की पसंदीदा डिश क्या है, तो आप जूते को ऊपर उठाकर इसका जवाब देंगी। यकीन मानिये बहुत ही मज़ेदार होगा ये गेम। 

इसे जरूर पढ़ें: इन टिप्स की मदद से वेडिंग प्लानिंग के मुश्किल काम को बनाएं आसान

करें या न करें

एक कोने की मेज पर एक कटोरे, कलम और कागज के स्क्रैप रखें और मेहमानों को नवविवाहित जोड़े के लिए कुछ सलाह लिखने के लिए कहें। इसमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए जैसे सजेस्टिव का एक टुकड़ा लिखने दें। युगल को न केवल बहुत सलाह मिलती है, बल्कि इससे मेहमानों का मनोरंजन होता रहता है।

तो फिर देर किस बात की है, इन सभी फनी गेम्स को शादी के समारोह में शामिल करें और बढ़ाएं शादी का मज़ा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: unsplash, pinterest, youtube and tripadviser