वैसे तो प्रत्येक पूर्णिमा तिथि का हिन्दुओं में अलग महत्त्व होता है लेकिन आषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्त्व है  हिंदू धर्म के अनुसार गुरु को सभी धर्मों में विशेष महत्व दिया गया है खासतौर पर हिंदू धर्म में गुरु को ईश्वर से भी बढ़कर स्थान दिया गया है। कहा जाता है कि गुरु का स्थान ईश्वर से भी ऊंचा है क्योंकि वही ईश्वर के बारे में ज्ञान प्राप्त कराता है। इसलिए गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु या ईष्ट का आशीर्वाद प्राप्त करके दिन की शुरुआत करें और किसी भी काम को इस दिन शुरू करने से उस काम में सफलता जरूर मिलेगी। 

इस साल गुरु पूर्णिमा की शुरुआत 23 जुलाई से हो रही है और इसका समापन 24 जुलाई को है। उदया तिथि में 24 जुलाई को पूर्णिमा तिथि पड़ेगी। इसलिए इसी दिन पूजन विशेष फलदायी होगा। मान्यता है कि गुरु पूर्णिमा के दिन किये गए ज्योतिष के कुछ उपायों से किस्मत बदल सकती है और घर में सुख समृद्धि आ सकती है। आइए जानी मानी ज्योतिषाचार्य और वास्तु विशेषज्ञ आरती दहिया जी से जानें कि गुरु पूर्णिमा पर क्या करने से धन के मार्ग प्रशस्त होंगे और शुभ लाभ प्राप्त होगा। 

गुरु का लें आशीर्वाद 

aarti dahiya special quote

गुरुपूर्णिमा के दिन अपने  गुरु के चरण स्पर्श करके आशीर्वाद लेना सर्वोतम होता है। इसलिए आप अपने गुरु से आशीर्वाद जरूर लें साथ ही, उन्हें श्रद्धा और क्षमतानुसार गुरु दक्षिणा या उपहार भेंट स्वरूप जरूर दें। ब्रह्म मुहूर्त में उठकर घर की साफ-सफाई वस्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें और फिर गुरु को तिलक करके कुछ प्रसाद उन्हें खिलाएं, उनका असीम आशीर्वाद लें और फिर उन्हें कुछ विशेष भेंट दें।

इसे जरूर पढ़ें:Sawan Month 2021: जानें कब से शुरू हो रहा है सावन का महीना, राशि के अनुसार कैसे करें शिव पूजन

जल में हल्दी डालकर चन्द्रमा को अर्घ्य दें 

guru purnima full moon

गुरु पूर्णिमा को रात्रि में चन्द्रमा को अर्घ्य देना विशेष रूप से फलदायी साबित होता है। यदि जल में थोड़ी सी हल्दी डालकर चन्द्रमा को अर्घ्य दिया जाएगा तो ये धन के सभी मार्ग खोलने के अलावा आपको उन्नति की ओर अग्रसर करेगा। जल से चन्द्रमा को अर्घ्य देने के साथ चन्द्रमा से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें जिससे सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होने के साथ आर्थिक लाभ भी मिलेगा। यह उपाय प्रत्येक राशि के लोगों के लिए विशेष रूप से फलदायी होगा। 

विष्णु जी को चावल की खीर का भोग लगाएं 

lord vishnu bhog

गुरु पूर्णिमा के दिन मुख्य रूप से विष्णु जी को चावल और दूध में मिश्री मिलाकर खीर तैयार करें और विष्णु जी को इस खीर का भोग अर्पित करें। 

गंगाजल मिलाकर स्नान करें 

यदि पूर्णिमा तिथि से लेकर कम से कम एक महीने तक नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल मिलाकर स्नान किया जाएगा तो ये विशेष रूप से फलदायी साबित होगा। गंगाजल से स्नान करने से मुख्य रूप से धन के योग बनते हैं। 

गुरु पूर्णिमा का राशियों पर प्रभाव 

effects of purnima on zodiac

मेष राशि 

गुरु पूर्णिमा तिथि इस राशि के लिए बहुत अच्छे योग लेकर आ रही है। इस राशि के लोगों को धन लाभ होगा। 

वृषभ राशि 

इस राशि के लिए पूर्णिमा तिथि सामान्य योग लेकर आएगी। बहुत ज्यादा धन लाभ नहीं होगा लेकिन कोई बुरे प्रभाव भी नहीं होंगे। 

मिथुन राशि 

इस राशि के लिए समय बहुत अच्छा रहेगा। शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी और आर्थिक लाभ होंगे। 

कर्क राशि 

cancer zodiac sign purnima tithi

इस राशि के लिए समय थोड़ा चुनौती भरा है और वो अपना मनोबल खो सकते हैं। इसलिए नहाने के पानी में गंगाजल डालकर स्नान जरूर करें। 

इसे जरूर पढ़ें:Guru Purnima 2021: जानें गुरु पूर्णिमा की तिथि, शुभ मुहूर्त और राशियों पर क्या होगा इसका असर

सिंह राशि 

इस राशि के लिए सामान्य समय है। शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलने के योग हैं लेकिन आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। 

कन्या राशि 

कन्या राशि के लिए गुरु पूर्णिमा तिथि विशेष प्रभाव लेकर आएगी। आर्थिक रूप से कोई बड़ी खबर सुनने को मिल सकती है। 

तुला राशि 

libra zodiac sign purnima

इस राशि के लोगों को संयम की आवश्यकता है। क्रोध की वजह से बनते कार्य बिगाड़ सकते हैं, इसलिए गुस्से पर संयम रखें। 

वृश्चिक राशि 

आर्थिक लाभ के संयोग हैं और इस राशि के लोग कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं भविष्य में उन्हें धन लाभ दिलाएगा। 

Recommended Video

धनु राशि 

धनु राशि के लिए समय अनुकूल नहीं है वो किसी वजह डिप्रेशन में जा सकते हैं और परेशान रह सकते हैं। उन्हें जरूर चन्द्रमा को जल में हल्दी मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए।

मकर राशि 

capricorn zodiac sign purnima tithi

इस राशि के लिए पूर्णिमा तिथि बहुत ज्यादा चुनौती भरे संकेत दे रही है। इस राशि के लोगों की कुछ योजनाएं असफलता दिला सकती हैं। 

कुम्भ राशि 

कुम्भ राशि के लिए भी थोड़ा चुनौती भरा समय है। धन व्यर्थ के कामों में न खर्च करें और पैसे के लेन दें से बचने की कोशिश करें। 

मीन राशि 

इस राशि के लिए गुरु पूर्णिमा अच्छा समय लेकर आ रही है। इन्हें पूर्वजों की संपत्ति हासिल हो सकती है। 

सभी राशियों के लोगों के लिए गुरु पूर्णिमा अलग -अलग प्रभाव लेकर आएगी। जिन लोगों के लिए समय अनुकूल नहीं है वो उपर्युक्त उपायों को अपनाकर अपनी किस्मत को बदल सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, shutterstock, unsplash and pixabay