सर्दियां शुरू हो गई हैं और इस दौरान कई सारी चीज़ें बदल जाती हैं। आपके घर और गार्डन में पौधों का ख्याल रखने का तरीका भी बदल जाता है और कई पेड़ों में पत्तियां झड़ने लगती हैं। यकीनन सर्दियों का मौसम पौधों के लिए थोड़ा मुश्किल भरा होता है और कई पौधे ऐसे होते हैं जिनकी जड़ें भी सर्दियों में खराब होने लगती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भरी सर्दी में भी कई फूल खिलते हैं? जी हां, दिसंबर के महीने में भी कई फूलों से अपने गार्डन को भरा जा सकता है और आप उनसे बहुत ही खूबसूरत लुक पा सकते हैं।

तो अगर आपको गार्डनिंग का शौक है और आप चाहते हैं कि दिसंबर के महीने में कोई फूल लगाया जाए तो ये पौधे जरूर ट्राई करें।

1. अंतिर्रहिनुम (Antirrhinum)

इसे स्नैपड्रैगन भी कहा जाता है और इस फूल की खूबसूरती बहुत मनमोहक होती है। ये सर्दियों में ही खिलता है और आपको ये कई तरह के रंगों में मिल जाता है।

snapdragon flower in december

कैसे लगाएं अपने गार्डन में?

इसके बीज बोए जाते हैं और ये 7-10 दिनों में स्प्राउट हो जाता है। 1.5 महीने के अंदर आपको इसमें कलियां और फूल दिखने लगेंगे। इस पौधे को कम पानी की जरूरत होती है।

इसे जरूर पढ़ें - अगर खराब हो जाते हैं आपके गुलाब के पौधे या नहीं आते हैं अच्छे फूल तो ये 3 हैक्स आएंगे काम

2. बलसम (Sweet pea flower)

इसे कई लोग गुलमेहंदी के नाम से भी जानते हैं और होम गार्डन में लगाने के लिए ये एक अच्छा फूल साबित हो सकता है। इसकी खुशबू काफी हल्की होती है और रात के समय ये ज्यादा आती है। अंतिर्रहिनुम की तरह ही ये पौधा भी कई रंगों में आता है।

sweatpea flower in december

कैसे लगाएं अपने गार्डन में?

इसे भी बीज के जरिए लगाया जाता है, लेकिन इसे ऐसी जगह पर लगाएं जहां पर बेल (Creeper) उग सके। ये बेलनुमा पौधा काफी बढ़ जाता है। इसे दिसंबर में लगाएंगे तो उसमें फूल जनवरी-फरवरी तक आएंगे। इसे ऐसी जगह पर रखें जहां चमकदार धूप आए।

3. देसी गुलाब (Rose)

सर्दियों का सीजन देसी गुलाब के लिए बेस्ट होता है और इसी समय उनके पौधे अच्छे से लग सकते हैं। देसी गुलाब के पौधे अगर आप लगाना चाहें तो आपको अलग-अलग ऑप्शन मिल जाएंगे, लेकिन गुलाबी और सफेद देसी गुलाब इस सीजन में काफी अच्छी तरह से उगते हैं।

rose flower in december

कैसे लगाएं अपने गार्डन में?

या तो आप कटिंग से गुलाब लगाएं या फिर आप इसे नर्सरी से खरीदकर ले आएं। इसे कम पानी की जरूरत होती है, लेकिन मिट्टी हमेशा मोइस्ट होनी चाहिए। ध्यान रहे कि आपको गुलाब को समय-समय पर खाद जरूर देनी होगी।

इसे जरूर पढ़ें -गार्डन के ये 5 फूल कर सकते हैं कई बीमारियों का इलाज, एक्सपर्ट से जानें गुलाब, गेंदा, गुड़हल को कैसे करें डाइट में शामिल 

4. पेटुनिया ( Petunia) 

ये एक बहुत ही खूबसूरत और लोकप्रिय फूल है जो आपको किसी भी नर्सरी से मिल जाएगा। ये बहुत आसानी से उग जाता है और इसकी मेंटेनेंस ना के बराबर होती है। खूबसूरती इस फूल में बहुत है और इसे धूप वाली जगह पर रखना होता है। पेटुनिया फूल एक बार लगाने पर कई दिनों तक फूल दे सकता है और सर्दियों के मौसम में रोएंदार पत्तियों वाला ये फूल आपके गार्डन में बहुत अच्छा लगेगा। 

Petunia flower

कैसे लगाएं अपने गार्डन में? 

पेटुनिया भी बीज से उगाया जा सकता है। इसे अच्छी ड्रेनेज वाली मिट्टी चाहिए होती है और अगर आपने ऐसा नहीं किया तो इसके बीज और मिट्टी सड़ जाएगी। ठंड में इसके बीज बो दें और फिर इसमें बसंत तक फूल आने लगेंगे। इसे भी अच्छी धूप वाली जगह पर रखें और फूलों को आने दें। (अंडों के छिलकों से गार्डनिंग)

Recommended Video

5. पैंसी (Pansy) 

अगर आपको कोई ऐसा फूल चाहिए जो छोटी सी जगह पर भी लग जाए और बहुत खूबसूरत दिखे तो पैंसी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। पैंसी अलग-अलग तरह के फूल होते हैं जो तितलियों जैसे लगते हैं। ये बहुत छोटे-छोटे गमलों में भी लग सकते हैं। 

pansy flower in december

कैसे लगाएं पैंसी? 

अपने गार्डन में आप इन्हें बीज के फॉर्म में लगा सकते हैं या फिर आप सीधे नर्सरी से इन्हें खरीद सकते हैं। इन्हें किसी कम गहरे पर अच्छे ड्रेनेज वाले गमले में लगाएं। ये छांव में भी रह सकते हैं। इन पौधों को साल में एक ही बार खिलना होता है इसलिए अगर आप अभी लगा रहे हैं तो मार्च के बाद ये खत्म हो जाएंगे। 

इनके अलावा सेवंती, गेंदा आदि फूल भी इन दिनों में गार्डन में लगाए जा सकते हैं। सर्दियां फूलों का सीजन है तो अपने गार्डन पर अब ये फूल लगाएं और इनकी खूबसूरती का आनंद लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।