फूल रखने से न सिर्फ़ आपके घर की रौनक बढ़ जाती है बल्कि यह अपनी खुशबू से आपको दिन-भर तरोताज़ा भी रखते हैं। यही नहीं कुछ फूल व्यक्ति को ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचाने का काम भी करते हैं। हालांकि अगर आप अपने कमरे में फूल रखना पसंद करती हैं तो बासी के बजाय ताज़ा फूल रखें। कुछ फूल शुभ होने के साथ-साथ तनाव को भी दूर करते हैं और इससे उर्जा का संचार भी होता है।

वहीं आपको अपने घर में फूल कहां रखने चाहिए इसका भी ख़ास ध्यान रखना होगा। नई दिल्ली के जाने माने पंडित, एस्ट्रोलॉजी, कर्मकांड, पितृदोष और वास्तु विशेषज्ञ प्रशांत मिश्रा के अनुसार फूल हमेशा ड्राइंग रूम या डायनिंग हाल में ही रखने चाहिए, बेडरूम में नहीं। आइए जानते हैं किन-किन फूलों को आप अपने घर में रख सकती हैं।

गेंदा का फूल

marigold flower

यह फूल ज़्यादातर लोगों के गार्डन में मौजूद होता है। कुछ लोग घर की शोभा बढ़ाने के लिए इस फूल को अपने घर में भी लगाते हैं। ख़ास बात है कि यह फूल जब खिलता है तो बहुत सुंदर लगता है। घर में रखने से यह फूल दृढ़निश्चयी बनाने में सहायक होता है। गेंदें के फूल में अलग-अलग कलर की कई प्रजातियां होती हैं। ऐसे में आप इन्हें ड्राइंगरूम में कहीं भी रख सकती हैं।

गुलाब के फूल

rose flower

गुलाब प्रेम का प्रतीक माना जाता है। यही वजह है कि यह फूल अधिकांश लोगों को पसंद होता है। गुलाब का पौधा घर में नहीं लगाना चाहिए, लेकिन इसके फूल को कमरे में रखना शुभ होता है। यह फूल हमारे मन को शांत रखता है। आप चाहें तो पॉट में ढेर सारे गुलाब के फूल रख सकती हैं। आप चाहें तो किसी भी कलर को चुन सकती हैं।

चंपा के फूल

Michelia

यह फूल राधा-रानी को बहुत प्रिय है। ख़ास बात है कि इस फूल पर कभी भंवरा या मधुमक्खी नहीं बैठते। इसे घर में रखना शुभ माना जाता है। अगर आप हमेशा स्ट्रेस में या उदास रहती हैं तो इस फूल को अपने ड्राइंगरूम में ज़रूर रखें।

इसे भी पढ़ें: Astro Tips: चैत्र के महीने में करेंगे ये 5 काम तो बन जाएंगे धनवान

रजनीगंधा के फूल

Tuberose

सुबह-सुबह रजनीगंधा के फूलों से हमारे मन में एक ऊर्जा का संचार होता है। यह फूल बेहद शुभ होता है इसे अपने आस-पास रखना चाहिए। इस फूल का उपयोग माला और गुलदस्ते बनाने के लिए किया जाता है। अप्रैल और सिंतबर के महीने में यह फूल ख़ूब मिलते हैं, ऐसे में इसे आप घर में आसानी से रख सकती हैं।

Recommended Video

चमेली के फूल

Jasmine

चमेली के फूल सुगंधित होने के साथ-साथ मन को शांति भी प्रदान करते हैं। बाक़ी अन्य फूलों की तरह इसे भी घर में रखना शुभ माना जाता है। वहीं बेला भी चमेली की तरह सुगंधित फूल है, और यह भी घर में अच्छा वातावरण बनाए रखने का काम करता है।

इसे भी पढ़ें: Santoshi Mata Vrat: शुक्रवार को रखें संतोषी माता का व्रत, घर में आएगी सुख-समृद्धि

हरसिंगार के फूल

Night flowering jasmine

दिमाग़ को शांत रखने के अलावा यह फूल कई बीमारियों को भी दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह फूल काफ़ी शुभ माना जाता है और यह तनाव दूर करने में भी सहायक है। ऐसा माना जाता है कि इस फूल को छूने मात्र से सारा तनाव दूर हो जाता है। यह फूल दिमाग़ को शांत रखने के अलावा घर में खुशियां भी बिखेरते हैं।

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।