हर लड़की के अपनी शादी को लेकर सपने होते हैं, जिन्हें वो बचपन से सजोय होती है। ये एक ऐसा पवित्र बंधन है, जिसमें लड़का और लड़की साथ जीने-मरने की कसमें खाते हैं और हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो जाते हैं। शादी एक ऐसा रिश्ता होता जिसमें लड़का और लड़की एक नई जिंदगी की शुरुआत करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप जिस लड़के से शादी करने जा रही हैं, उसके बारे में आपको सबकुछ मालूम हो। मगर कई बार लड़कियां सबकुछ जानने के लिए सामने वाले शख्स से ऐसे सवाल भी कर लेती हैं जो उचित नहीं होती। तो आईए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं कि अपने होने वाले पति से दुल्हन को कौन से पांच सवाल कभी नहीं पूछने चाहिए।

गर्लफ्रेंड थी या नहीं

question to never ask from future husband

अक्सर अरेंज मैरिज में लड़कियां अपने होने वाले पति से गर्लफ्रेंड को लेकर सवाल कर बैठती हैं। क्या कोई गर्लफ्रेंड थी और तुम दोनों के बीच क्या हुआ था? इस तरह के सवाल करने से बचिए। इससे आप दोनों का रिश्ता खराब हो सकता है क्योंकि जो हो गया वो हो गया अब आपको नई जिंदगी शुरू करनी है। हां अगर आपको लड़का अपनी तरह से कुछ बता रहा है तो बस सुन लीजिए।

ना करिए वन नाइट स्टैंड की बात 

आमतौर वन नाइट स्टैंड का कांसेप्ट भारत में कॉमन हो गया है। मगर जब बात शादी जैसे गंभीर रिश्ते की हो तो कभी गलती से भी आप होने वाले पति से ये ना पूछिए कि तुम वन नाइट स्टैंड के बारे में क्या सोचते हो। इससे उन्हें बुरा लग सकता है क्योंकि किसी के साथ भी शुरुआती समय में खुलने में थोड़ा समय लगता है। हो सकता है कि इस बारे में ये बात करने का समय सही ना हो या फिर उनके विचार इस विषय को लेकर आपसे मेल ना खाते हों।

इसे जरूर पढ़ें: Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

कपड़ों पर बहस ना करें

आजकल लड़कियां हर तरह की ड्रेसेस पहनना पहनना पसंद करती हैं। यही नहीं, अधिकांश लड़कियां यह बात पसंद नहीं करती कि कोई उनकी ड्रेस को लेकर कुछ गलत बोले। मगर जब मामला शादी का हो तो आपको भी थोड़ा समझदार बनना पड़ता है। इसलिए होने वाले लाइफ पार्टनर से कभी ये सवाल मत करिए कि उन्हें आपके कपड़े पसंद आते हैं या नहीं? इसके अलावा क्या वो आपको शादी के बाद छोटे कपड़े पहनने देंगे या नहीं ऐसे सवाल भी मत करियेगा। 

शादी के बाद खाना कौन बनाएगा

husband and wife

आज के समय में अधिकतर लोग बाहर रहकर अपनी पढ़ाई और जॉब करते हैं। ऐसी स्थिति में कई बार खाना खुद बनाना पड़ता है, जिसकी वजह से लडके भी काफी सेल्फ-इंडिपेंडेंट हो गए हैं। मगर आप खाने को लेकर कोई ऐसा सवाल मत करियेगा जिससे आपका ही रिश्ता ख़राब हो जाए। दरअसल, कई बार लड़कियां शादी से पहले ही लड़के से खाना बनाने को लेकर बात करने लगती हैं। तुम कभी शादी के बाद खाना बनाओगे? तमने सोच लिया होगा कि मैं ही दोनों समय का खाना बनाउंगी जैसे सवालों से आपको बचना चाहिए। आपके होने वाले पति खाना बना लेते हैं ये अच्छी बात है लेकिन इस बात पर ज्यादा बहस नहीं करनी चाहिए।

एक्स-गर्लफ्रेंड

five questions you should never ask your future husband

क्या तुम्हारी कोई एक्स-गर्लफ्रेंड थी और क्या तुम अभी भी उससे प्यार करते हो? जैसे सवालों से आपको बचना चाहिए क्योंकि अतीत में क्या था उसकी वजह से आप अपना भविष्य ख़राब नहीं कर सकती हैं। साथ ही जब आप किसी नए रिश्ते की शुरुआत करने जा रहे हो तो नई जिंदगी के बारे में सोचिये ना कि इस बारे में कि पहले क्या हुआ था।

इसे जरूर पढ़ें: रिलेशन में Better Partner बनने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

होने वाले पति से कभी ना करिए ये चार बातें:

ना करें मायके का गुणगान

आजकल लड़का और लड़की को इंगेजमेंट और शादी के बीच आपस में बात करने और घूमने का का काफी समय मिल जाता है, जिसकी वजह से दोनों काफी करीब आ जाते हैं और एक-दूसरे से कई मामलों पर बातचीत खुलकर करने लगते हैं, जो एक अच्छी बात है। मगर एक बात हमेशा ध्यान रखिए कि कभी भी होने वाले पति के सामने अपने मायके की बढ़ाई मत करिए। मेरे मायके वाले बहुत अच्छे हैं और उनके पास बहुत सारा पैसा है इस तरह की बातें आपको करने से बचना चाहिए। इन बातों को करके आप कहीं न कहीं अपने ससुराल पक्ष को नीचा दिखाने का काम कर रही हैं। इससे आपके सास-ससुर और होने वाले पति को बुरा लग सकता है।

कभी ना करें सास-ससुर की बुराई

future husband

आपके और सास-ससुर के बीच आपने होने वाले पति एक अहम कड़ी हैं। इसलिए आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि आपको ससुराल पक्ष के साथ अपना रिश्ता मजबूत कैसे करना है। याद रखिए कि जैसे आपको अपने माता-पिता की बुराई सुनना पसंद नहीं वैसे ही सामने वाला व्यक्ति भी अपने पेरेंट्स के खिलाफ कुछ सुनना पसंद नहीं करता है। अगर आपके मन में कोई ऐसी बात है जो आपको पसंद नहीं आई तो उस मामले पर आप आराम से बात करिए ना कि अपने सास-ससुर की बुराई करने लग जाईए। इस बात से आपके होने वाले पति को भी बुरा लग सकता है और आपके रिश्ते पर भी इसका गलत असर पड़ सकता है।

किसी तीसरे से ना करें तुलना

आपके होने वाले पति क्या करते हैं, कितना कमाते हैं, कहां खर्च करते हैं और कितनी सेविंग करते हैं इन बातों को जानना आपके लिए जरूरी है। मगर इन्हीं बातों को लेकर अगर आप उनकी दूसरे लोगों से तुलना करेंगी तो इससे उन्हें बुरा लग सकता है क्योंकि हर इंसान की अपनी क्षमताएं होती हैं जिनके अनुसार ही वो काम कर पाटा है। इसलिए ऐसी बातें करने से हमेशा बचिए।

Recommended Video

परिवार के अन्य सदस्य की बुराई ना करें

never ever ask these questions from husband

आपके कई लोगों के साथ मतभेद हो सकते हैं लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप किसी की बुराई करिए। अगर आपकी होने वाले पति के भाई-बहनों से नहीं बन रही है या उनकी कोई बात आपको बुरी लग गई है तो इस बात को आप कभी भी शिकायती लहजे में मत कहिये। आपके होने वाले पति को ये बात बुरी लग सकती है।

उम्मीद है कि आप इस आर्टिकल में बताई गई बातों से सहमत होंगी। आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा हमें इस बारे में बताना ना भूलें।

Image Credit: Freepik.com