• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

May 2022 Panchang: जानें इस माह के तीज-त्योहार और उनके शुभ मुहूर्त

मई के महीने में पड़ने वाले प्रमुख तीज-त्‍योहारों के बारे में जानें, साथ ही उनके शुभ मुहूर्त की जानकारी भी लें।   
author-profile
Next
Article
festivals  in  may

समय अपनी गति से आगे बढ़ता जा रहा है और वर्ष 2022 भी अब अपने पांचवे महीने में आ पहुंचा है। अप्रैल के माह में कई बड़े त्‍योहारों को मनाने के बाद अब मई के महीने में आपको थोड़ा आराम फरमाने का समय मिलेगा। हालांकि, इस माह भी कई महत्‍वपूर्ण पर्व आने वाले हैं। जिनके विषय में हमारी चर्चा उज्जैन के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य मनीष शर्मा जी से हुई है। पंडित जी ने हमें त्‍योहारों के महत्व और शुभ मुहूर्त के बारे में भी बताया है। 

तो चलिए पंडित जी द्वारा दी गई जानकारी हम आप से साझा करते हैं- 

मई के त्योहारों की लिस्ट - 

  • 3 मई- अक्षय तृतीया, मंगलवार 
  • 8 मई - गंगा सप्तमी, भानु सप्तमी, रविवार 
  • 10 मई - सीता नवमी, जानकी जयंती, मंगलवार 
  • 12 मई - मोहिनी एकादशी व्रत, गुरुवार 
  • 14 मई - नरसिंह चतुर्दशी व्रत, नरसिंह जयंती, शनिवार 
  • 15 मई - कूर्म जयंती, रविवार 
  • 16 मई - बुद्ध पूर्णिमा, सोमवार 
  • 17 मई - नारद जयंती, मंगलवार 
 
calendar  with  festivals

अक्षय तृतीया, मंगलवार, 3 मई

अक्षय तृतीया को हिंदू धर्म में बेहद शुभ और पावन पर्व माना गया है। वैशाख के महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि में मनाया जाने वाला यह त्योहार हर तरह के काम शुरू करने के लिए शुभ है। यहां तक कि इस दिन विवाह भी किया जा सकता है। अक्षय का अर्थ होता है जिसका कभी नाश न हो सके। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। ऐसा भी कहा जाता है कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2022) के दिन यदि सोना खरीदा जाये तो देवी लक्ष्‍मी की कृपा प्राप्त होती है। 

पूजा का शुभ मुहूर्त - 3 मई को सुबह 05:39 से दोपहर 12:18 तक

सीता नवमी, मंगलवार, 10 मई

हिन्दू धर्म में जितना भगवान श्रीराम को माना जाता है उतना ही देवी सीता की भी आराधना की जाती है। ऐसी मान्‍यता है कि वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि के दिन देवी सीता का प्राकट्य हुआ था। इसलिए इस दिन को सीता जयंती के नाम से मनाया जाता है। इन दिन विवाहित महिलाएं अपनी संतान और पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं।  

पूजा का शुभ मुहूर्त- 09 मई 2022, सोमवार शाम 06:32 बजे से 10 मई 2022, मंगलवार शाम 07:24 तक 

इसे जरूर पढ़ें: रासलीला से लेकर रामलीला तक, जानें भारत के इन पारंपरिक नाटकों के बारे में

panchang  festivals  shubh  muhurat

मोहिनी एकादशी व्रत, गुरुवार, 12 मई

हिन्दू पंचांग के अनुसार साल भर में कई एकादशी आती हैं। इनमें से एक है मोहिनी एकादशी। इस एकादशी को बहुत ही पावन माना गया है। आपको बता दें कि पौराणिक कथा के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान अमृत पीने के लिए जब  देवताओं और असुरों के बीच झगड़ा होने लगा था तब जगतपिता नारायण ने मोहिनी अप्सरा का रूप धारण कर लिया था और असुरों को अपने मोह में फंसा कर सारा अमृत देवताओं में बांट दिया था। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन जो भगवान विष्णु का व्रत रखता है, वह संसार की सारी मोह माया के जंजाल से निकलकर मोक्ष प्राप्त करता है। 

व्रत एवं पूजा का शुभ मुहूर्त- सुबह 5:31 से लेकर शाम 08:14 तक 

नरसिंह चतुर्दशी व्रत, शनिवार, 14 मई

भगवान नरसिंह भी जगतपिता नारायण का ही एक स्वरूप हैं। उनका आधा शरीर शेर के समान है और धड़ से वह एक आदमी की तरह नजर आते हैं। नरसिंह जयंती के दिन भगवान नरसिंह का खंभे को फाड़ कर पृथ्वी पर अवतरण हुआ था। उन्होंने अपने भक्त प्रहलाद को बचाने के लिए यह अवतार धारण किया था। इस दिन जो भी उनका व्रत रखता है, उसके सभी प्रकार के कष्ट दूर हो जाते हैं। 

व्रत एवं पूजा का शुभ मुहूर्त-14 मई 2022, दिन शनिवार को व्रत रखा जाएगा और 15 मई 2022, दिन रविवार को व्रत खोला जाएगा। 

बुद्ध पूर्णिमा, सोमवार, 16 मई

वैशाख पूर्णिमा के नाम से प्रसिद्ध बुद्ध पूर्णिमा को पूरे देश में मनाया जाता है। इस दिन दान-पुण्य करने का विशेष महत्व होता है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु का तेइसवां अवतार महात्मा बुद्ध का पृथ्वी पर अवतरण हुआ था। 

व्रत एवं पूजा का शुभ मुहूर्त- मई 15, 2022 को दोपहर 12:47 से पूर्णिमा आरम्भ होगी और मई 16, 2022 को 09:45 पर पूर्णिमा समाप्त होगी।  

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।