• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फेंगशुई के इन टिप्स से पाएं धन लाभ और लाएं रिश्तों में मिठास

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके घर में करीने से रखी गई हर एक वस्तु आपके घर में धन और प्यार को बढ़ा सकते हैं।
author-profile
Published -15 Jun 2022, 12:18 ISTUpdated -15 Jun 2022, 12:45 IST
feng shui tips for money and wealth

फेंग शुई एक प्राचीन चीनी वास्तुशास्त्र है जो सदियों से घर की सजावट और घर में सकारात्मकता लाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता रहा है। यह प्रथा लंबे समय से घर या कार्यक्षेत्र में अपना स्थान बनाती चली आ रही है।

फेंगशुई के विशेष नियम न केवल एक खुशहाल और सकारात्मक घर के वातावरण को  बढ़ावा देते हैं बल्कि प्यार और धन को भी आकर्षित कर सकते हैं। अगर आप अपने घर में धन के साथ प्यार को भी बढ़ाना चाहती हैं तो आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से जानें कुछ फेंगशुई टिप्स।

1मुख्य द्वार को साफ़ रखें

feng shui tips for money

फेंगशुई में कहा गया है कि अपने आसपास सकारात्मकता और धन को आमंत्रित करने के लिए मुख्य द्वार या प्रवेश द्वार को साफ़ सुथरा रखना जरूरी है। मुख्य द्वार के पास एक पौधा लगाएं। अपने दरवाजे के सामने खूबसूरत मैट रखें और ध्यान रखें कि कभी भी आपकी डोर बेल खराब न हो। यदि नेमप्लेट लगी है तो वह सही जगह होनी चाहिए।

2किचन को साफ रखें

kitchen vastu tips

आपका किचन सीधे तौर पर पैसे को आकर्षित करता है। इसलिए अपने किचन को हमेशा साफ़ सुथरा रखें। पैंट्री और रेफ्रिजरेटर को व्यवस्थित रखें और ताजे  भोजन से भरा रखें। अधिक धन आकर्षित करने के लिए, स्टोव को साफ रखें। ध्यान रखें कि प्रत्येक बर्नर काम करना चाहिए और समान रूप से इस्तेमाल में लाया जाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:वास्तु के अनुसार कैसी बनाएं किचन? इन 20 टिप्स को फॉलो करने से होगी धन की वर्षा

3हर चीज जोड़े में रखें - जैसे कुर्सी या बेड

fengshui tips for home

अगर आप पति पत्नी के बीच सामंजस्य बनाए रखना चाहते हैं तो कभी भी कोई चीज सिंगल न रखें। कुर्सियां हों या फिर बेड हमेशा जोड़े में ही रखें ये आपसी प्यार बढ़ाने में मदद करेगा।

4कार्पेट के ऊपर फर्नीचर रखें

furniture with rugs

फेंग शुई एक्सपर्ट बताते हैं कि अपने सभी फर्नीचर दीवारों से या फर्श से सटाकर न रखें। आपको फर्नीचर के नीचे हमेशा कार्पेट रखनी चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और धन का आगमन होता है।

5बेडरूम को अट्रैक्टिव बनाएं

bedroom vastu tips

फेंगशुई के अनुसार मास्टर बेडरूम को अधिक आरामदायक होना चाहिए। बेडरूम (बेडरूम की अलमारी के लिए वास्तु के ये टिप्स) में यदि कोई दरवाजा नहीं है, तो पर्दे लगाएं। यदि आपके पास बैठने की जगह है, तो कुर्सियों को एक-दूसरे के साथ व्यवस्थित करें।

6फैमिली फोटो लगाएं

family photo in room

फेंगशुई एक्सपर्ट का सुझाव है कि अपनी शादी को बेहतर बनाने के लिए बेडरूम में कपल की फोटो लगाएं। मास्टर बेडरूम में फैमिली फोटो लगाने से बचें लेकिन आप घर के लिविंग रूम में फैमिली फोटो लगा सकते हैं। ऐसा करना जीवन में प्यार लाता है।

7राउंड डाइनिंग टेबल रखें

round dining table

जब अधिक प्यार पैदा करने की बात आती है तो भोजन कक्ष घर में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है, जिसमें मास्टर बेडरूम सबसे महत्वपूर्ण होता है। डाइनिंग टेबल की ऐसी व्यवस्था करें ताकि हर कोई एक-दूसरे को देख सके। यदि आप घर में राउंड डाइनिंग टेबल (डाइनिंग टेबल की सही दिशा) रखते हैं तो ये आपके जीवन में प्यार लाएगा।

8इंडोर प्लांट्स और एक्वेरियम रखें

indoor plants vastu '

पौधे प्राकृतिक रूप से आंखों के लिए सुखदायक होते हैं और तनाव मुक्त वातावरण और सकारात्मक ऊर्जा के लिए मन को शांत करते हैं। अपने घर को व्यवस्थित करना और जीवंत प्राकृतिक रूप से स्वस्थ पौधों और फूलों को शामिल करना धन और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है। इसके साथ ही यदि आप घर में फिश एक्वेरियम रखती हैं तो ये भी धन के आगमन में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Expert : वास्तु के हिसाब से घर की Entrance में ऐसे रखें पौधे

 

9 घर के ऑफिस को करें डेकोरेट

office decor at home

बहुत से लोग जो घर से काम करते हैं, उनके पास व्यवसाय करने के लिए एक अच्छे स्थान की कमी होती है।  लेकिन यदि आप घर में ऑफिस (ऑफिस में टेबल रखते समय वास्तु के नियम) को अच्छी तरह से व्यवस्थित करते हैं तो ये धन का कारक बनता है।

यहां बताए फेंग शुई टिप्स आपके जीवन में प्यार को बरकरार रख सकती हैं और धन की वर्षा कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik,pixabay