एक पिता के लिए सबसे बड़ी ख़ुशी का पल तब होता है जब उसका बेटा या बेटी बुलंदियों को छूकर उसका नाम रौशन करता है। इसी बात का एक उदाहरण कुछ दिनों से चर्चा में है। जी हां हम बात कर रहे हैं VLCC फेमिना मिस इंडिया 2020 की फर्स्ट रनर अप मान्या सिंह की। मान्या ने हाल ही में इतना बड़ा मुकाम अपनी मेहनत और सच्ची लगन से हासिल किया है। एक गरीब परिवार की लड़की जिनके पिता साधारण ऑटो ड्राइवर हैं, उसने इतना बड़ा मुकाम हासिल करके सबको चकित होने पर मजबूर कर दिया है।

मान्या के पिता और माता की ख़ुशी का ठिकाना नहीं है। निःसंदेह ये पल मान्या के माता-पिता के जीवन का सबसे सुखद पल है। जब मान्या फर्स्ट रनर अप का खिताब हासिल करके घर पहुंचीं तब उसके पैरेंट्स अपनी ख़ुशी रोक न सके और उनकी आंखों से अश्रु धारा बहने लगी। आइए देखें क्या हुआ जब मान्या ताज लेकर वापस अपने घर पहुंचीं। 

मिस इंडिया 2020 की फर्स्ट रनर-अप

manya singh runner up

मान्या सिंह मिस इंडिया रनर-अप 2020 उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के एक ऑटो रिक्शा ड्राइवर ओमप्रकाश सिंह की बेटी हैं। कई संघर्षों को पार करते हुए, मान्या ने प्रतिष्ठित फेमिना मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट की रनर-अप का खिताब हासिल किया और इतिहास कायम कर दिया। ये वास्तव में उनकी और उनके परिवार के लिए बड़ी उपलब्धि होने के साथ दुनिया के लिए एक बड़ा उदाहरण भी है। 

इसे जरूर पढ़ें:ऑटो ड्राइवर की बेटी मान्या सिंह ने फेमिना मिस इंडिया 2020 की रनर-अप बनकर कायम की मिसाल

भावुक हुए माता-पिता 

emotional parents manya arrives

मान्या की इतनी बड़ी जीत पर गर्व महसूस करते हुए उसके माता-पिता बेटी को देखकर भावुक हो उठे और उनकी आँखों में ख़ुशी के आंसू आ गए । अपने  पैरेंट्स की ख़ुशी देखकर मान्या की आंखों में भी आंसू आ गए और वो अपने माता-पिता के आंसू पोंछती नज़र आयीं। मंगलवार को जब मान्या सिंह के माता-पिता ने उसे घर वापसी के लिए अपने कॉलेज में बुलाया, तो उसने आशीर्वाद के लिए अपनी माँ के पैर छुए और अपने पिता के ख़ुशी के आँसू पोंछे। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Femina Miss India (@missindiaorg)

पिता के ऑटो में बैठकर पहुंचीं 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Femina Miss India (@missindiaorg)

एक ऑटो ड्राइवर की बेटी ने जब इतना बड़ा मुकाम हासिल किया है और उन्हें अपनी परिवार पर गर्व महसूस होता है। जब मान्या मुंबई में अपने कॉलेज में सत्कार समारोह के लिए पहुंची, तो वह अपने पिता के साथ ऑटोरिक्शा से वहां पहुंचीं। उसके पिता ऑटो चला रहे थे जिसमें मान्या और उनकी मां बैठी थीं। मान्या जब उस ऑटो रिक्शा से बाहर निकलीं तब उन्होंने पोज़ देते हुए रिक्शा और अपने परिवार के साथ फोटो भी खिंचवाया।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Femina Miss India (@missindiaorg)

पिता का मिला पूरा सहयोग 

manya with father support

हाल ही में Humans of Bombay के  एक साक्षात्कार में, मान्या ने अपनी प्रेरणादायक कहानी साझा की। उसने कहा, " 14 साल की उम्र में, मैं अपने गाँव से ट्रेन में सवार हुई और अपने सपनों का पीछा करने के लिए मुंबई चली गई। मुझे नहीं पता था कि यह मुझे कहां ले जाएगा, लेकिन मुझे पता था कि मैं बड़ी  चीजों को प्राप्त करने के लिए बनी हूँ"। मान्या ने इंटरव्यू में यह भी बताया कि इस पुरुषप्रधान समाज में उनके पिता ने हमेशा उनका साथ दिया और उनकी मेहनत रंग लाई और इतना बड़ा मुकाम हासिल कर पाईं। मान्या ने15 साल की उम्र में जब पहली बार मिस इंडिया देखा था तभी ये सोच लिया था कि वो एक दिन ये मुकाम हासिल करके अपने पिता को गर्व महसूस कराएंगी।

जीवन में किया संघर्ष 

emothional journey of struggle

मान्या  ने जीवन में बहुत संघर्ष किया है। उनके पिता ऑटो चलाते हैं लेकिन उन्होंने बेटी को अच्छी शिक्षा देने की कोशिश की। मान्या की फीस भरने के लिए कई बार उनकी मां को अपनी ज्वैलरी तक गिरवी रखनी पड़ी। कई बार वो भूखे रहकर भी सो जाती थीं। लेकिन उनके माता-पिता और उनकी मेहनत आखिर रंग लायी और उन्हें इतना बड़ा मुकाम हासिल हुआ। एक ऑटो-रिक्शा चालक की बेटी, मान्या को अपनी पृष्ठभूमि पर बहुत गर्व है, भले ही इसने उसे कई बार भोजन या बिना सोए रहना पड़ा और सिर्फ कुछ रुपए बचाने के लिए मीलों पैदल चलना पड़ा हो। 

माता-पिता के लिए लेना चाहती हैं घर 

home for parents

मान्या ने Humans of Bombay के साथ अपने साक्षात्कार में खुलासा किया कि वह अपने माता-पिता को घर खरीदना चाहती हैं। मान्या ने बताया कि उनके पिता ने हमेशा उनका साथ दिया है और अब वो अपने पिता के सभी सपनों को पूरा करना चाहती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Femina Miss India (@missindiaorg)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Instagram and Humans of Bombay