हिंदू धर्म में विशेष रूप से कई तरह के जानवरों को भोजन कराने का महत्व बताया गया है। गाय, कौवा, कुत्ता, बन्दर, मछली जैसे कई जानवरों को भोजन कराना न सिर्फ घर में सुख समृद्धि लाता है बल्कि मनोकामनाओं की पूर्ति भी करता है। हिन्दुओं में गाय को अत्यंत पवित्र जानवर माना जाता है और गाय की सेवा और भोजन कराना कई जन्मों के पुण्य के समान होता है।

कहा जाता है कि गाय में 33 करोड़ देवी देवताओं का वास होता है। इस वजह से यदि गाय की सेवा की जाए तो 33 करोड़ देवी देवताओं की पूजा के बराबर फल की प्राप्ति होती है। लेकिन और भी कई जानवर हैं जिन्हें दिन के हिसाब से भोजन कराना विशेष फल देता है और मनोकामनाओं की पूर्ति करता है। आइए नई दिल्ली के पंडित एस्ट्रोलॉजी और वास्तु विशेषज्ञ, प्रशांत मिश्रा जी से जानें कि प्रत्येक दिन के हिसाब से किन जानवरों को भोजन कराना पुण्य देता है और घर में सुख समृद्धि लाता है। 

सोमवार के दिन किस जानवर को कराएं भोजन 

वैसे तो गाय को नियमित रूप से भोजन कराना शुभ होता है लेकिन सोमवार के दिन गाय की रोटी पर मक्खन, शक्कर या गुड़ आदि रखकर गाय को खिलाने से चंद्रमा का दोष खत्म होता है। इस दिन रोटी में गुड़ एवं हल्दी रखकर गाय को खिलाएं और घर की समृद्धि की कामना करें , गाय को सोमवार के दिन रोटी में मक्खन लगाकर खिलाने से सभी दोषों से मुक्ति मिलती है। कभी भी गाय को बासी रोटी न खिलाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:पितृ पक्ष में कौओं को भोजन क्‍यों कराते हैं? इसका महत्व पंडित जी से जानें

मंगलवार के दिन किस जानवर को कराएं भोजन 

monkey feed tuesday

मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है इसलिए घर की सुख समृद्धि के लिए मंगलवार के दिन  बंदरों को चने खिलाएं। पंडित प्रशांत मिश्रा जी बताते हैं कि बंदरों को मंगलवार के दिन चने खिलाने से से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और मंगल बलवान होता है। साथ ही ,ऐसा करना शत्रुओं से विजय दिलाता है।  

what to feed animals according to day

बुधवार के दिन किस जानवर को कराएं भोजन 

बुधवार मुख्य रूप से गणपति का दिन माना जाता है इसलिए बुधवार के दिन गाय या गाय के बच्चे को हरा चारा खिलाएं। ऐसा करने से बुध बलवान होता है और गणेश जी की विशेष कृपा दृष्टि प्राप्त होती है। यही नहीं ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि के साथ रिद्धि सिद्धि का भी वास होता है।  

गुरुवार के दिन किस जानवर को कराएं भोजन 

cow feed thursday

गुरुवार को मुख्य रूप से गुरु बृहस्पति और विष्णु जी का दिन माना जाता है। इस दिन गाय को आटे की लोई, गुड़ हल्दी या चने की दाल खिलाने से बृहस्पति बलवान होते हैं। ऐसा करने से शिक्षा, करियर व संतान में सुख में वृद्धि होती है और घर में शांति बनी रहती है। यदि आप बृहस्पतिवार का व्रत करती हैं तब भी गाय को रोटी खिलाने से व्रत का पूर्ण फल प्राप्त होता है। 

शुक्रवार के दिन किस जानवर को कराएं भोजन 

पंडित प्रशांत मिश्रा जी बताते हैं कि शुक्रवार के दिन यदि सूखे आटे में चीनी मिलाकर, अंजलि भर कर ऐसे ही हाथों से गाय को खिलाएं तो शुक्र बलवान होते हैं  और वैवाहिक जीवन अच्छा होता है। यही नहीं ऐसा करने से घर में सुख और ऐश्वर्य की प्राप्ति भी होती है। 

शनिवार के दिन किस जानवर को कराएं भोजन 

black dog feed on saturday

शनिवार मुख्य रूप से शनिदेव का दिन माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन काले कुत्ते को भोजन करने से राहु, केतु व शनि प्रसन्न होते हैं। ऐसा प्रत्येक शनिवार करने से शत्रु पराजित होते हैं। इसके अलावा शनिवार के दिन कौवा या काली गाय को भोजन कराना भी अत्यंत शुभ माना जाता है। इस दिन काली गाय को भोजन कराने से शनि बलवान होते हैं, साथ ही इसे एक दिन भी करने से काल सर्प दोष अथवा राहु केतु की दशा में लाभ मिल जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Saturday Special: घर की सुख समृद्धि और धन धान्य के लिए शनिवार के दिन करें ये उपाय

रविवार के दिन किस जानवर को कराएं भोजन 

मान्यता है कि रविवार के दिन मछली को आटे की गोली खिलाने से केतु प्रसन्न होते हैं। साथ ही, ऐसा करने से ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। 

Recommended Video

नित्य इन जानवरों को करा सकते हैं भोजन 

दिन के हिसाब से जानवरों को भोजन खिलाने के अलावा भी आप अपने पितरों और भगवान को प्रसन्न करने के लिए नित्य ही गाय, कौआ और कुत्ते को भोजन करा सकते हैं। मान्यता है कि खासतौर पर पितृपक्ष में इन सभी को भोजन विशेष फल देता है और पितरों को प्रसन्न करने के ये सबसे अच्छा उपाय भी है। 

उपर्युक्त सभी तरीकों से दिन के हिसाब से जानवरों को भोजन कराने से घर में सुख समृद्धि के साथ धन-धान्य भी आता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik