वर्ष के दूसरे महीने फरवरी के आते ही नया साल थोड़ा पुराना सा लगने लग जाता है। यह माह नए वर्ष में लिए गए संकल्‍पों को साकार रूप देने के लिए प्रयास शुरू करने का होता है। ऐसे में सभी लोगों के मन इस बात को जानने की जिज्ञासा होती है कि यह नया महीना उनके लिए कैसा बीतने वाला है।  

आपकी इस जिज्ञासा को कम करने के लिए उज्‍जैन के पंडित एवं ज्‍योतिषाचार्य मनीष शर्मा फरवरी का मासिक राशिफल बता रहे हैं। इस राशिफल को पढ़ कर आप अपनी राशि अनुसार जीवन के हर क्षेत्र से जुड़ी भविष्‍य की रोचक बातें जान सकते हैं।  

february  month  rashifal    by  expert  mesh new

मेष 

मेष राशि के जातकों के लिए यह माह थोड़ा व्‍यस्‍त रहने वाला है। हालांकि, अपने परिवार के साथ वक्‍त बिताने का समय आपको मिलेगा, मगर काम की अधिकता के कारण आपका मन पारिवारिक कार्यों में नहीं लगेगा। फरवरी माह की शुरुआत में राशि का स्‍वामि मंगल राशि में ही रहेगा। इस कारण आपके अंदर किसी भी काम को करने का जोश और जनून रहेगा। हो सकता है कि इस माह आपके व्‍यवहार में थोड़ा बदलाव आए, जो आपके जीवन को भी प्रभावित करेगा। 

  • प्रोफेशन- कार्यक्षेत्र में आप खुद को मजबूत महसूस करेंगे। आपको अपना काम बहुत ही खूबी से करना आता है और इसीलिए आपके अधिकारी भी आपसे बहुत खुश रहते हैं। आपको इस माह पदोन्‍नति प्राप्‍त हो सकती है। अधिकारियों से प्रोत्‍साहन प्राप्‍त हो सकता है।
  • स्‍वास्‍थ्‍य- इस माह आपका स्‍वास्‍थ्‍य मजबूत रहेगा। हो सकता है कि आप मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाएं। 
  • प्रेम एवं वैवाहिक जीवन- जो जातक प्रेम संबंधों में हैं, उनके लिए महीने की शुरुआत अच्‍छी रहेगी। आपको अपने लव पार्टनर से खूब बाते करने का मौका मिलेगा। शादीशुदा जातकों के लिए यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा होगा। हो सकता है कि बातों-बातों में आप अपने जीवनसाथी से कुछ ऐसा बोल जाएं कि उन्‍हें आपकी बात पसंद न आए। 

वृष 

वृष राशि के जातकों के लिए फरवरी का महीना मिश्रित फल लेकर आएगा। मंगल का राशि में गोचर होने की वजह से आपके व्‍यवहार में बदलाव आएगा। आपको हर बात से परेशानी होगी और आपके इस व्‍यवहार का असर आपकी निजी एवं पेशेवर जिंदगी पर भी पड़ेगा। आपको इस माह अपने व्‍यवहार पर थोड़ा काम करने की जरूरत है। अगर आप ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं, तो आपको खुशी का अनुभव होगा। हो सकता है, इस माह आपको यात्रा करनी पड़े, जो बहुत ही सफल साबित होगी। 

  • प्रोफेशन-कारोबारियों को काम के संबंध में यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। नौकरीपेशा जातकों का ट्रांसफर हो सकता है। आपको बता दें कि अगर आपका ट्रांसफर होता है तो यह आपके फायदे के लिए ही होगा। 
  • स्‍वास्‍थ्‍य- इस माह आपका शरीर स्‍वस्‍थ रहेगा, मगर चोट लगने का भय है। इस माह आपको जोड़ों के दर्द की समस्‍या भी हो सकती है। इसे नजरअंदाज न करें और डॉक्‍टर से उचित परामर्श जरूर करें। 
  • प्रेम एवं वैवाहिक जीवन- जो जातक सिंगल हैं उनके जीवन में किसी ऐसे व्‍यक्ति का प्रवेश होगा, जिससे उन्‍हें प्रेम हो जाएगा। अगर आप पहले से ही किसी से प्‍यार करते हैं तो आपको उसके साथ अच्‍छा वक्‍त बिताने का मौका मिलेगा। शादीशुदा जातकों को भी अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक डेट पर जाने का मौका मिलेगा। 
february  month  rashifal    by  expertkark new

मिथुन 

मिथुन राशि के जातकों का मन इस माह धार्मिक कार्यों में अधिक लगेगा। हो सकता है,  इस माह आपको बेवजह यात्राएं करनी पड़ें। यात्रा के दौरान किसी समस्‍या का भी सामना करना पड़ सकता है। इस माह आपकी आर्थिक स्थिति अच्‍छी बनी रहेगी। परिवार के साथ वक्‍त बिताने का कम अवसर मिलेगा, जिससे आप तनाव महसूस करेंगे। 

  • प्रोफेशन- इस माह करियर में काफी उतार-चढ़ाव आएंगे। बेहतर होगा कि आप अपने काम से ही काम रखें। नौकरीपेशा जातक अगर जॉब बदलने की सोच रहे हैं तो इस माह अपनी पुरानी जॉब में ही टिके रहें। 
  • स्‍वास्‍थ्‍य- इस माह आपको किसी भी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के प्रति लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। अपनी जीवनशैली को सुधारें और नियमित योगा करने की आदत डालें। 
  • प्रेम एवं वैवाहिक जीवन- प्रेम संबंधों में पार्टनर के साथ रिश्‍तों में मजबूती (ये टिप्‍स अपनाएं रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत) आएगी। शादीशुदा जातकों के मध्‍य किसी बात को लेकर मतभेद हो सकते हैं। 

कर्क 

इस महीने कर्क राशि के जातकों को खुद को परखने के कई मौके मिलेंगे। आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी। हो सकता है कि आपको एक साथ कई काम करने पड़ें और इस वजह से आप खुद पर प्रेशर महसूस करें। इस माह आपको यात्राएं भी करनी होंगी, हो सकता है आपको विदेश जाने का अवसर मिले। अपने खर्चों पर लगाम कसें क्‍योंकि इस माह आपको धन हानि हो सकती है। 

  • प्रोफेशन-कारोबारियों को नए साझेदारों से सतर्क रहने की जरूरत है। अपना काम बढ़ाना चाहते हैं, तो पहले प्‍लानिंग करें। इससे आपको फायदा भी होगा। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो पदोन्‍नति मिलने के योग बनेंगे, साथ ही कार्यभार भी बढ़ेगा। 
  • स्‍वास्‍थ्‍य- इस माह आपको किसी शारीरिक परेशानी की वजह से बार-बार डॉक्‍टर के चक्‍कर लगाने पड़ सकते हैं। इस माह खान-पान पर थोड़ा ध्‍यान दें और सेहतमंद भोजन ही करें। 
  • प्रेम एवं वैवाहिक जीवन- प्रेम संबंधों में जो जातक हैं, उनकी लव लाइफ अच्‍छी बनी रहेगी। शादीशुदा जातकों को अपने जीवनसाथी का साथ मिलेगा। 
 
february  month  rashifal    by  expert  leo new

सिंह 

सिंह राशि के जो जातक बहुत समय से विदेश जाना चाहते हैं, उन्‍हें इस माह यह मौका मिल सकता है। वहीं जो जातक बहुत समय से बैंक से लोन लेने की कोशिश कर रहे हैं, उन्‍हें इस माह इस कार्य में कामयाबी मिल जाएगी। सच बोलना अच्‍छी बात है, मगर कभी-कभी सच्‍चाई बोलना भारी भी पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप जो भी बोलें सोच-समझ कर बोलें।  

  • प्रोफेशन- इस महीने करियर में उतार-चढ़ाव रहेगा। नौकरीपेशा लोगों के आगे कार्यक्षेत्र में चुनौतियां उत्‍पन्‍न हो सकती हैं। मगर सुखद समाचार मिलने के भी योग बन रहे हैं।  
  • स्‍वास्‍थ्‍य- इस महीने आपको कमजोर स्‍वास्‍थ्‍य का सामना करना पड़ सकता है। थोड़ी भी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है। मसालेदार भोजन से परहेज करें और घर का ही बना खाना खाएं। 
  • प्रेम एवं वैवाहिक जीवन- इस माह शादीशुदा जातकों का जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है। प्रेम संबंधों में जो जातक हैं, उनके लिए यह महीना काफी अच्‍छा रहेगा। 

कन्‍या 

कन्‍या राशि के विद्यार्थियों के लिए यह महीना बहुत ही अच्‍छा रहेगा। उनका मन पढ़ाई में लगेगा और आने वाली परीक्षा के लिए वह खुद को तैयार कर पाएंगे। इस माह कन्‍या राशि के जातकों को अचानक धन की प्राप्ति होगी। आपको अचानक यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं, मगर वह बेहद लाभदायक होंगी। 

  • प्रोफेशन-जिन जातकों के पास जॉब नहीं है, उन्‍हें इस माह जॉब मिल सकती है। मेहनत अधिक करनी होगी तब ही आपको किसी भी काम में सफलता मिलेगी। नौकरी बदलने का मन बना रहे हैं तो इस माह आप किसी और कंपनी में जॉब ट्राई कर सकते हैं।
  • स्‍वास्‍थ्‍य- इस माह आपको पेट से जुड़ी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। बाहर के खाने से परहेज करें और घर के खाने को तवज्‍जो दें। 
  • प्रेम एवं वैवाहिक जीवन- इस माह प्रेम जीवन में काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। शादीशुदा जातकों के लिए यह बहुत अच्‍छा साबित होगा। आपको अपने जीवनसाथी के साथ अच्‍छा वक्‍त बिताने का मौका मिलेगा। 
february  month  rashifal    by  expert  tula new

तुला 

तुला राशि के जातकों को इस माह सुख प्राप्ति के लिए कठिन परिश्रम करना होगा। सबसे पहले आपको अपना स्‍वभाव बदलने की जरूरत है। आपको अपने क्रोध पर काबू रखना होगा नहीं तो बनता हुआ काम बिगड़ जाएगा। खासतौर पर आप अपने करीबियों पर हावी होना छोड़ दें। इस माह आपको अपने मित्रों का खूब साथ मिलेगा और उनके साथ से आपको किसी कार्य में बड़ी सफलता भी मिलेगी। 

  • प्रोफेशन-कारोबारियों को बहुत मेहनत करनी होगी तब ही उन्‍हें लाभ प्राप्‍त होगा। नौकरीपेशा जातक अपने काम से अधिकारियों को खुश रखने में सफल रहेंगे।
  • स्‍वास्‍थ्‍य-अगर आपको किसी भी तरह का नशा करने की आदत है तो उसे धीरे से कम करें और फिर छोड़ने का प्रयास करें। इस बात का संकल्‍प लें कि आप उन खराब आदतों को छोड़ देंगे, जो आपकी सेहत को हानि पहुंचा सकती हैं। 
  • प्रेम एवं वैवाहिक जीवन- इस महीने शादीशुदा जातकों को जीवनसाथी के साथ वक्‍त बिताने का अच्‍छा अवसर मिलेगा। प्रेम संबंधों में जो जातक हैं, उन्‍हें अपने साथी की किसी बात से दुख पहुंच सकता है और इससे उनका रिश्‍ता भी प्रभावित हो सकता है।  

वृश्चिक

इस माह आपका ज्‍यादातर समय घर से बाहर ही बीतेगा। अगर आप कारोबारी हैं तो काम के सिलसिले में आपको कई यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। वर्ष की शुरुआत में आपने अपने लिए कुछ लक्ष्‍य तय किए थे, जिन्‍हें साकार रूप देने के लिए इस महीने आप बहुत मेहनत करेंगे। अपने काम में व्‍यस्‍त होने के बाद भी आप अपने परिवार को समय देंगे, जिससे आपको सुख का अनुभव होगा। 

  • प्रोफेशन-करियर के दृष्टिकोण से फरवरी का महीना आपके लिए मिश्रित परिणाम देने वाला रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने कार्यक्षेत्र में मौजूद टीम के साथ मिलकर काम करना होगा। अगर आपकी वजह से टीम में कोई समस्‍या हुई तो इससे आपकी नौकरी को भी खतरा हो सकता है। कारोबारियों की अपने साझेदारों से अनबन हो सकती हैं, जिससे व्‍यापार में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है। 
  • स्वास्‍थ्‍य- इस माह अपनी सेहत पर थोड़ा ध्‍यान दें। इस माह आप किसी बड़ी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। सेहत से जुड़ी किसी छोटी सी समस्‍या को भी नजरअंदाज न करें। डॉक्‍टर के पास जाएं और उचित इलाज करवाएं। 
  • प्रेम एवं वैवाहिक जीवन- जो जातक किसी से प्रेम करते हैं, मगर अभी तक उन्‍होंने अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त नहीं किया है तो इस माह आप अपने प्‍यार का इजहार (5 खूबसूरत तरीकों से करें अपने प्यार का इजहार) कर सकते हैं, इस माह आपको प्रेम संबंधों को स्‍थापित करने में सफलता मिलने के योग हैं। शादीशुदा जातक अपने साथी को इस माह खुश रखने की कोशिश करेंगे और उन्‍हें उपहार देंगे। 

february  month  rashifal    by  expert dhanu new

धनु 

धनु राशि के जातकों को महीने की शुरुआत में ही यात्राएं करनी होंगी। हो सकता है कि आपको किसी काम से विदेश भी जाना पड़े। हो सकता है कि आपको इन यात्राओं के समय कुछ समस्‍याओं का सामना करना पड़े, मगर यह यात्राएं आपको लाभ पहुंचाएंगी। इस माह आप कार्यक्षेत्र में खुद को कमजोर महसूस कर सकते हैं, मगर दृढ़ इच्छा शक्ति से किया गया कोई भी काम आपको लाभ ही पहुंचाएगा। 

  • प्रोफेशन- करियर के लिहाज से यह महीना महत्‍वपूर्ण है। आप कारोबारी हों या नौकरीपेशा, बहुत मेहनत करने पर ही आपको अच्‍छे फल की प्राप्ति होगी। कोशिश करें कि केवल अपने काम पर ही ध्‍यान दें। अगर आप किसी और के काम पर नजर रखेंगे तो आपका खुद का काम सही से नहीं हो पाएगा। 
  • स्वास्थ्य- सेहत के लिहाज से यह महीना धनु राशि के जातकों के लिए अच्‍छा नहीं है। सेहत के प्रति थोड़ी सी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है। इस माह इलाज में आपके बहुत पैसे भी खर्च होंगे, इसलिए खुद को आर्थिक रूप से मजबूत रखें। 
  • प्रेम एवं वैवाहिक जीवन-प्रेम संबंधों में जल्‍दबाजी न दिखाएं। पहले सामने वाले को अच्‍छी तरह से परख लें फिर रिश्‍ते में आगे बढ़ें। शादीशुदा जातकों को भी जीवनसाथी के जीवन से जुड़ी कुछ नई बातें पता चलेंगी, जो उन्‍हें परेशान कर सकती हैं।  

मकर

इस माह आप बहुत अधिक व्‍यस्‍त रहने वाले हैं। आपको अधिक काम के कारण तनाव भी रहेगा, इससे आप में चिड़चिड़ापन भी आ जाएगा। अधिक काम की वजह से आप परिवार को भी बहुत समय नहीं दे पाएंगे। पूरे माह आय अच्‍छी बनी रहेगी, मगर व्‍यय भी अधिक होगा। 

  • प्रोफेशन- इस माह आपको बहुत मेहनत करनी होगी, जिसका फल आपको आगे के महीनों में मिलेगा। कार्यस्‍थल पर किसी गलती के कारण आपको अधिकारियों की डांट भी खानी पड़ सकती है। बिजनेस के लिए फरवीर माह अनुकूल है। आप कोई नया काम भी शुरू कर सकते हैं। 
  • स्वास्थ्य- इस माह आपकी सेहत अच्‍छी बनी रहेगी। हो सकता है कि खान-पान में लापरवाही के कारण आपको पेट से जुड़ी समस्‍या का सामना करना पड़े। 
  • प्रेम एवं वैवाहिक जीवन- प्रेम संबंधों के मामलों में यह महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। आपका साथी आपकी बातों को अच्‍छी तरह से समझ सकेगा।शादीशुदा जातकों को भी अपने पार्टनर के साथ अच्‍छा समय बिताने का मौका मिलेगा। 

february  month  rashifal    by  expert meen new

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह माह सोच- समझ कर कोई कार्य करने का है। अपनी कुछ आदतों को भी सुधारने की कोशिश करें। खासतौर पर आप जो अपने नियम बनाते हैं, उन पर एक बार जरूर विचार करें। साथ ही यह भी जान लें कि आप हर बार सही नहीं होते। इस माह आपसे कई गलतियां होंगी, जिसका प्रभाव आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में पड़ेगा। इस माह आपको मानसिक तनाव भी रहेगा। जो गलतियां आपने भूतकाल में की हैं, उसको लेकर अब आपको पछतावा होगा। 

  • प्रोफेशन- आलस्‍य को दूर करें और थोड़े एक्टिव हो जाएं। इस माह आपको बहुत मेहनत करनी पड़ सकती है। आपको अपने सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा और मेहनत से किए गए कार्य में सफलता भी मिलेगी। कारोबारियों के नए लोगों से संपर्क बनेंगे, जो उनके लिए बहुत ही लाभदायक होंगे। 
  • स्वास्थ्य- अपनी सेहत को लेकर इस महीने सतर्क रहें। आपको ज्‍यादा नींद आने, पैरों में दर्द, एड़ियों के फटने की समस्‍या, जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। 
  • प्रेम एवं वैवाहिक जीवन- प्रेम संबंधों के दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह महीना आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। आपको अपने पार्टनर को समझने में दिक्‍कत मेहसूस होगी। वहीं दूसरी तरफ शादीशुदा जातकों की अपने जीवनसाथी से लड़ाई होने के योग बन सकते हैं, जिसके कारण जीवनसाथी का मन उदास रहेगा और आप भी परेशान रहेंगे।

Recommended Video

मीन

इस माह आपकी आर्थिक उन्नति बहुत तेजी से होगी और आपके दिल की सभी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी। अगर आपका धन काफी समय से कहीं पर अटका हुआ है तो आपको वह भी प्राप्‍त हो जाएगा। इस माह किसी को भी सोच-समझकर पैसा उधार दें। आपको इस माह काम के सिलसिलें में बहुत यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। इनमें से कुछ यात्राएं आपको लाभ भी पहुंचएंगी। 

  • प्रोफेशन- फरवरी का महीना आपके लिए बहुत खास रहने वाला है। नौकरी में आप का प्रदर्शन सुधरेगा और आपके पदोन्नति के योग बन सकते हैं। कारोबारी हैं तो जान लें कि इस माह कुछ नए लोगों के साथ आपका काम शुरू होगा, जिससे आपको लाभ मिलेगा।
  • स्वास्थ्य- आपको पेट में दर्द, कब्ज, जोड़ों में दर्द, बदन दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 
  • प्रेम एवं वैवाहिक जीवन- इस माह आपकी लव लाइफ में काफी उतार-चढ़ाव आएंगे। जहां एक तरफ आपके रिश्ते में रोमांस नजर आएगा तो वहीं दूसरी तरफ पार्टनर के साथ अहम की लड़ाई भी नजर आ सकती है। 

 

राशिफल, वास्‍तु , हिंदू तीज-त्‍योहार, व्रत-पूजा और धर्म से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़ी रहे हरजिंदगी से।