• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा फरवरी का महीना

आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉक्‍टर आरती दहिया जी से जानें सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा फरवरी का महीना। 
Published -27 Jan 2022, 11:31 ISTUpdated -27 Jan 2022, 17:44 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -27 Jan 2022, 11:31 ISTUpdated -27 Jan 2022, 17:44 IST
Next
Article
february horoscope

मानव जीवन के लिए हर एक महीने का अलग महत्व है और आपके जीवन में हर महीने कुछ अलग घटनाएं घटित होती हैं। ऐसा माना जाता है कि जीवन में घटित होने वाली घटनाओं के आधार पर ही आपका वर्तमान और भविष्य तय किया जाता है। ज्योतिष के अनुसार सभी लोगों की राशियां अलग होती हैं और उन राशियों के अनुसार ही व्यक्ति का वर्तमान और भविष्य निर्धारित होता है। 

हर किसी के मन में आने वाले नए महीने के साथ ही कई तरह के सवाल भी आने लगते हैं जैसे आने वाले महीने में मेरा करियर कैसा होगा? रिश्तों को लेकर यह साल कैसा रहेगा और हेल्‍थ के लिए यह समय कैसा रहेगा? ऐसे ही कई सवालों के जवाब हमें ज्योतिष की भविष्यवाणी से मिलते हैं। दरअसल ये भविष्यवाणी हमें इस बात के लिए सजग करती हैं कि हमें आने वाले समय में किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। ऐसे ही कई सवालों के जवाब जानने के लिए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉक्‍टर आरती दहिया जी हमें बता रही हैं कि सभी राशि के लोगों के लिए आने वाला फरवरी 2022 का महीना कैसा रहेगा।  

मेष राशि

aries and taurus zodiac february month

फरवरी के महीने में स्वास्थ्य में सुधार होगा एवं पुराने कर्ज से मुक्ति मिलेगी। इस महीने में आपको यात्राओं से लाभ होगा। परिवार में सभी के बीच आपसी प्रेम तो बढ़ेगा ही लेकिन माह के मध्य में किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है, इसलिए थोड़ा सावधान रहें। आप अपने मन में कोई बात ना रखें और सब लोगों से खुश होकर एवं खुले दिल से बात करें। आपकी बढ़ती उलझनें परशानियां बढ़ा सकती हैं, इसलिए धैर्य से काम लें। व्यवसाय में लाभ एवं उन्नति के योग बन रहे हैं। इस महीने आपके आत्म विश्वास में वृद्धि होगी। आपको माता के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है।  

वृषभ राशि

रुका हुआ धन मिलेगा। घर में नए मेहमान का आगमन होगा और सामाजिक लेनदेन के उत्तरदायित्व पूरे होंगे। नौकरीपेशा (नौकरीपेशा और व्यवसाय के लिए कैसा रहेगा साल 2022) लोगों को इस महीने में कुछ विदेशी प्रोजेक्ट में काम करने का अवसर मिल सकता है, जिस कारण उनकी प्रतिभा में निखार आएगा। पारिवारिक जीवन में अचानक तनाव की स्थिति बनेगी इसलिए घर के फैसले सोच-समझ कर लें। शत्रु का भय बना रहेगा और व्यर्थ की भाग- दौड़ रहेगी जिससे मानसिक तनाव एवं क्रोध बढ़ेगा ।

मिथुन राशि

gemini and cancer zodiac february month

मिथुन राशि के लोगों को नए व्यवसाय में साझेदारी से लाभ मिलेगा। राजनीति से जुड़े लोगों को कई नई सफलताओं की प्राप्ति होगी। आपके आर्थिक खर्चों में अचानक से वृद्धि हो सकती है और आय का संचय नहीं होगा। इसलिए आपको किसी से कर्ज या बैंक से लोन भी लेना पड़ सकता है। कार्यस्थल पर परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इस महीने आपका स्वास्थ्य थोड़ा खराब रह सकता है।    

february horoscope by dr aarti dahiya

कर्क राशि

यदि आप सिंगल हैं तो इस माह आपके पार्टनर की खोज खत्म होगी और यह माह आपके प्रेम जीवन के लिए उत्तम सिद्ध होगा। किसी पारिवारिक फंक्शन या समारोह में आपका किसी के प्रति आकर्षण का भाव आ सकता है, जो आगे चलकर प्रेम संबंधों में बदल जाएगा। इस महीने आपके किसी कानूनी विवाद का निपटारा हो जाएगा और शारीरिक स्वस्थता बढ़ेगी। इस पूरे महीने आपके खर्च की अधिकता रहेगी। आपको बिना वजह यात्रा से परेशानी होगी। निकट बंधुओं से मनमुटाव होने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें:राशिफल 2022: ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

सिंह राशि

leo zodiac  astro horoscope february

अगर आपके घर में किसी पुरानी बात को लेकर कलह चल रही है तो वह इस माह समाप्त हो जाएगी और सभी के बीच आपसी समझ भी बढ़ेगी। आपका अपने पार्टनर के प्रति स्वभाव भी विनम्र बनेगा। विद्यार्थियों का इस माह अपनी पढ़ाई में कम और खेलकूद में ज्यादा मन लगेगा। आपका दूसरों के प्रति मर्यादा रहित व्यवहार आपको नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए पहले से ही सतर्क रहें। इस महीने खर्च की अधिकता रहेगी और व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी। फरवरी के महीने में आपको आय के नए स्रोत भी मिल सकते हैं। सुख साधनों पर ज्यादा खर्च करेंगे और रिश्तेदारों से मनमुटाव होने की संभावना है।

कन्या राशि

इस माह आप स्वयं को बेहतर बनाने के बारे में विचार करेंगे और कुछ नया सीखने या करने का विचार आपके मन में आएगा। इस महीने आपकी मनोरंजन में रुचि रहेगी। व्यापारिक क्षेत्र मे आपको थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए सभी कार्यो पर पूर्ण सतर्कता जरूरी है। आने वाले समय में किसी भी गैर-कानूनी काम करने से बचें। संतान पक्ष की सफलता एवं सहयोग से मन प्रसन्न होगा।

तुला राशि

libra astro reading february

यह माह आपकी राशि के लिए आर्थिक दृष्टि से शुभ रहेगा। व्यापार के क्षेत्र में आपको लाभ मिलेगा और अगर आपने कहीं निवेश किया हुआ है तो वहां से भी लाभ मिलेगा। आपके लिए कोई यात्रा कष्टदायक हो सकती है इसलिए हो सके तो यात्रा को टाल दें। आपके घर में भी धार्मिक अनुष्ठान होने के संकेत हैं। आपको इस महीने पारिवारिक सुख मिलेगा जो आपके लिए लाभकारी साबित होगा। 

वृश्चिक राशि

इस माह आपके घर का माहौल अत्यंत आनंदमयी रहने की संभावना है तथा सभी के बीच प्रेम में बढ़ोत्तरी होगी। अगर आपकी शादी को अभी कुछ ही समय हुआ है तो आपको अपने पार्टनर से घर में नया मेहमान आने की खुशखबरी मिल सकती है। वृश्चिक राशि के लोगों के लिए आर्थिक साधनों में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियां आ सकती हैं इसलिए सावधानी बरतें। कॉलेज के छात्रों को अपने लिए कुछ नया करने का अवसर प्राप्त होगा और आप इसके लिए बहुत उत्साहित भी दिखाई देंगे।   

धनु राशि

saggitarious astro february  month

सरकारी नौकरी में हैं तो इस माह किसी के साथ कहासुनी हो सकती है जो आगे चलकर बड़ा रूप ले लेगी इसलिए पहले से ही सतर्क रहें और बेवजह के झगड़ों में पड़कर अपना समय और ऊर्जा व्यर्थ न करें। सोची समझी योजनाएं कारगर साबित होंगी इसलिए सोच समझ  कर कार्य करें। चालू कार्यों में प्रगति ओर सफलता मिलेगी। परिवार में अगर कोई बुजुर्ग हैं तो उनका ख्याल रखें क्योंकि इस माह उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। 

मकर राशि

मकर राशि के लोगों की आय में वृद्धि होगी जिससे आर्थिक लाभ मिलेगा। ऑफिस में आपके काम को लेकर प्रशंसा होगी और सहकर्मियों से भी भरपूर सहयोग मिलेगा जो काम के बोझ को थोड़ा कम कर देगा परन्तु आपके कार्य में कई प्रकार की परेशानियां आएंगी। लेकिन यदि आपने धैर्य से काम लिया तो वह सभी परेशानियां सुलझ जाएंगी । इस माह अपने क्रोध को नियंत्रण में रखें और अहंकार को स्वयं पर हावी ना होने दें अन्यधा आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

इसे भी पढ़ें:वर्ष 2022: प्रेम और वैवाहिक संबंधों के लिए कैसा रहेगा ये वर्ष, जानें राशिफल

कुंभ राशि

picean kumbh zodiac february astro

आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके योग्य है। इस महीने आपकी बचत में वृद्धि होगी और खर्चे कम होंगे। इस पूरे महीने में आय का संचय बना रहेगा। अगर आप नौकरी ढूढ़ रहे हैं तो इस माह आपकी नौकरी लग सकती है, लेकिन उसके लिए आपको कड़ी मेहनत और परिश्रम करना पड़ेगा क्योंकि कुछ भी आसानी से  नहीं मिलता है। किसी भी अवसर को हाथ से न जाने दें। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योकि माह के मध्य में गले से संबंधित समस्या आपको परेशान कर सकती है। परन्तु आप किसी तरह का तनाव न लें यह समस्या कुछ समय बाद ही ठीक हो जाएगी। इसके लिए आयुर्वेदिक चीजों का सहारा लें। 

 

मीन राशि

इस राशि के लिए घरेलू वातावरण सुखद रहेगा लेकिन किसी अपने के द्वारा रिश्तो में कड़वाहट घोलने की कोशिश की जा सकती है। ऐसे में किसी की बातों में ना आएं और अपने घर की बातों को अपने घर तक ही सीमित रखें। धैर्य से काम लेंगे तो जल्द ही सब ठीक हो जायेगा। यदि आप विदेश में रहते हैं तो इस माह आप घर वापस आने की प्लानिंग कर सकते हैं। 

कुल मिलाकर फरवरी का पूरा महीना सभी राशियों के लिए मिले-जुले फल लाएगा और इस पूरे महीने में सभी राशियों के लिए उतार-चढ़ाव लगे रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।