• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Father's Day Special- बॉलीवुड की वे फिल्में जो पिता और बच्चे के रिश्ते को बखूबी दर्शाती हैं

बॉलीवुड अलग-अलग विषयों पर फिल्में बनाता है। इनमें कुछ ऐसी हैं, जिनमें पिता और बच्चे के रिश्ते को दिखाया गया है।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -15 Jun 2022, 14:58 ISTUpdated -15 Jun 2022, 16:07 IST
Next
Article
film based on father child relationship

अक्सर जब भी प्यार की बात आती है , तो मां का नाम सबसे पहले लिया जाता है। लेकिन हम पिता के प्यार और संघर्ष को कभी नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। भले ही वह बोले नहीं, इसका मतलब ये नहीं होता है कि वह कुछ जानते या समझते नहीं है। हर किसी के जीवन में पिता का महत्व उतना ही है, जितना एक मां का है। हालांकि, कहा जाता है कि पिता और बच्चों का रिश्ता थोड़ा सा सख्त होता है।

दूसरे शब्दों में जिस तरह नारियल अंदर से मुलायम बाहर से सख्त होता है,उसी तरह पिता भी अपने बच्चों के लिए बाहर से कठोर होते हैं, लेकिन अंदर से वह बेहद प्यार करते हैं । बॉलीवुड यानी बड़ा पर्दा एक ऐसा माध्यम है, जिसके द्वारा असली कहानियों को दिखाया जाता है। बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में बनी हैं, जिसमें पिता और बच्चे के रिश्ते को बखबूी दर्शाया गया है। चलिए जानते हैं इन फिल्मों के बारे में। 

अग्रेंजी मीडियम 

angrezi medium filmसाल 2020 में आई फिल्म 'अग्रेंजी मीडियम' पिता और बेटी के रिश्ते को बखबूी दर्शाती है। इस फिल्म में एक पिता अपनी बेटी के सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत और संघर्ष करता है। वह अपनी बेटी को पढ़ाने के लिए अपनी पुरखों की दुकान तक बेच देता है।  राधिका मदान और इरफान खान इस फिल्म में लीड रोल में नजर आए हैं। दोनों ने ही अपने किरदार को बखूबी निभाया है। 

पीकू 

pikuइस फिल्म की कहानी से लेकर किरदार तक हर एक चीज इतनी बारीकी से दिखाई गई है कि शायद ही कोई होगा, जिसे ये फिल्म पसंद न आई हो। यह फिल्म एक ऐसे पिता और बेटी की कहानी है, जिनके विचार और राय लगभग हर विषय पर अलग-अलग होते हैं। दोनों की छोटी-छोटी बात पर नोंक-झोंक हो जाती है। लेकिन वह एक रोड ट्रिप पर जाते हैं, जिसके दौरान वह एक-दूसरे के करीब आ जाते हैं। 

उड़ान 

साल 2010 में आई फिल्म उड़ान भी इस लिस्ट में शामिल है। इस फिल्म की कहानी काफी इमोशनल है। 16 साल के बच्चे को बोर्डिंग स्कूल से निकाल दिया जाता है। जिसके कारण उसे अपने घर वापस जाना पड़ता है। जहां उसे पता चलता है कि उसका 6 साल का एक भाई है। वहीं उसके पिता ड्रिंक करते हैं। जिसके कारण उसके अपने पिता के साथ संबंध अच्छे नहीं होते हैं। इस फिल्म में रजत बरमेचा और रोनित रॉय नजर आ चुके हैं। 

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड की इन फिल्मों से मिलते हैं यह अमेजिंग Relationship Lessons

102 नॉट आउट

साल 2018 में आई फिल्म 102 नॉट आउट एक ऐसी फिल्म है, जिसमें अमिताभ बच्चन 102 साल का व्यक्ति है। इस फिल्म में ऋषि कपूर अमिताभ के बेटे के रोल में नजर आए हैं। फिल्म में एक पिता अपने बेटे को उम्मीदें खोने के बाद भी पूरी तरह से जीना सिखाता है।  

इसे भी पढ़ें: असल जिंदगी और सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, आप भी जानें

दंगल

dangalफिल्म दंगल उस समय की हिट फिल्मों में से एक थी। यह फिल्म भारत के पूर्व पहलवान महावीर सिंह फोगाट की कहानी है, जो चाहते थे कि उनका बेटा इस फील्ड में अपना नाम कमाएं। हालांकि, उनकी चार लड़कियां होती हैं। लेकिन वह अपनी बेटियों को ही पहलवानी के लिए तैयार करते हैं। और वह देश में अपना नाम रोशन करती हैं। इस फिल्म में आमिर खान, फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा ने अहम भूमिका निभाई है। यह फिल्म केवल पहलवानी पर नहीं थी। बल्कि पिता और बेटी के रिश्ते को भी दिखाया गया है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: Instagram

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।