• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

रणबीर-आलिया ही नहीं कपूर खानदान की ये शादियां भी रही हैं बहुत 'फेमस'

रणबीर-आलिया की शादी होने वाली है, जिसके चर्चे जोरों-शोरों से हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इससे पहले भी कपूर खानदान में बड़ी फेमस शादियां हुई हैं।
Published -13 Apr 2022, 19:45 ISTUpdated -13 Apr 2022, 19:58 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -13 Apr 2022, 19:45 ISTUpdated -13 Apr 2022, 19:58 IST
Next
Article
most famous kapoor wedding

कपूर खानदान फिल्म इंडस्ट्री का पहला ऐसा परिवार है, जिनकी वजह से हम सभी हिंदी सिनेमा को इस स्तर पर देख पा रहे हैं। इस परिवार ने भारतीय सिनेमा को टैलेंट का खजाना दिया। पृथ्वीराज कपूर हो चाहे राज कपूर, शम्मी कपूर, राजीव कपूर, शशि कपूर, ऋषि कपूर, रणधीर कपूर और अब रणबीर कपूर आदि का टैलेंट सभी ने देखा।

कपूर खानदान इसके अलावा भी किसी न किसी वजह से चर्चा में रहता है। अब जैसे आलिया-रणबीर की शादी को ही ले लीजिए, बॉलीवुड के सबसे क्यूट कपल की शादी के लिए सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और अब उनकी शादी की फेस्टिविटीज भी शुरू हो चुकी हैं।

आज आलिया-रणबीर की मेहंदी है तो कल संगीत सेरेमनी और फिर शादी होनी है। आपको बता दें कि कपूर खानदान शादी के मामले में भी हमेशा चर्चा में रहा है, क्योंकि उनके घर की शादियां भी आलिशान तरीके से हुई हैं। आइए आज आपको कपूर खानदान की फेमस शादियों के बारे में बताएं।

शम्मी कपूर-गीता बाली

shammi kapoor geeta bali

50s एक फिल्म आई थी 'रंगीन रातें' जिसमें शम्मी कपूर ने काम किया था। इस फिल्म में गीता बाली ने कैमियो किया था और बस तभी शम्मी कपूर को गीता से प्यार हो गया। आपको पता है कि दोनों की शादी कितनी अफरा-तफरी में हुई थी। दरअसल एक बार तो गीता शम्मी का प्रपोजल ठुकरा चुकी थीं, लेकिन दूसरी बार उन्होंने इस शर्त पर हां कहा कि शम्मी को उसी समय गीता से शादी करनी होगी। बस फिर क्या था दोनों ने तुरंत साउथ बॉम्बे के मंदिर में अपने कुछ ही दोस्तों के सामने सात फेरे लिए। आपको जानकर ताज्जुब होगा कि शादी इतनी जल्दी में हुई थी कि किसी के पास सिंदूर नहीं था। गीता बाली ने अपने पर्स से लिपस्टिक निकालकर शम्मी कपूर को दी थी और उसे ही मांग में भरने को कहा था। 

इसे भी पढ़ें : नीतू सिंह और ऋषि कपूर की खूबसूरत लव स्टोरी

रणधीर कपूर- बबीता

1969 में, रणधीर कपूर अपने पिता राज कपूर के साथ फिल्म 'संगम' के सेट पर थे। वहीं उन्होंने बबीता को देखा और उन्हें पसंद करने लगे। इसके बाद दोनों सेट्स पर मिलने लगे। बबीता को लगता था कि शायद रणधीर उनसे शादी न करें, क्योंकि उन्हें पता था कि कपूर घर में बहुओं को शादी के बाद फिल्मों में काम करने की अनुमति नहीं थी। बस, बबीता ने रणधीर को अल्टीमेटम दे दिया कि या तो वह बबीता से शादी करें या उन्हें छोड़ दें। रणधीर ने बबीता को अपने परिवार से मिलाने के लिए राजकपूर से उन्हें अपनी फिल्म 'कल, आज और कल' में लेने की सिफारिश की। राज कपूर मान गए ,लेकिन वह बबीता को बहू के रूप में नहीं देख रहे थे। हालांकि रणधीर और बबीता का प्यार देखकर वह भी मान गए। कपूर रेजिडेंस में दोनों की शादी बड़े धूमधाम से हुई। 

ऋषि कपूर-नीतू 

rishi neetu wedding

ऋषि और नीतू की शादी साल 1980 में हुई थी और यह उस समय की सबसे बड़ी और लोकप्रिय शादी थी। नीतू और ऋषि कपूर की मुलाकात फिल्म सेट पर हुई थी। दोनों एक दूसरे को पसंद भी करने लगे। धीरे-धीरे दोनों का प्यार परवान चढ़ा और दोनों की शादी चेंबुर के गोल्फ कोर्स में बड़ी धूमधाम से हुई थी। शादी के बाद नीतू कपूर ने अपने करियर को पीछे छोड़ घर-गृहस्थी को पूरी तरह से अपना लिया। 

निखिल नंदा-श्वेता नंदा

अगर आप सोच रहे हैं कि निखिल नंदा कपूर फैमिला का हिस्सा कैसे हुए तो आपको बता दें कि निखिल राज कपूर के पोते हैं। निखिल को बच्चन परिवार बहुत पसंद करता है और इसलिए अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने अपनी लाडली बेटी की शादी निखिल से की। दोनों की शादी साल 1997 में हुई थी और आपको बता दें यह उस समय की सबसे बड़ी शादी थी। 

करीना कपूर-सैफ अली खान

kareena saif ali khan wedding

यह शादी ऐसी थी, जिसे लेकर भी फिल्मी गलियारे में बड़ी चर्चा हुई थी। करीना कपूर और सैफ अली खान ने एक दूसरे को लंबे समय तक डेट करने के बाद 2012 में शादी की थी। आपको बता दें कि दोनों की शादी के लिए पहले करीना की मां बबीता तैयार नहीं थीं, लेकिन फिर वह भी इसके लिए मान गईं। करीना ने अपनी शादी में सास शर्मीला का लहंगा पहना था, जिसकी बहुत तारीफ की गई थी।

करिश्मा कपूर-संजय कपूर

करिश्मा कपूर की शादी पहले अभिषेक बच्चन से होना तय हुई थी, लेकिन सगाई के बाद दोनों का रिश्ता टूट गया। कहा जाता है कि यह रिश्ता भी बबीता की वजह से टूटा था। कुछ समय बाद करिश्मा की जिंदगी में उनके फ्रेंड संजय कपूर आए। संजय एक बिजनेसमैन थे और उनका पहली शादी से तलाक भी हुआ था। खैर, करिश्मा और संजय ने एक दूसरे को दिल दे दिया और बड़ी धूमधाम से दोनों की शादी हुई। आपको बता दें कि करिश्मा अपनी शादी में बहुत सुंदर लग रही थीं। हालांकि यह शादी चली नहीं और दोनों का 2013 में तलाक हो गया।

Recommended Video

रिद्धिमा कपूर-भरत साहनी

riddhima bharat wedding

ऋषि कपूर और नीतू कपूर की लाडली बेटी की शादी भरत साहनी से हुई। रिद्धिमा की मुलाकात भरत से लंदन में पढ़ाई के दौरान हुई थी। चार साल साथ रहने के बाद उन्होंने 2006 में शादी कर ली। उनकी बेटी समारा का जन्म 2011 में हुआ था। कपूर खानदान की बेटी की शादी भी बड़ी शानदार तरीके से संपन्न हुई थी।

इसे भी पढ़ें : सैफ और करीना का प्यार जताने का अंदाज़ है कुछ अलग, जानिए उन्ही की ज़ुबानी

अरमान जैन-अनीसा

अरमान जैन और अनीसा पहली बार न्यूयॉर्क में मिले थे। उन्हें अरमान के छोटे भाई आदर ने मिलवाया था। अरमान जैन और अनीषा की लव स्टोरी की शुरुआत फ्रेंडशिप से हुई,जिसके बाद दोनों ने अपने सात साल के रिश्ते को शादी के बंधन में सील कर दिया। साल 2020 में दोनों की शादी हुई और यह साल की सबसे शानदार और फेमस शादी थी, जिसमें पूरा कपूर परिवार शामिल हुआ था। 

आलिया-रणबीर की शादी की तस्वीरें देखने के लिए हम सब बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उन्हें हमारी ओर से ढेरों बधाई। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही अन्य रोचक आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Instagram & google searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।