हर महिला जवां और खूबसूरत बनी रहता चाहती है, लेकिन हम सभी को पता है कि एक ना एक दिन हमारी उम्र ढल ही जाएगी। ढलती उम्र में चेहरा कैसा नजर आएगा, इस बारे में जानने के लिए जिज्ञासा भी काफी ज्यादा होती है। इसी जिज्ञासा को बढ़ा रहा है FaceApp, जो जवानी में ही दिखा देता है कि बुजुर्ग होने पर चेहरा कैसा नजर आएगा। इन दिनों हर महिला FaceApp Challenge लेती नजर आ रही है। इसमें दीपिका पादुकोण से लेकर आलिया भट्ट और कैटरीना कैफ जैसी एक्ट्रेसेस का ओल्ड लुक सामने आया। इस ऐप पर सेलेब्स के साथ-साथ लोग अपना ओल्ड लुक भी देख रहे हैं, यही वजह है कि बहुत सी महिलाएं इस ऐप को डाउनलोड कर ही हैं और इसका इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसका पहला वर्जन 2017 में आया था और उसके बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए यह एक बार फिर से धमाकेदार तरीके से वापस आया है। इस ऐप में अपनी ओल्ड एज की तस्वीरें देखकर महिलाएं हैरान हो रही हैं और अपनी तस्वीरें दोस्तों और जानने वालों को शेयर कर रही हैं। 

क्या होता है इस चैलेंज में

 bollywood actresses faceapp challenge main

FaceApp Challenge में महिलाएं अपनी सेल्फी क्लिक करके डाल देती हैं और यह ऐप बता देता है कि वे 60 साल में कैसी नजर आएंगी। यही वजह है कि महिलाएं खुशी खुशी यह चैलेंज स्वीकार कर रही हैं।

कई सेलेब्स इस ऐप के जरिए अपनी ओल्ड लुक की तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर कर रहे हैं तो वहीं फैन्स अपने फेवरेट स्टार्स का ओल्ड लुक इस ऐप के जरिए शेयर कर रहे हैं।

वरुण धवन और अर्जुन कपूर ने भी इस वायरल चैलेंज को स्वीकार किया और उनके लुक को काफी ज्यादा पसंद किया गया। 

इसे जरूर पढ़ें: Face App Challenge: 60 साल की उम्र में ऐसी दिखेंगी आलिया, कैटरीना और दीपिका

फेसऐप में दिखती है ओल्ड एज

वरुण धवन के अच्छे दोस्त अर्जुन कपूर ने भी अपना FaceApp लुक अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया।

 

इस रूसी ऐप को दुनियभर में डाउनलोड किया जा रहा है। इसमें यूज होने वाले फिल्टर्स के जरिए चेहरे पर झुर्रियां और पीले दांत नजर आने लगते हैं। 

indian cricketers inside

प्राइवेसी के साथ खिलवाड़

ऐप के टर्म्स और कंडीशन के अनुसार इस ऐप को तस्वीर में बदलाव करने का अधिकार है और वह यूजर की कोई भी तस्वीर इस्तेमाल कर सकता है। यह चीज महिलाओं की प्राइवेसी के साथ खिलवाड़ कर सकती है। 

निजी सूचनाएं नहीं हैं सुरक्षित

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार FaceApp यूजर का नाम, यूजरनेम इस्तेमाल कर सकता है और इसके लिए वह किसी तरह का नोटिफिकेशन भी नहीं देता है।

इसे जरूर पढ़ें: ये एक्ट्रेसेस रहती हैं सोशल मीडिया से दूर, जानिए क्यों

यह ऐप यूजर्स की निजी सूचनाओं को जितने लंबे वक्त तक चाहे, उतनी अवधि के लिए अपने पास रखता है और इसके लिए यूजर्स कुछ भी नहीं कर सकते। यहां तक कि जो यूजर्स Apple iOS photo permissions की सेटिंग करके रखते हैं, उनकी निजी सूचनाएं भी सेफ नहीं हैं। 

 

साइबर सिक्योरिटी रिसर्च सेंटर के प्रिंसिपल सिक्योरिटी स्ट्रेटेजिस्ट टिम मैकी का कहना है,

'इसके लिए जागरूक होने की जरूरत है, जब कोई फ्री सर्विस आपकी तस्वीरों जैसी संवेदनशील चीजों से छेड़छाड़ करे। इस सर्विस को पाने के लिए जितनी कीमत मिलनी चाहिए, दरअसल इसके जरिए डाटा लीक करके हासिल की जा रही है। यही नहीं यह ऐप यह भी देख सकता है कि यूजर कौन सी वेबसाइट देख रहा है। सिक्योरिटी एक्सपर्ट Ariel Hochstadt ने Daily Mail को बताया कि हैकर्स और रूसी सरकार के एजेंट यह देख सकते हैं कि यूजर कौन सी वेबसाइट देख रहे हैं और उन्हें ट्रैक कर सकते हैं। अगर कोई उन्हें कैमरा का एक्सेस देता है, तो वे उसकी तस्वीरें भी चुरा सकते हैं।' 

इससे पहले भी साल 2017 में FaceApp को लेकर कंट्रोवर्सी हुई थी और तब इसके डेवलपर्स की काफी आलोचना की गई थी। इस विवाद के बाद इसके डेवलपर्स ने माफी मांगी थी  और “hot” हटा दिया था, जिसके जरिए स्किन टोन को लाइट बना दिया जाता था।