• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ये काम की चीज़ें भारत में तो हैं लीगल पर विदेशों में हैं बैन, जानें क्यों

भारत में ऐसी कई चीज़ें हैं जो लीगल तो हैं, लेकिन इनका खराब असर भी हो सकता है। इन चीज़ों को विदेशों में बैन कर दिया गया है।
author-profile
Published -10 Jul 2022, 09:00 ISTUpdated -09 Jul 2022, 14:39 IST
Next
Article
 things which are banneddifferent countries

भारत में तो सब कुछ 'चंगा सी'। यहां कुछ भी चलता है और हम छोटी से छोटी चीज़ को जुगाड़ से पूरा कर लिया जाता है। पर क्या आप जानते हैं इस जुगाड़ और 'सब कुछ चलता है' वाले हाल में कई चीज़ें ऐसी भी हैं जिनका इस्तेमाल हम रोजाना करते हैं, लेकिन वो विदेशों में बैन हैं। यकीन नहीं आता?

हमें एक ही तरह की चीज़ का इस्तेमाल करने की इतनी आदत है कि हम उसे बदलने के बारे में सोचते ही नहीं हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी चीज़ों के बारे में जो इंडिया में तो लीगल हैं, लेकिन विदेशों में उन्हें बैन कर दिया गया है।

1. लाइफबॉय साबुन

आपको शायद इसके बारे में पता नहीं होगा, लेकिन लाइफबॉय साबुन स्किन के लिए खराब माना जाता है और इसे सिर्फ जानवरों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। भारत में ये साबुन बहुत ज्यादा प्रचलित माना जाता है।

lifebouy banned in foreign

इसे जरूर पढ़ें- भारत में खाए जाने वाले ये फूड आइटम्‍स विदेशों में हैं बैन

2. रेड बुल

बहुत चर्चित एनर्जी ड्रिंक रेडबुल फ्रांस, डेनमार्क और लिथुआनिया में बैन है। हालांकि, लिथुआनिया में सिर्फ 18 साल के लोगों के लिए ही इसे बैन रखा गया है। माना जाता है कि ये एनर्जी ड्रिंक हार्ट प्रॉब्लम्स दे सकती है और डिप्रेशन, हाइपरटेंशन जैसी समस्याएं भी दे सकती है। पर भारत और अमेरिका में इसे बहुत ही चाव से पिया जाता है।

red bull banned in countries

3. डिस्प्रिन

मैं आपको बता दूं कि भारत में ऐसी कई दवाएं आम हैं जिन्हें मेडिकली इंसानी शरीर के लिए खराब माना जाता है और इसमें से सबसे आम है डिस्प्रिन जिससे कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। ये अधिकतर देशों में बैन है, लेकिन भारत में इसे सही माना जाता है और इसे कई लोग इस्तेमाल करते हैं। 

4. पेस्टिसाइड्स 

करीब 60 से ज्यादा पेस्टिसाइड्स बाकी देशों में बैन हैं, लेकिन भारत में नहीं। इन्हें बहुत ही अच्छी तरह से पौधों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये आगे चलकर बहुत सारी स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं पैदा कर सकते हैं। 

5. बिना पाश्चराइज किया दूध

इसमें मौजूद कीटाणुओं के कारण बिना पाश्चराइज किया हुआ दूध अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में बैन किया गया है, लेकिन भारत में तो ये बहुतायत में उपलब्ध होता है और आपको भी घर पर गाय या भैंस का दूध बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। यहां पर इसे पौष्टिक माना जाता है और इसका इस्तेमाल बच्चों के लिए भी किया जाता है। 

6. किंडर जॉय 

किंडर चॉकलेट जिसे भारत में बच्चे बहुत ही चाव से खाते हैं वो अमेरिका में बैन की गई है। इस चॉकलेट के अंदर रंग बिरंगे अंडे (चॉकलेट से बने हुए) मिलते हैं। अमेरिका में माना जाता है कि ये बच्चों के गले में अटक सकती है। 

7. टाटा नैनो 

कम खर्च में बहुत ज्यादा माइलेज देने वाली कार टाटा नैनो असल में बाहरी मार्केट में बैन है क्योंकि ये NCAP का इंडिपेंडेंट क्रैश टेस्ट पास नहीं कर पाई थी। इसका मतलब है कि एक्सीडेंट के हालात में कार में बैठे इंसान को गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ये कई देशों में बैन है, लेकिन इंडिया में इसके ग्राहक बहुत हां। 

nano banned in countries

इसे जरूर पढ़ें- इन किताबों को कर दिया गया भारत में बैन 

8. डी-कोल्ड टोटल 

एक और दवा जो यहां पर बहुत लोकप्रिय है, लेकिन विदेशों में किडनी से जुड़ी समस्याओं के लिए बैन की गई है वो है डी-कोल्ड टोटल। माना जाता है कि इसके साइड इफेक्ट्स किडनी को खराब कर सकते हैं। 

9. निमुलिड 

Nimulid पेन किलर असल में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन जैसे कई देशों में बैन है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा खतरा है। ये लिवर पर असर करने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को पैदा कर सकती है। 

तो अब आप समझ गए होंगे कि भारत में कितनी चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें बाकी देशों ने बैन किया है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।