कोई भी इंसान कभी परफेक्ट नहीं होता। हम सभी में कुछ खूबियां तो कुछ खामियां होती हैं। लेकिन अगर हम चाहें तो अपनी खामियों को पहचानकर उन्हें दूर करने का प्रयास कर सकती हैं। ऐसा करना आपको थोड़ा कठिन लग सकता है। दरअसल, जब किसी चीज की आदत लग जाती हैं तो उससे पार पाना काफी मुश्किल होता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी हम अपनी बुरी आदतों से निजात पाने के लिए शुरूआत में बेहद उत्साही होते हैं और उसके लिए शुरूआती दौर में बेहद मेहनत भी करते हैं। लेकिन उसके कुछ वक्त बाद ही हम अपने पुराने ढर्रे पर वापिस आ जाती हैं। ऐसा हम सभी के साथ होता है। हो सकता है कि आपने भी अपनी बुरी आदतों से निजात पाने के लिए कोशिश की हो और आप उसमें सफल ना हो पाई हों। इसलिए अब आप उसके बारे में सोच ही ना रही हों। अगर ऐसा है तो आप इस लेख में दिए गए प्वाइंट्स पर फोकस करें। इसके बाद आपके लिए अपनी बैड हैबिट्स से पार पाना काफी आसान हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

खुद को दें एक रिएलिटी चेक

 leave bad habits inside

जब आपने किसी बैड हैबिट को छोड़ने का मन बनाया है तो खुद को एक रिएलिटी चेक देना बेहद जरूरी है। सिर्फ यह सोच लेने से कि आप अपनी किसी बुरी आदत को छोड़ देंगी, उसे छोड़ पाना संभव नहीं है। सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आपका वास्तविक गोल क्या है और क्या वह सच में रिएलिस्टिक है। मसलन, अगर आपने वजन कम करने का मन बनाया है तो यह जरूर देखें कि आप कितना वजन कम करना चाहती हैं और उतना वजन कम कर पाना संभव है। इसके अलावा, आपको यह भी सोचना चाहिए कि उस गोल को पूरा करने से आपको क्या लाभ होगा। साथ ही साथ अगर आपका गोल बड़ा है तो उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में बांटें। इससे आपके लिए मंजिल पर पहुंचना आसान होगा, साथ ही गुजरते समय के साथ आप खुद में आए बदलावों को भी पहचान पाएंगी, जिससे आपको एक मोटिवेशन मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें: अपने स्किन रूटीन में शामिल करें गाजर का जूस, चमक उठेगी आपकी त्वचा

ट्रिगर पहचानें

 leave bad habits inside

किसी भी बुरी आदत को छोड़ ना पाने में ट्रिगर बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हो सकता है कि आप स्मोकिंग छोड़ना चाहती हों। लेकिन हो सकता है कि जब भी आप तनावग्रस्त हों या फिर काम करके थक जाती हों तो स्मोकिंग का सहारा लेती हों। इसलिए किसी भी बुरी आदत को छोड़ने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपको उसके ट्रिगर्स पर ध्यान देना होगा। साथ ही उनके लिए हेल्दी विकल्प पर भी फोकस करना होगा। मसलन, तनावग्रस्त होने पर आप स्मोकिंग करने की जगह डीप ब्रीदिंग या रिलैक्सिंग टेक्निक को चुन सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Winter Hair Care: सर्दियों में बहुत ज्‍यादा झड़ते हैं बाल तो ये 5 टिप्‍स आएंगे काम

हार को भी करें प्लॉन

 leave bad habits inside

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि किसी बुरी आदत को छोड़ पाना इतना भी आसान नहीं होता। जब आप ऐसा करती हैं तो हो सकता है कि आपको हार का सामना करना पड़े। इस स्थिति में आपको क्या करना है, इसे भी प्लॉन करें। मसलन, इस स्थिति में आप खुद को निराश करने या फिर आलोचना करने की जगह यह देखने का प्रयास करें कि आप अपने लक्ष्य में सफल क्यों नहीं हो पाई? इसके बाद आप उस पर काम करके एक बार फिर से स्वयं से अपनी बुरी आदत को छोड़ने का वादा करें। याद रखें कि आपका हर प्रयास आपको पहले से अधिक मजबूत बनाएगा। बशर्ते आप कोशिश करना ना छोड़ें।

Recommended Video

माहौल बदलें

 leave bad habits inside

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से आप अपनी बुरी आदतों से निजात पा सकती हैं। मसलन, अगर आपको बहुत अधिक शॉपिंग करने की आदत है और इसलिए चाहकर भी आप अपने खर्चों पर नियंत्रण नहीं रख पाती हैं तो ऐसे में आप थोड़ा सा बदलाव कर सकती हैं। मसलन, आप घर में सीमित कैश रखें और जब भी आप बाहर जाएं तो पहले लिस्ट बनाएं और उसी के अनुसार कैश लेकर जाएं। कार्ड को आप घर पर ही छोड़ दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik