• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ये Edible Plants पानी में भी हो सकते हैं Grow

क्या आप जानते हैं कि कुछ पौधे पानी में भी उगाए जा सकते हैं! और ये पौधे एडिबल होते हैं, तो चलिए जानें पानी में उगने वाले एडिबल प्लांट्स के बारे में।
author-profile
Next
Article
water plants that can be eaten

हममें से कई लोगों को बागवानी करना पसंद तो बहुत होता है, लेकिन गंदगी के चलते बागवानी कर नहीं पाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि बागवानी का मतलब जरूरी नहीं कि मिट्टी और गंदगी ही हो। वास्तव में, आप मिट्टी का उपयोग किए बिना भी एक उपयोगी बागवानी का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि कैसे तो इसका जवाब आसान है, वाटर गार्डनिंग। आप मानो या न मानो, लेकिन कुछ पौधे ऐसे हैं जो पानी में पूरी तरह से उगते हैं। इतना ही नहीं ऐसे कई एडिबल प्लांट्स होते हैं, जिन्हें पानी में उगाया जा सकता है।

कई हाउस प्लांट और हर्ब्स पानी में उगाए जा सकते हैं, उसके लिए आपको मिट्टी और गंदगी की चिंता करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। पानी में उगने वाले पौधों के बारे में आपको एक फैक्ट यह भी बता दें कि पानी में पौधे उगाना मिट्टी में उगाने की तुलना में आसान है क्योंकि आपको मिट्टी की गुणवत्ता और उन्हें पानी देने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है। इसके अलावा, जब आप पानी में पौधे उगाते हैं, तो सफलता की गारंटी होती है। इस आर्टिकल में, हम पानी में उगने वाले ऐसे ही आइडियल एडिबल प्लांट्स की एक सूची दे रहे हैं।

1. ऑरेगैनो

oregano plant can be grow in water

यह एक ऐसा हर्ब है जो खाने से लेकर मेडिसिन तक में उपयोग में लाया जाता है। यह अपने सुगंधित स्वाद के लिए बहुत पॉपुलर है और इसे भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए यूज किया जाता है। आपको बता दें कि ऑरेगैनो को पानी में उगाना आसान है। बस एक कप या एक ग्लास पानी में ऑरेगैनो की कटिंग को काटकर रख दीजिए। इसे ऐसी जगह पर रखें जहां धूप की अच्छी रौशनी आए, लेकिन डायरेक्ट सनलाइट से बचाएं। यह हफ्ते भर में जैसे ही अच्छे से ग्रो करने लगे, आप इसकी पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. थाइम

thyme can be grow in water

थाइम एक मेडिटेरेनियन हर्ब है, जिससे खाने का स्वाद बढ़ाया जाता है। गार्लिक, ऑलिव ऑयल, टोमैटो आदि के साथ यह बहुत अच्छी तरह से ब्लेंड करता है। थाइम को आप घर पर भी उगा सकते हैं, लेकिन इसे पानी में उगाना थोड़ा सा ट्रिकी है मगर नामुमकिन नहीं। आपको इसे उगाने के लिए एकदम फ्रेश कटिंग की जरूरत होगी, क्योंकि पुरानी कलमों में जड़ों को अंकुरित करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त आपको  मध्य-वसंत और शुरुआती गर्मियों के बीच इसकी कटाई करनी चाहिए। फ्रेश कटिंग को लेकर जितना जल्दी हो, उतना पानी से भरे ग्लास या पॉट में डाल दें, नहीं तो उसका तना सूख जाएगा और वह नहीं उगेगा।

3. रोजमेरी

यह एक एरोमेटिक हर्ब है, जिसका स्वाद थोड़ा सा मिंट-पेपर होता है। खाना पकाने में, रोजमेरी का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में सीजनिंग के रूप में किया जाता है। आप इसे सूप, पुलाव,स्ट्यू आदि में डाल सकते हैं। रोजमेरी को भी आप घर में पानी में उगा सकते हैं। रोजमेरी को घर में उगाने के लिए आपको स्प्रिंग कटिंग का विकल्प चुनना चाहिए क्योंकि सेमी-वुडी कटिंग को जड़ें विकसित होने में अधिक समय लगेगा। इसे किचन में ही किसी कंटेनर आदि में उगा लें और जब आप रूट्स को विकसित होते देखें तो आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : जानें दुनिया के 10 सबसे महंगे पौधों के बारे में

4. बेसिल

basil can be grow in water

बेसिल घर के अंदर उगाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय हर्ब में से एक है। इसका इस्तेमाल हर तक के भोजन में किया जाता है। बेसिल को आप पारंपरिक तरीके से भी उगा सकते हैं और पानी में भी।  बेसिल को पानी में उगाने के लिए सबसे अच्छी जगह आपकी रसोई है। इसे अच्छी गर्मी और धूप रखने की जरूरत होती है। इसकी कटिंग्स को आप एक ग्लास पानी में या फिर पॉट में रखकर ऐसी जगह रखें जहां अच्छी सनलाइट पड़ती हो। जब इसकी जड़ें विकसित होने लगे और पत्तियां थोड़ा खिलने लगे, तो समझें आपका बेसिल प्लांट तैयार है।

5. सेलेरी

celery can be grow in water

सेलेरी धनिया की तरह दिखने वाला पौधा होता है। इसके तने को अक्सर कच्चा या पकी हुई सब्जी के रूप में खाया जाता है। बीज का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है। अधिकांश पौधे बीज से उगते हैं, लेकिन कुछ कंद, तने की कटिंग या बल्ब उगाते हैं। सेलेरी (सेलेरी जूस के हेल्थ बेनिफिट्स) के मामले में, पौधा वास्तव में अपने बेस से रिजनरेट हो जाता है और नए डंठल फिर से उग जाते हैं। बिना मिट्टी और गंदगी के सिर्फ पानी में सेलेरी को उगाया जा सकता है। इसके डंठल से बेस लेकर धो लें और इसे एक शैलो कप में गर्म पानी डालकर खिड़की के पास अच्छी सनलाइट वाली जगह पर रख दें। पानी को रोजाना बदलें और इस पर नजर रखें। 5-8 दिनों में यह ग्रो करने लग जाती है।

इसे भी पढ़ें : हेयर स्ट्रैंड्स की तरह नजर आते हैं यह यूनिक इनडोर प्लांट्स, आप भी लगाएं अपने घर में

6. लेट्यूस

लेट्यूस एक लोकप्रिय पौधा है। इसे सलाद के रूप में बहुत खाया जाता है। यह स्वादिष्ट और सेहतमंद दोनों है। वाटर लेट्यूस (लेट्यूस खाने के ये हेल्थ बेनिफिट्स) का उपयोग पानी के बगीचे, पॉन्ड्स या कंटेनरों में घर के अंदर और बाहर दोनों जगह किया जा सकता है। लेट्यूस पानी में उग सकता है लेकिन निश्चित रूप से कटोरे या कप में। इसके लिए हाइड्रोपोनिक सिस्टम की जरूरत है। लेट्यूस के हेड को नीचे से काटकर एक बाउल पानी में रख दें। 3 दिनों के भीतर सेंटर से यह विकसित होना शुरू हो जाएगा और आपके पास 2 हफ्तों में रिजल्ट्स होंगे।

तो देखा आपने ये सबसे अच्छे खाद्य पौधे हैं जो पानी में उगते हैं। इन पौधों को पानी में उगाना न केवल आसान है बल्कि यह फलदायी भी हैं। अगर आपके पास स्पेस की कमी नहीं है तो आप भी इन सभी एडिबल पौधों को घर में उगा सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: gardeningknowhow, learningherbs, balconygardenweb, pinterest, freepik, thespruce

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।