• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पानी को बर्बाद होने से बचाएं, ऐसे करें दोबारा इस्तेमाल

पानी को बर्बाद होने से बचाने के लिए आप घर पर इन छोटे-छोटे हैक्‍स को ट्राई कर सकती हैं। 
Published -02 Feb 2022, 13:05 ISTUpdated -02 Feb 2022, 15:55 IST
author-profile
  • Anuradha Gupta
  • Editorial
  • Published -02 Feb 2022, 13:05 ISTUpdated -02 Feb 2022, 15:55 IST
Next
Article
Image Credit: ShutterstockTips  to  reuse  waste  water  at  home

रहिमन पानी राखिये, बिन पानी सब सून, पानी गये न ऊबरे, मोती मानुष चून। 

रहीम जी का यह दोहा तो लगभग सभी ने सुना होगा। इस दोहे का भावार्थ यही है कि 'जल ही जीवन है' और बिना जल के किसी का भी गुजारा नहीं हो सकता है। यह बात भी हम सभी जानते हैं कि बदलते हुए पर्यावरण के कारण पृथ्वी में लगातार पानी की कमी हो रही है। इसलिए सभी को जल संरक्षण पर ध्‍यान देने की बेहद जरूरत है। 

औद्योगीकरण और शहरीकरण के कारण वर्तमान में सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल पानी का ही हो रहा है। देखा जाए तो पानी से प्यास बुझाने से लेकर खेती, मकान निर्माण, बिजली निर्माण और साफ-सफाई तक, सभी कार्यों में पानी का इस्तेमाल होता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि हम छोटी-छोटी कोशिशों से जल का संरक्षण करें और दोबारा इस्तेमाल करके पानी को वेस्ट होने से बचाएं। 

इसकी शुरुआत हम अपने घर से ही कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप कैसे घर पर इस्तेमाल किए हुए पानी को दोबारा यूज करके, उसे वेस्ट होने से बचा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: बेकिंग सोडा और नमक से ऐसे करें पानी टंकी की सफाई

reuse  waste  water  at  home  in  hindi

चावल का पानी 

पूरे भारतवर्ष में सबसे ज्यादा सेवन किया जाने वाला अन्न चावल ही है। चावल को पकाने में भी पानी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में कई लोग पहले चावल को पानी में कुछ देर के लिए भिगो कर रखते हैं और फिर उसे दूसरे पानी में उबालते हैं। आप दोनों ही बार बचे हुए पानी का प्रयोग कर सकते हैं। 

चावल के पानी का प्रयोग 

  • चावल का पानी आपके बालों और त्वचा दोनों के लिए ही फायदेमंद है। आप इस पानी से बालों को वॉश कर सकती हैं और त्वचा पर फेशियल टोनर या फिर फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। चावल का पानी त्वचा के ढीलेपन को कम करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। 
  • चावल के पानी का इस्तेमाल आप अपने गार्डन में भी कर सकती हैं। आप इसके पानी को पौधों की जड़ों में डाल सकती हैं, इससे पेड़-पौधों को अच्‍छी ग्रोथ मिलती है। 
  • चावल से निकले माढ़ को फेंकने की जगह आप घर पर ही अपने कॉटन के कपड़ों पर उससे स्टार्च लगा सकती हैं। 
 
how  to  reuse  waste  water  at  home

फिश एक्वेरियम का पानी 

जिन लोगों के घर में फिश एक्वेरियम होता है, उन्हें हर दूसरे या तीसरे दिन उसका पानी बदलना पड़ता है। यहां भी पानी को बर्बाद होने से आप बचा सकते हैं और इस पानी का दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि फिश एक्वेरियम से निकला हुआ पानी पेड़-पौधों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटैशियम और अमोनियम आदि तत्व होते हैं। यह एक नेचुरल फर्टिलाइजर है, जिसे आप पेड़-पौधों में डाल सकती हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि एक्वेरियम में यदि आप सॉल्ट वॉटर डाल रही हैं, तो उसका इस्तेमाल पेड़-पौधों के लिए न करें, इससे उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। 

बारिश का पानी 

बारिश के पानी को भी आप रिस्टोर करके, उसका दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बता दें कि यह पानी घर के छोटे-छोटे काम को पूरा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप इसका कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं- 

  1. बारिश के पानी को स्टोर करके आप अपने गार्डन में लगे पेड़-पौधों पर डाल सकती हैं। 
  2. बारिश के पानी को उबाल कर आप फिल्टर पानी को इनवर्टर की बैटरी में भर सकती हैं। 
  3. बारिश के पानी से आप गंदे कपड़ों और अपनी कार या बर्तनों को साफ कर सकती हैं। 

कपड़े धोने के बाद बचा हुआ पानी 

हर घर में हफ्ते में एक बार या दो बार और किसी-किसी घर में तो नियमित रूप से ही कपड़े धुलते हैं। ऐसे में कपड़े धोने के बाद डिटर्जेंट वाले पानी को फेंकने से बेहतर है कि आप उससे डोर मैट्स, कार या कोई और वाहन आदि की सफाई कर लें। आप फर्श की सफाई करने के लिए भी इस पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

easy  ways  to  reuse  waste  water  at  home

सब्जी उबालने के बाद बचा हुआ पानी 

यदि आप घर में आलू, गोभी या अन्य कोई सब्जी उबाल कर बनाती हैं, तो उनका पानी भी आप दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। 

  • आप उबली हुई सब्जी के पानी से आटा गूंथ सकती हैं। यह पानी पौष्टिक भी होता है और इससे आटा आसानी से गूंथा जा सकता है। 
  • आप उबली हुई सब्जी के पानी में चावल उबाल सकती हैं। इससे चावल के स्वाद में कोई भी असर नहीं पड़ता है। 
  • उबली हुई सब्जी के पानी को आप सब्जी बनाते वक्त ग्रेवी में डाल सकती हैं, इससे ग्रेवी का स्वाद भी बढ़ जाता है और वह गाढ़ी भी बनती है।  

फ्रीजर में जमी बर्फ के पानी का इस्तेमाल

घर में मौजूद फ्रिज में भी कभी-कभी बर्फ जम जाती है, तब उसे डी-फ्रॉस्ट (फ्रिज की सेहत का यूं रखे ध्‍यान) करना होता है। इस दौरान भी बर्फ पिघलने पर पानी की बर्बादी होती है। आप इस पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह पानी फिल्टर होता है। आप इसे इनवर्टर की बैटरी में डाल सकती हैं। इतना ही नहीं, आप इस पानी को गार्डन एरिया में भी यूज कर सकती हैं। इस पानी से आप सब्जियों को वॉश कर सकती हैं। 

पीने के पानी को करें दोबारा इस्तेमाल 

पीने का पानी सबसे शुद्ध होता है और इस पानी को भी आप दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं, खासतौर पर अगर पानी बहुत दिन पुराना हो गया है और आप उसे पीना नहीं चाहती हैं तो आप इसका इस्तेमाल साफ-सफाई में कर सकती हैं। इस पानी से आप स्नान भी कर सकती हैं। 

Recommended Video

उबले हुए अंडों के पानी का इस्तेमाल

अंडे के छिलके में कैल्शियम, फॉस्फोरस , मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है। जब आप अंडा पानी में उबालती हैं, तो उसमें मौजूद तत्व भी पानी में आ जाते हैं। अंडा उबालने के बाद आप इस पानी को पौधों में डाल सकती हैं। इससे पौधों तक उचित पोषण पहुंचता है।  

 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock, Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।