ऐसे बहुत से लोग हैं, जो अपना घर नहीं खरीद पाते। ऐसे में वह किराए के घर में रहते हैं। लेकिन किराए के घर में रहते हुए आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। सबसे पहले तो आप घर में बहुत अधिक बदलाव नहीं कर सकतीं। इसके अलावा चूंकि घर किराए का है, इसलिए आप भी उस पर बहुत अधिक खर्चा नहीं करना चाहतीं। ऐसे में कई बार समस्या यह होती है कि आपका किराए के घर में मन नहीं लगता, क्योंकि आपको उस घर में Feel Like Home नहीं होता। ऐसे में समझ में नहीं आता कि क्या किया जाए जिससे आपको उस किराए के घर में अपने घर जैसी ही फीलिंग आए। इस स्थिति में सबसे अच्छा तरीका है कि आप कुछ होम डेकोर आईडियाज की मदद लें। जी हां, ऐसे कई होम डेकोर टिप्स हैं, जो आपको किराए के घर में अपनत्व का अहसास कराते हैं और इन डेकोर आईडियाज को अपनाने के लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने या फिर घर में बहुत अधिक बदलाव करने की जरूरत भी नहीं होती। तो चलिए जानते हैं इन आसान होम डेकोर आईडियाज के बारे में-

जरूर लगाएं प्लांट्स

rented apartment decor ideas inside

प्लांट्स आपके घर के लुक को तो बेहतर बनाते ही हैं, साथ ही आपके घर की एयर क्वालिटी को भी बेहतर बनाते हैं। जिसके कारण आपका मूड अच्छा होता है और आपका मन भी वहां लगता है। आप ऐसे प्लांट्स को चुनें, जिन्हें बेहद कम रख-रखाव की जरूरत हो। आप अपने घर की बालकनी से लेकर खिड़की में इन प्लांट्स को रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इस साल ये 7 इंटीरियर्स डिजाइन आपके घर को देंगे एक क्लासिक लुक

लगाएं तस्वीरें

rented apartment decor tips inside

किसी भी घर में अपनत्व का अहसास तभी होता है, जब उसे एक पर्सनल टच दिया जाए। इसलिए जब आप एक किराए के मकान में रहना शुरू करती हैं तो ऐसे में आप उसे एक पर्सनल टच देने की कोशिश करें। इसके लिए आप अपने घर में अपनी और परिवार के सदस्यों की तस्वीरें टांगें। इसके अलावा अगर आप थोड़ा क्रिएटिव हैं तो खुद अपने हाथों से खूबसूरत वाल आर्ट से हैंगिंग डिजाइनर पीस व पेंटिंग आदि बनाकर भी उससे घर सजा सकती हैं। इससे घर सजाने के लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपको किराए के घर में भी अपने घर जैसी ही फीलिंग होगी। (Drawing Room के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स)

Recommended Video

मिरर का लें सहारा

rented apartment decor home inside

शहरी क्षेत्रों में अक्सर घर छोटे होते हैं, जिसके कारण व्यक्ति को कम स्पेस में ही एडजस्ट करना पड़ता है। यह भी एक कारण है, जिसके कारण कई लोगों को किराए के घर में अपने घर जैसी फीलिंग नहीं आती। इस स्थिति में मिरर का सहारा लेना एक अच्छा आईडिया है। आप अपने कमरे की दीवारों में मिरर लगाएं। यह ना सिर्फ आपके कमरे को बडा दिखाने में मदद करेगा, बल्कि घर में नेचुरल लाइटिंग को भी बेहतर बनाएगा। इतना ही नहीं, एक खूबसूरत आईना आपके घर को भी काफी खूबसूरत बनाता है।

इसे भी पढ़ें: Home Decor Tips: इंटीरियर में ये थोड़े से बदलाव आपके घर को देंगे ‘कूल लुक’


थोड़ा हो कलरफुल

rented home decor inside

जब आप अपने किराए के मकान को सजा रही हैं तो कोशिश करें कि वह अधिक ब्राइट व कलरफुल हो। अगर आपके घर के कमरे अधिक ब्राइट होते हैं तो यह एक मूड बूस्टर की तरह काम करते हैं। साथ ही ऐसे किराए के मकान में बच्चों से लेकर बड़ों तक का मन आसानी से लगता है। इसलिए आप अपने घर की बेडशीट से लेकर कालीन व फर्नीचर आदि में ब्राइट कलर्स जैसे येलो, पिंक, ऑरेंज आदि को प्राथमिकता दें। यह एकदम से आपके किराए के घर को बेहद खूबसूरत बनाएंगे।  (रूम का कलर भी खोलता है आपकी पर्सनैलिटी के राज)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)