• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन आसान टिप्स की मदद से पहचानें अपने बच्चे की प्रतिभा

अगर आप बच्चे को जीवन में सफलता की सीढ़ियां चढ़ते हुए देखना चाहते हैं तो ऐसे में उसकी प्रतिभा को पहचानने के लिए इन आसान तरीकों की मदद ले सकती हैं।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -08 Jun 2022, 19:19 ISTUpdated -08 Jun 2022, 19:23 IST
Next
Article
Easy Tips To Identify Child Hidden Talent sma

हर बच्चा अलग होता है और अपने माता-पिता के लिए वह सबसे खास होता है। इतना ही नहीं, हर बच्चे की अपनी एक अलग प्रतिभा या खूबी होती है। बस जरूरत होती है उसे वक्त रहते पहचानने और फिर उसे तराशने की। यूं तो बच्चा जब धीरे-धीरे बड़ा होता है तो अपने आसपास की कई चीजों को देखकर उसका इंटरस्ट बदलने लगता है। कभी-कभी तो बच्चा खुद भी यह समझ नहीं पाता है कि उसकी वास्तविक रुचि किस चीज में है और वह अपनी प्रतिभा को किस तरह एक सकारात्मक मोड़ दे सकता है।

ऐसे में बच्चों के कौशल को पहचानने की जिम्मेदारी पैरेंट्स के ऊपर होती है। यह वास्तव में उनके पालन-पोषण का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जरूरी नहीं है कि यह प्रतिभा किताबी दुनिया से ही जुड़ी हो। इसलिए, जब बात बच्चे की प्रतिभा को पहचानने की हो तो पैरेंट्स को अपनी सोच का दायरा बढ़ाने की आवश्यकता होती है। साथ ही इसके लिए उन्हें कई तरीके भी अपनाने पड़ते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बच्चे की छिपी हुई प्रतिभा को आसानी से पहचान व उसे तराश सकती हैं-

बच्चे को करें ऑब्जर्व

child hidden talent ()

यह एक आसान तरीका है बच्चे के भीतर छिपे हुए टैलेंट को पहचानने का। हो सकता है कि बच्चा अपनी प्रतिभा के बारे में ना जानता हो, लेकिन फिर भी उसके इंटरस्ट व एक्टिविटीज काफी कुछ बताती हैं। ऐसे में जरूरत होती है कि पैरेंट्स अपने बच्चे की एक्टिविटीज पर नजर रखें। इससे उन्हें बच्चे की प्रतिभा को पहचानने में काफी मदद मिल सकती हैं। आप यह देखने की कोशिश करें कि जब बच्चा अकेला होता है तो वह खुद को किन चीजों में इनवॉल्व करता है। हो सकता है कि आपके बच्चे की इमेजिनरी पावर बहुत अधिक हो और वह चीजों को देखकर व उनकी कल्पना करके उन्हें ड्रॉइंग फाइल पर उतार सकता हो।  

इसे जरूर पढ़ेंः बच्चों को इस तरह सिखाएं Peer Pressure हैंडल करना

बच्चों को दें समय

child hidden talent ()

हालांकि, बच्चों की प्रतिभा को पहचानने के लिए उनके द्वारा दिए संकेतों पर गौर करना आवश्यक होता है, लेकिन फिर भी कुछ बच्चे बेहद ही चंचल दिमाग वाले भी हो सकते हैं। ऐसे में वह अपने टैलेंट के बावजूद अपना विचार बदल सकते हैं। इतना ही नहीं, वह दूसरों से प्रभावित होकर अपने माइंड सेट को चेंज कर सकते हैं। ऐसे में पैरेंट्स को बच्चों को संभालना बेहद आवश्यक होता है। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे में किसी खास एक्टिविटी में आगे बढ़ने के लिए टैलेंट हैं, लेकिन फिर भी वह इसे जारी रखने से इनकार करता है, तो ऐसे में आपको बच्चे को थोड़ा समय देना होगा। आप उसे एक ब्रेक दे सकते हैं। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि बच्चे का अपने असली टैलेंट में इंटरस्ट बना रहे। आप देखेंगी कि कुछ वक्त बाद ही बच्चा अपने असली टैलेंट को पहचान जाएगा।

इसे जरूर पढ़ेंः Expert Tips: क्या आपका बच्चा झूठ बोलता है? ऐसे बदलें उसकी आदत

टीचर्स से लें सुझाव

child hidden talent ()

अगर आपके बच्चे ने स्कूल जाना शुरू कर दिया है तो ऐसे में जरूरी है कि आप टीचर्स से भी कुछ सुझाव मांगें। दरअसल, बच्चा अपने दिन का एक लम्बा समय स्कूल में बिताता है और वहां पर वह टीचर के अलावा अन्य बच्चों व कई तरह की एक्टिविटीज में इनवॉल्व होता है। ऐसे में बच्चे के प्रदर्शन को देखते हुए वह आपको काफी हद तक गाइड करेंगे, जिससे आपके बच्चे के टैलेंट को पहचानने में मदद मिलेगी। (बच्चों के साथ कैसे बिताएं समय)

  

एकेडमिक परफॉर्मेंस पर दें ध्यान

यह भी एक तरीका है बच्चे के हिडन टैलेंट को पहचानने का। स्कूल में यूं तो कई तरह की एक्टिविटीज होती हैं और जरूरी नहीं है कि बच्चा हर एक्टिविटी में हिस्सा ले। लेकिन अगर वह किसी खास एक्टिविटी का बार-बार हिस्सा बनना पसंद करता है या फिर किसी खास विषय या एक्टिविटी में बेहतरीन प्रदर्शन करता है, तो यह उनकी छिपी हुई प्रतिभा के बारे में काफी कुछ बताता है। (बच्चों की बुरी आदतों को कैसे बदले)

तो बस अब इन तरीकों को अपनाएं और अपने बच्चे के हिडन टैलेंट को पहचानकर उसे बाहर लाने में उसकी मदद करें।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।