ऐसा हम सभी के साथ होता है। सुबह तैयार होकर आपको ऑफिस के लिए निकलना हो लेकिन कार की चाबी नहीं मिलती या फिर कई बार आपको अपने ईयररिंग्स, ग्लासेज, रिंग्स या चार्जर आदि नहीं मिलता। आपको याद ही नहीं आता कि आपने उन्हें पिछली रात कहां रखा था। ऐसे में आपका काफी सारा वक्त यूं ही खराब हो जाता है और आप अपने काम के लिए लेट हो जाती हैं। इतना ही नहीं, कई बार तो सुबह-सुबह जब आपको अपना वक्त छोटी-छोटी चीजें ढूंढने में लगाना पड़ता है तो इससे आपका सारा मूड बिगड़ जाता है और फिर आप परेशान होकर काम पर जाती हैं। इस तरह आपके दिन की शुरूआत ही बिगड़ जाती है और ऐसा कहा जाता है कि जिस व्यक्ति की सुबह खराब हो, उसका पूरा दिन ही खराब हो जाता है।

आपने भी कभी ना कभी इस स्थिति का सामना किया होगा। खासतौर से, महिलाएं अपने दिमाग में एक साथ कई काम करती हैं। मसलन, रात को घर लौटने के बाद किचन में काम करते समय भी उनके दिमाग में यही घूमता है कि सुबह के लिए क्या तैयारी करनी है या फिर वह अपने ऑफिस के प्रोजेक्ट या बच्चों के होमवर्क के बारे में सोचती हैं। इस तरह मल्टी-टास्किंग के कारण चीजों का भूलना एक आम समस्या है। अगर आपको भी अक्सर चीजें भूलने के कारण परेशानी होती है तो आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आपको फिर दोबारा यह तकलीफ नहीं होगी-

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते घर से काम करने पर दिया जा रहा है जोर, जानिए इसके कई लाभ

डिजाइन करें स्पेस

not forget small  things at home inside

अगर आप चाहती हैं कि आपका सामान कम से कम खोए और आपको उसे ढूंढने की परेशानी ना हो तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप हर छोटी से छोटी चीज के लिए एक स्पेस डिजाइन करें। आप इसके लिए ट्रे और बॉक्स का सहारा ले सकती हैं। साथ ही आप इसे अपनी आदत बनाएं कि आप हर चीज को उसके लिए तैयार की गई जगह पर ही रखें।  जब आप ऐसा करना शुरू कर देंगी तो आपको चीजें ढूंढने में अपना समय और मेहनत बर्बाद नहीं करनी पड़ेगी।

करें फोकस

not forget small  things at home inside

सबसे पहले आप यह सोचें कि ऐसी कौन सी चीज है, जो आपकी सबसे ज्यादा खोती है या फिर आप अक्सर किस चीज को घर में ढूंढती हैं। ऐसे में आपके पास उन चीजों की लिस्ट होगी, जिन्हें आपको वास्तव में आर्गेनाइज करने की जरूरत है। इसके बाद आप उन सभी चीजों के लिए एक जगह सुनिश्चित कर सकती हैं। हालांकि वह जगह ऐसी हो, जहां पर रखने में आपको परेशानी ना हो। मसलन, आप चाबियों के लिए घर में घुसते ही एक की-होल्डर लटकाएं ताकि जैसे ही आप घर में दाखिल हो तो तुरंत चाबियां वहां लटका दें। दूसरे का मोबाइल और अपना टूथब्रश छूने भर से आप हो जाएंगी बीमार

Recommended Video


ना हों पैनिक

not forget small  things at home inside

जब आपकी जरूरत की कोई चीज नहीं मिलती, तो ऐसे में महिलाएं पैनिक हो जाती हैं और उसे ढूंढने के चक्कर में सारा सामान खंगालने लगती हैं। ऐसे में भले ही वह चीज आपको मिल जाए लेकिन आपका बाकी सारा सामान उथल-पुथल हो जाता है और फिर आपको उसे समेटने में परेशानी होती है। इसलिए आप पैनिक ना हों और शांत होकर याद करने की कोशिश करें कि आप उस चीज को कहां रखा था। अगर याद ना आए तो आप संभावित जगहों  पर अपनी चीज ढूंढे। 7 latest tips जिससे आप सस्ते में बुक कर सकती हैं flight और hotel

रखें बैकअप

not forget small  things at home inside

अक्सर ऐसा होता है कि जब आपको जल्दी होती है, तभी आपको अपनी जरूरी चीज जैसे चाबी या ईयररिंग आदि नहीं मिलती। इसलिए पहले से ही बैकअप रखना अच्छा आईडिया है। जैसे आप अपनी कार की चाबी या जरूरी डॉक्यूमेंट को एक अलग बॉक्स या बैग में हमेशा सुरक्षित रखें। ऐसे में जब आपको अपना सामान नहीं मिलेगा, तब भी आप बिना परेशानी के अपना काम कर पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: ये हैं कुछ अनोखी जगह, जहा सेल्फ़ी क्लिक करना हो सकता है आपका सपना

रहें व्यवस्थित

not forget small  things at home inside

चीजों के खोने या उनके समय पर ना मिलने का एक मुख्य कारण clutter है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी डेस्क पर ढेर सारे कागज मौजूद हैं तो यकीनन आपके लिए अपने जरूरी डॉक्यूमेंट ढूंढ पाना काफी मुश्किल होगा और इसमें आपका काफी समय भी जाएगा। इसलिए खुद को व अपनी चीजों को व्यवस्थित करना सीखें। छुट्ठी के दिन घर को de-clutter करें। इससे भी आपको अपनी कई सारी खोई हुई चीजें यूं ही मिल जाएंगी। 

बनाएं यह आदत

not forget small  things at home inside

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपकी जरूरी चीजें ना खोएं, तो आपको एक आदत को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा। सबसे पहले तो आप सभी चीजों को उनके लिए तय की गई जगहों पर रखें। इसके अलावा जब भी आप कोई चीज इस्तेमाल करें तो उसके बाद आप उसे दोबारा वापिस वहीं पर रखें। यह बेहद जरूरी है। अक्सर महिलाएं नेलकटर, ईयररिंग्स, चाबी या अन्य छोटी-छोटी चीजों को पहले तो सही स्थान पर रखती हैं। लेकिन इस्तेमाल के बाद उसे यूं ही इधर-उधर रख देती हैं और फिर जरूरत पड़ने पर वह चीज मिलती नहीं है। इसलिए अपनी इस आदत को बदलें।

Image Credit:(@freepik)