बदलते दौर में समाज की सोच चाहे कितनी भी बदली हो, लेकिन फिर भी लड़कियों की शादी को आज भी काफी महत्ता दी जाती है। वैसे तो 21 की उम्र के बाद ही घर-परिवार में लड़की की शादी की बातें चलने लगती हैं, लेकिन जैसे-जैसे उसकी उम्र बढ़ने लगती है, हर किसी को उसकी शादी की चिंता सताने लगाने लगती है। एक उम्र के बाद तो परिवार के साथ-साथ रिश्तेदार व सभी जानने वाले लड़की से उसकी शादी के बारे में पूछने लगते हैं। इसके कारण मन ही मन लड़की के मन में एक दबाव पैदा होने लगता है। कभी-कभी यह दबाव उसे काफी परेशान करता है और उसे समझ ही नहीं आता कि वह इस Peer Pressure को किस तरह हैंडल करें। इससे लड़की के मन में एक नकारात्मकता पैदा होने लगती है और इसका असर उसके स्वभाव पर भी पड़ता है। हालांकि अगर आप इस स्थिति को एक पॉजिटिव तरीके से निपटना चाहती हैं तो कुछ आसान टिप्स को अपना सकती हैं-

खुद को करें क्लीयर

 marriage pressure inside

कई बार लड़कियां दबाव में रहती हैं और इसलिए शादी के लिए हां कह देती हैं। लेकिन कभी भी जीवन का कोई फैसला दबाव में नहीं लेना चाहिए। इसलिए जब हर जगह सिर्फ आपकी शादी की ही बात चल रही हैं तो यह जरूरी है कि आप खुद को एक ब्रेक दें और शांत दिमाग से यह सवाल पूछें कि आप वास्तव में खुद से क्या चाहती हैं। मसलन, आप सच में अभी शादी करना चाहती हैं या फिर अभी करियर पर फोकस कर रही हैं या फिर फाइनेंशियली स्टेबल होना चाहती हैं। इन सभी सवालों के जवाब मिलने के बाद ही अपने जीवन का कोई फैसला लें।

इसे जरूर पढ़ें: रिलेशनशिप की शुरूआत में यह चीजें करने से ताउम्र चलेगा आपका रिश्ता

करें बात

 marriage pressure inside

जब आप अपने जीवन को लेकर पूरी तरह फोकस हैं तो यह जरूरी है कि आप अपने परिवार के सदस्यों से इस बारे में बात करें। कई बार ऐसा होता है कि लड़की को यह पता होता है कि उनका अपनी शादी को लेकर क्या प्लॉन है, लेकिन वह इस बारे में अपने परिवार से बात करने से झिझकती हैं, जिसके कारण उन्हें हर वक्त दबाव का सामना करना पड़ता है। बेहतर होगा कि आप खुलकर इस बारे में बात करें। पहले अपने परिवार के सदस्यों के नजरिए को समझने का प्रयास करें और फिर उसके बाद अपने मन की बात शेयर करें। इस तरह आप बेहद आसानी से बीच का रास्ता निकालने में सक्षम हो पाएंगी। इसके अलावा, जब आपके पैरेंट्स को इस बारे में पता होगा तो फिर आपको अन्यथा ही रिश्तेदारों का शादी का प्रेशर नहीं झेलना पड़ेगा, क्योंकि उन्हें आपके पैरेंट्स उन्हें खुद ही हैंडल कर लेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए रिश्ते में प्यार से ज्यादा क्यों जरूरी है Respect

Recommended Video


बचना नहीं है हल

 marriage pressure inside

अक्सर ऐसा होता है कि लड़कियां अपने रिश्तेदारों व दोस्तों से अक्सर बचने का प्रयास करती हैं, क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि हर कोई उनसे शादी के बारे में पूछेगा। इसलिए वह किसी भी फैमिली गेट-टू-गेदर में जाने से बचती हैं। हालांकि आपको यह समझना होगा कि परिवार, रिश्तेदारों व फ्रेंड्स से दूरी बनाना कोई समाधान नहीं है। बेहतर होगा कि जब कोई आपसे इस बारे में पूछे तो आप उनसे बेहद क्लीयरली जवाब दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com