• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

साल भर यह सब्जियां आसानी से अपने गार्डन में उगा सकते हैं, जानें कैसे

आप भी अपने घर के गार्डन में आसानी से इन सब्जियों को उगा सकते हैं, चलिए जानते हैं टिप्स
author-profile
Published -06 Sep 2022, 13:57 ISTUpdated -06 Sep 2022, 15:52 IST
Next
Article
vegetable garden

बाजार में आजकल लगभग सभी तरह की सब्जियां मिल जाती हैं। पर कई बार ये ताजी नहीं होतीं और इनका स्वाद भी उतना अच्छा नहीं लगता। ऐसे में घर के गार्डन में सब्जियां लगाना एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। कई सब्जियां सीजनल होती हैं, लेकिन कुछ ऐसी भी हैं जिन्हें आप साल के 12 महीने अपने गार्डन में लगा सकती हैं। तो चलिए आज बात करते हैं इनके बारे में और आपको बताते हैं कि किन पौधों को आप हर सीजन में अपने गार्डन में प्लांट कर सकती हैं।

fruits

बैंगन

बैंगन की काफी सारी वैरायटी होती हैं लेकिन हरे और ब्लैक बैंगन को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। बता दें बैंगन ऐसी सब्जी है जो साल के 12 महीनें तक उगा सकते हैं।  बैगन लगाने के लिए 12 बाय 12 इंच या इससे अधिक साइज के गमला लेना होगा। बैंगन को लगाने के लिए हमें बैंगन के बीजों का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए आपको बीज से पौधे तैयार करने होते हैं।

टमाटर

टमाटर को भी हम पूरे साल उगा सकते है। खास बात यह हैं कि आप टमाटर को अपने घर में या बालकनी में भी उगा सकते हैं।  इन्हें किसी भी 12 बाई 12 इंच के या इससे बड़े गमले में लगा सकते है। टमाटर का पौधा अगर आप अपने घर के गार्डन में लगाते हैं तो आपको ध्यान देना होगा कि टमाटर को बहुत ज्यादा गर्मी पसंद नहीं होती।

इसे भी पढ़ें: घर के गार्डन में उगाती हैं सब्जियां तो फॉलो करें ये टिप्स

फ्रेंच बीन्स

फ्रेंच बीन्स को भी आप अपने घर के गार्डन में आसानी से लगा सकते है। फ्रेंच बीन्स को बीजों से उगाया जाता हैं। इसे लगाने के लिए आप 15 बाई 15 इंच या इससे अधिक साइज का ग्रो बैक लीजिए। इसमें आप फ्रेंच बींस के तीन से चार बीज लगा सकते हैं। फ्रेंच बीन्स को उगने में करीब 40 से 50 दिन का समय लगता हैं। फ्रेंच बीन आपके स्वास्थ के लिए काफी अच्छा है।

मिर्च

मिर्च लगाना बेहद ही आसान होता है। मिर्च का इस्तेमाल हम काफी ज्यादा करते हैं। किसी भी सब्जी को बनाने के लिए मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप अपने घर के गार्डन या बालकनी में आसानी से मिर्च के पौधे लगा सकते है। मिर्च के पौधे छोटे से गमले में लग जाते है। मिर्च उगाने के लिए इसके बीज से पौधे तैयार किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: आपके गार्डन के पौधे रहेंगे हरे-भरे, बस इस तरीके से इस्तेमाल करें हींग

धनिया

धनिया को बालकनी या गार्डन में लगाना काफी ज्यादा आसान होता है। होम गार्डन में 12 महीने उगा सकते हैं हम धनिया। धनिया उगाने के लिए आपको इसके बीज लेने होंगे बीज हमेशा अच्छी क्वालिटी के इस्तेमाल करें। बीजों को आपको मिट्टी के ऊपर बिखेर देना हैं और हल्की परत से ढक देना है बीज बोने में करीब 7 से 10 दिन लगता हैं। 

Recommended Video

अगर आप भी अपने घर के होम गार्डन में सब्जियां उगाना चाहते हैं तो इन आसान टिप्स का इस्तेमाल कर आसानी से साल भर सब्जियां उगा सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।