क्या आपको फिल्मों की तरह स्पा में गर्म पानी में आराम करते हुए, वाइन की चुस्की लेना पसंद है? स्पा न सिर्फ आपकी थकान मिटाता है, बल्कि आपके दिमाग को भी शांत करने में मदद करता है। हम अक्सर देखते हैं कि स्पा में लोग, बाथटब के गर्म पानी में गुलाब की पंखुड़ियां मिलाकर आराम करते हैं। स्पा लेने से आपकी त्वचा कोमल बनती है और डेड स्किन सेल्स भी जल्द बाहर आने लगते हैं। लेकिन रिलैक्स करने के लिए स्पा में जाना जरूरी तो नहीं है, आप अपने सिंपल से बाथरूम को भी स्पा में बदल सकते हैं। इसके लिए आपको अधिक खर्चा करने की भी आवश्यकता नहीं होगी और आप बाहर जाने का समय भी बचा सकेंगे। यहां हम आपको बताएंगे चार आसान टिप्स जिनसे आप स्पा का आनंद ले सकती हैं।

अरोमाथेरेपी ऑयल

 spa at home inside

अरोमाथेरेपी ऑयल अक्सर थकान मिटाने और त्वचा को सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें भरपूर खुशबू होती है, जो आपके शरीर को रिलैक्स करने के साथ-साथ मन भी शांत करती है। इसमें कई तरह के एसेंशियल ऑयल आते हैं, जैसे लेवेंडर, गुलाब, चंदन आदि। अरोमाथेरेपी ऑयल की खास बात यह है कि इसके कोई भी नुकसान नहीं है और आपकी त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। अगर आपको खुजली, ड्राईनेस जैसी समस्या है, तो आपको लेवेंडर ऑयल ही चुनना चाहिए। आप इसे अपने गर्म पानी में डालकर, कुछ देर छोड़ दें और उसके बाद स्पा का आनंद ले सकते हैं।

बाथ बम का करें इस्तेमाल

 spa at home inside

बाथ बम एक तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट ही ही होते हैं, जो न सिर्फ आरामदायक महसूस कराते हैं बल्कि यह पानी को रंगीन भी बना देते हैं। इसमें कई तरह के फ्रेगरेंस वाले बथ बम आते हैं, जो आपकी स्किन को कोमल बनाने के साथ-साथ थकान भी दूर कर देते हैं। आपको बता दें कि बाथ बम में नमक, बटर और ऑयल शामिल होते हैं जो किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। यह काफी महंगे आते हैं और पानी में डालते ही घुलने लगते हैं, इसलिए आपको चाकू से इसे दो या तीन भाग में बांट लेना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: Body Spa At Home: घर में बॉडी स्पा लेना चाहती है तो जरूर खरीदें ये सस्ते और अच्छे प्रोडक्ट्स

मोमबत्ती की मदद लें

 spa at home inside

दिए और मोमबत्ती एक जरूरी कारण हैं, जिनसे स्पा का लुक बेहद खूबसूरत लगता है। अगर आपको अपने बाथरूम में परफेक्ट लुक चाहिए, तो कई तरह की मोमबत्ती और दिए इस्तेमाल कर सकती हैं। यह दिखने में तो खूबसूरत लगते ही हैं, बल्कि आपको एक शांत और आरामदायक पर्यावरण मिलेगा। अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं, तो खुशबू वाली कैंडल या दिए भी जला सकती हैं। यह आपके बाथरूम को एक स्पा बनाने में काफी मदद करेंगी।

इसे जरूर पढ़ें: बिजी लाइफ से रिलैक्स होने के लिए इन स्पा में लें सकती हैं सिटींग

इंडोर प्लांट्स लगाएं

 spa at home inside

छोटे-छोटे पौधे दिखने में काफी सुंदर लगते हैं और यह घर के अंदर भी लगाए जा सकते हैं। अगर आपको कैंडल के अलावा भी कुछ शामिल करना है, तो आप इंडोर प्लांट्स बाथरूम में लगा सकते हैं। बाथटब के साइड में आप 2 या 3 प्लांट्स लगा सकती हैं, जो आपके स्पा के अनुभव को और भी ज्यादा अच्छा बना देंगे। अगर आपको पौधे पसंद हैं, तो इन्हें भी बाथरूम में लगाना बिल्कुल न भूलें।

यह चार आसान और जरूरी टिप्स आपके बाथरूम को स्पा में बदलने के काम आएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik