• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फल-सब्जियों को भी बनाया जा सकता है कमाई का जरिया, जानिए कैसे

अगर आप फल व सब्जियों को अपनी कमाई का जरिया बनाना चाहती हैं तो इन आइडियाज की मदद ले सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -17 Aug 2022, 15:24 ISTUpdated -17 Aug 2022, 16:32 IST
Next
Article
tips for earning ideas

हेल्दी रहने के लिए फल व सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। यकीनन यह अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। हालांकि, यह सिर्फ आपकी सेहत का ही ख्याल नहीं रखते, बल्कि आपकी कमाई का जरिया भी बन सकते हैं। जी हां, फल-सब्जियां खान-पान से जुड़ी ऐसी सामग्री है, जिसकी जरूरत हर किसी को प्रतिदिन होती है। ऐसे में इसमें आमदनी करने के भी कई जरिए है।

कुछ लोगों को लगता है कि फल-सब्जियों की मदद से पैसे कमाने के लिए खेती करना ही जरूरी है। जबकि ऐसा नहीं है। हो सकता है कि आप पेशे से फार्मर ना बनना चाहती हों, लेकिन फिर भी इनकी मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं। अब आप सोच रही होंगी कि ऐसा किस तरह संभव है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर फल व सब्जियों की मदद से आसानी से पैसा कमाया जा सकता है-

करें डोर टू डोर डिलीवरी 

door to door delivery

आज के समय में हर कोई घर बैठे अपना हर काम पूरा करना चाहता है, तो ऐसे में आप फल व सब्जियों को डोर टू डोर डिलीवरी करने का ऑप्शन चुन सकते हैं। आप चाहें तो खुद घर में सब्जियां और फल उगाकर उनकी डिलीवरी करें या फिर आप मंडी से काफी कम दाम में फल-सब्जियां खरीदकर भी उन्हें छोटे पैमाने पर बेच सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- फूड इंडस्ट्री में सिर्फ शेफ बनकर ही नहीं, इन तरीकों से भी कमाया जा सकता है पैसा

शुरुआत में आप अपने आस-पड़ोस में डिलीवरी करके बहुत छोटे पैमाने पर इस काम को कर सकते हैं। हालांकि, जैसे ही आप लाभ कमाना शुरू करते हैं, आप अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं, इसे पंजीकृत करवा सकते हैं और इसे अन्य स्थानों पर ले जा सकते हैं। आप चाहें तो कैटरर, होटल व्यवसायी व अन्य कंपनियों के साथ भी डिलीवरी का कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं।

करें आर्गेनिक फार्मिंग 

organic farming

यह एक अच्छा तरीका है फल व सब्जियों की मदद से पैसे कमाने का। वर्तमान में, हर कोई आर्गेनिक फूड का ऑप्शन चुनता है और ऐसे में वह हेल्दी व आर्गेनिक फल-सब्जियों के लिए अतिरिक्त पैसे देने से भी गुरेज नहीं करते। अगर आपके पास स्मॉल स्पेस है तो आप वहां पर भी तरह-तरह की आर्गेनिक सब्जियों को उगा सकती हैं और उन्हें बेच सकती हैं। इससे यकीनन आपको आमदनी करने में मदद मिलेगी।

Recommended Video

करें चिप्स का बिजनेस 

banana chips

अगर आप फल व सब्जियों की मदद से अच्छा पैसा कमाना चाहती हैं तो ऐसे में कई तरह की फल-सब्जियों जैसे आलू व केले आदि की मदद से चिप्स बनाएं। आप एक ही तरह के चिप्स जैसे केले के चिप्स से अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके लिए, आपको एक बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं है, यदि आपका व्यवसाय सफल नहीं होता है तो आप बहुत अधिक नहीं खोते हैं, और यदि यह सफल होता है तो आप स्थानीय स्तर से बिक्री करके अपना खुद का ब्रांड बना सकती हैं।

करें अचार का बिजनेस 

achaar

चिप्स की तरह ही अचार का बिजनेस भी एक ऐसा बिजनेस है, जिसे फल-सब्जियों की मदद से शुरू किया जा सकता है। आप आम से लेकर नींबू, मूली, गाजर, मिर्च आदि का अचार बनाकर बेच सकती हैं। अगर आपके हाथों के अचार का स्वाद एक बार लोगों को पसंद आने लगेगा तो फिर आपको बड़े पैमाने पर भी ऑर्डर मिलने लगेंगे।(10 मिनट में बनाएं नींबू का अचार)

इसे जरूर पढ़ें- घर से पैसे कमाना चाहते हैं तो कर सकते हैं ये काम


तो अब आप फल-सब्जियों को किस तरह अपनी आमदनी का जरिया बनाना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।