• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आखिर क्यों जिंदगीभर नहीं सोती हैं चीटियां?

बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन चीटियां पूरी जिंदगी सोती नहीं हैं। चलिए जानते हैं इसके पीछे का कारण।   
author-profile
Published -20 Sep 2022, 13:33 ISTUpdated -21 Sep 2022, 07:02 IST
Next
Article
ants dont sleep know reason

दिनभर काम करने के बाद हम सभी सोते हैं। सोने से हमारी थकान छूमंतर हो जाती है। ना सिर्फ इंसान बल्कि जानवरों के लिए भी नींद लेना बहुत जरूरी होता है। हालांकि मीठी चीजों पर झट से वार करने वाली चीटी कभी नहीं सोती है। इस आर्टिकल में हम आपको इसी के पीछे की वजह बताने वाले हैं। 

क्यों नहीं सोती हैं चीटियां

ant related facts

  • चीटियों के लिए सोने की परिभाषा इंसानों से बिल्कुल अलग है। यही कारण है कि चीटियों को साल के 365 दिन काम करने वाले जानवरों में गिना जाता है। जेम्स और कॉटेल द्वारा कीड़ों की नींद पर की गई एक रिसर्च में बताया गया है कि चींटियों का आराम करने का एक चक्रीय पैटर्न होता है।
  • सामान्य चीटियों के मुकाबले महारानी  चीटी ज्यादा आराम करती है। हालांकि वो इंसानों की तरह नींद नहीं लेती हैं। बीबीसी साइंस फोकस नाम की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक चीटियां आराम करती हैं। इतना ही नहीं सर्दियों के दौरान चीटियों की कई प्रजातियां इनएक्टिव भी रहती हैं। सोने के साथ-साथ वह सपने भी नहीं देखती हैं। (पालतू जानवर भी सिखा सकता है आपको बहुत कुछ)

चीटियों से जुड़ी दिलच्सप जानकारी 

  • बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन चीटियों के कान नहीं होते हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि वह आपने आसापस के माहोल सेअंजान रहती हों। वह अपने पैरों की मदद से अपने आसपास के सारे खतरों को भाप लेती हैं। सिग्नल की मदद से चीटियां आपस में बातें भी करती हैं। कानों के साथ-साथ कुछ चीटियों की आंखें भी नहीं होती है। 
  • नेशनल ज्योग्राफिक किड्स की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक पूरे विश्व में चीटियों की कुल 1200 प्रजातियां है। इसी वेबसाइट पर यह भी बताया गया है कि चीटी दुनिया में सबसे ज्यादा जीने वाले किड़े मकोड़ो में से एक है।
  • आपने अक्सर चीटियों को फर्श औ दीवारों पर चलते देखा होगा पर चीटियां उड़ भी सकती हैं। चीटियों की कुछ प्रजातियों के एक बिंदु के बाद पंख आ जाते हैं। (घर पर अपने Pet को आसानी से दें ट्रेनिंग)

तो ये थी चीटी से जुड़ी दिलचस्प जानकारी। अगर आप किसी और जानवर या किड़े के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।