दिव्या भारती 90 के दशक की ऐसी एक्ट्रेस रहीं, जिन्होंने अपनी चंद फिल्मों से ही बॉलीवुड में कामयाबी के झंडे गाढ़ दिए थे। उनका 'सात समंदर पार' गाना आज भी उनके एनर्जेटिक परफॉर्मेंस के लिए याद किया जाता है। दिव्या भारती ने ऋषि कपूर और शाहरुख  खान की फिल्म दीवाना में भी अपनी शानदार अदाकारी से दर्शकों का दिल जीत लिया था। अगर कहा जाए कि दिव्या भारती अपने समय में हर जवां दिल की धड़कन बन गई थीं तो गलत नहीं होगा। आइए जानें उनकी कामयाब फिल्मों के बारे में और ऐसी फिल्मों के बारे में, जिन्हें बाद में दूसरी एक्ट्रेसेस ने पूरा किया-

विश्वात्मा

दिव्या भारती ने बॉलीवुड में तूफानी एंट्री ली थी और 'विश्वात्मा' के जरिए उन्होंने अपनी ऐसी छाप छोड़ी, जो आज भी उनके फैन्स के दिलों में ताजा है। सात समंदर पार गाना खासतौर पर बहुत बड़ा हिट रहा। राजीव राय की थ्रिलर विश्वात्मा बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी। 

divya bharti bollywood actress death anninversary beautiful inside

दीवाना

लव ट्राएंगल वाली फिल्म 'दीवाना' में दिव्या भारती ने ऋषि कपूर और शाहरुख खान के साथ काम किया था। इस फिल्म में दिव्या भारती की मासूमियत और लीड एक्टर्स के साथ रोमांस देखने लायक था। इस फिल्म ने दिव्या भारती के साथ शाहरुख खान को भी इंडस्ट्री में स्थापित कर दिया था। 

इसे जरूर पढ़ें: दिव्या भारती के आखिरी पल, इनके अलावा इन 3 हिरोइंस की मौत की गुत्थी भी कोई नहीं सुलझा सका

शोला और शबनम

डेविड धवन की इस रोमांटिक ड्रामा में दिव्या भारती के साथ गोविंदा थे। 'शोला और शबनम' फिल्म में 'तू पागल प्रेमी आवारा' अपने समय में काफी ज्यादा पॉपुलर हुआ था। इसी गाने की एक लाइन थी-'लौट के ना आऊंगी'। दिव्या भारती के जाने के बाद उनके गाने की इन्हीं लाइन्स के साथ उन्हें श्रद्धांजलि दी गई थी।

दिव्या भारती ने दो साल में 14 फिल्में साइन की थीं। उस समय में दिव्या भारती का जादू ऐसा था कि हर फिल्म मेकर उन्हें अपनी फिल्म की हीरोइन बनाने की ख्वाहिश रखता था। दिव्या भारती की आम लड़की वाली सहजता और शानदार डांसिंग स्किल्स ने उनके लिए ऐसी दीवानगी पैदा की कि हर कोई बस दिव्या भारती को ही सिल्वर स्क्रीन पर देखना चाहता था। 

दिव्या भारती की मौत के बाद इन एक्ट्रेसेस ने ली उनकी जगह

दिव्या भारती की जिस समय मौत हुई, उस समय वह महज 19 साल की थीं। इतनी कम उम्र में बड़ा कामयाबी हासिल करना और उसी के साथ अचानक दुनिया को अलविदा कह देना यह सबकुछ उनके फैन्स के लिए किसी शॉक जैसा था। दिव्या भारती की फिल्म 'लाडला' को बाद में श्रीदेवी के साथ फिल्माया गया। अनिल कपूर के साथ आई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाब रही थी। इसी तरह सुपर-डुपर हिट फिल्म मोहरा में दिव्या भारती के जाने के बाद रवीना टंडन ने काम किया। दिव्या भारती ने फिल्म धनवान भी साइन की थी, जिसे करिश्मा कपूर को लेकर पूरा किया गया। इसी तरह हलचल में दिव्या भारती की कमी को पूरा किया काजोल ने। एक्शन मूवी 'विजयपथ', जो तब्बू और अजय देवगन की एक अहम फिल्म मानी जाती है, को भी पहले दिव्या भारती करने वाली थीं। जाहिर है अगर दिव्या भारती की असमय मौत नहीं हुई होती और वह अपनी इन फिल्मों में काम कर पातीं तो बॉलीवुड में वह माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी की तरह लंबे समय तक बॉलीवुड में राज करने वाली एक्ट्रेसेस में गिनी जातीं।

 

दिव्या भारती की मौत आज तक भी एक अनसुलझी पहेली है, जिसके बारे में कई तरह की अफवाहें भी उड़ीं थीं। लेकिन दिव्या भारती ने बेहद कम समय में बॉलीवुड में अपना जो मुकाम बनाया, अपने एक्टिंग टैलेंट और स्क्रीन प्रजेंस से दर्शकों के दिल में जो जगह बनाई, उसके लिए उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा।