आजकल के जमाने में ज्‍यादातर लोगों को सुबह आंख खुलते ही फोन पकड़ने की आदत होती है। अभी उनकी आंख अच्‍छे से खुली भी नहीं होगी कि वे अपना फोन ढूंढने लगते हैं। क्‍या आप भी उन्‍हींं लोगों में से हैं और क्‍या आपको भी ऐसी ही आदत लगी हुई है? आप भी सुबह होते ही अपना फोन तलाशने लगती हैं। आजकल लोगों को सुबह उठते ही सबसे पहले अपना सोशल अकाउंट चेक करने की एक आदत सी हो गई है। किसने रिप्लाई किया है, स्टेटस किसने देखा है, फोटो को कितने लाइक मिले हैं, किसने-किसने लाइक किए हैं, लोग अपनी सुबह इसे तलाशते ही गुजार देते हैं। लोग अपना समय ज्यादातर फोन का इस्तेमाल करते हुए बिताते हैं, यही वजह है कि लोगों का फोन के बिना रहना नामुमकिन सा हो गया है। अगर आप भी इस तरह से फोन की आदी हो चुकी हैं, तो जल्‍द ही सावधान होने की जरूरत है, क्‍योंकि आपकी यह आदत आप पर भारी पड़ सकती है। क्‍या आापको पता है कि सुबह उठते ही फोन इस्तेमाल करने के कई नुकसान है। ऐसा करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और आप कई तरह की गंभीर बीमारियों की शिकार हो सकती हैं।

 disadvantages of using mobile as soon as you wake up in morning inside

इसे जरूर पढ़ें: माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते समय कभी न करें ये 5 गलतियां, हो सकती है फूड पॉइजनिंग सहित कई बीमारियां

हाल ही में किए गए एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अस्‍सी फीसदी लोग सुबह उठने के बाद अपना फोन देखते हैं। इसके साथ ही रिसर्च में यह भी पता चला कि केवल पद्रंह मिनट के अंदर ही छह में से पांच लोग अपना मोबाइल चेक करते हैं, जिसका असर उनकी फिजिकल और मेंटल हैल्थ पर पड़ता है। तो चलिए जानते हैं इसके नुकसान और उपायों के बारे में।

Recommended Video

ज्‍यादा स्ट्रेस लेना 

ज्यादा फोन इस्‍तेमाल करने से आपको स्ट्रेस हो सकता है। बार-बार स्क्रीन स्क्रोल करना और यह देखाना कि कल क्या किया था, आज क्या करें, जैसी बेतुकी बातों को लेकर चिंता करना, नुकसानदेह हो सकता है। वहीं, सुबह उठते ही इन सब बातों को सोचने से आप सारे दिन लेजी भी फील करती हैं।

 disadvantages of using mobile as soon as you wake up in morning inside

 

आंखों पर बुरा असर और वजन का बढ़ना

जब आप सुबह उठते ही फोन का इस्‍तेमाल करती हैं और पूरे दिन इसका यूज करती रहती हैं, तो इससे आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है। वहीं, घंटों तक बैठकर या लेटकर फोन चलाने से आपका वेट भी बढ़ सकता है। आप खुद ही सोचिए अगर आप घंटों बैठकर फोन (दूसरे का मोबाइल छूने से कैसे हो सकती हैं बीमार) यूज नहीं करेंगी, तो आपकी आंखों को थकावट नहीं होगी और साथ ही, फोन पर ना होने पर आप कोई ना कोई एक्टिविटी ही कर रही होंगी जो आपको फेट बर्न करने में भी मदद करेगा।

 disadvantages of using mobile as soon as you wake up in morning inside

चिड़चिड़ाहट का होना

जब आप फोन का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करती हैं, तो आपके दिमाग में कई तरह की बातें आती हैं, जो आपके व्यवहार में बदलाव लाती है। आपको पता भी नहीं चलता और आप गुस्सैल और चिड़चिड़ी होने लगती हैं।

काम पर फोकस ना करना

आपको यह महसूस भी हो रहा होगा कि आप किसी चीज पर कंसनट्रेट तो करना चाहती हैं, लेकिन कर नहीं पा रही हैं। इसके पीछे की वजह फोन (स्मार्टफोन का पैटर्न लॉक कैसे खोलें) का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करना ही है। कई बार ऐसा होता है कि फोन साथ में रहने पर एक ही पल में लोगों के कॉल, मैसेज वगैरा आने लगते हैं, इसका सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता है। ऐसे में आपका किसी भी चीज पर फोकस कर पाना बहुत मुश्किल होता हैं।

 disadvantages of using mobile as soon as you wake up in morning inside

इससे बचने के कुछ बेहद सरल उपाय भी जान लें-

  • फोन को तकिये के नीचे रखकर ना सोए और ना ही इसका इस्‍तेमाल अलार्म लगाने के लिए करें।
  • फोन को शरीर से दूर रखें और जब कॉल आए तभी इसे हाथ में लें।
  • कॉल करने और रिसीव करने के लिए हेडसेट का इस्तेमाल करें तो ज्‍यादा बेहतर होगा।

 disadvantages of using mobile as soon as you wake up in morning inside

इसे जरूर पढ़ें: इन Decor Mistakes के कारण छोटा घर लगता है और भी छोटा और भरा-भरा, जरा बचें इनसे

अगर हो सके तो जेब में फोन ना रखें और अगर फोन गरम हो जाए तो इसका इस्तेमाल बिल्‍कुल ना करें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)