प्यार का रिश्ता एक नाजुक पौधे की भांति होता है। समय के साथ ही यह रिश्ता बढ़ता है और मजबूत होता है। जिस तरह शुरूआत में  हम सभी पौधे की अतिरिक्त केयर करते हैं और उसे एक मजबूती नींव देते हैं, ठीक उसी तरह रिश्ते में भी शुरूआत में दोनों ही पार्टनर अधिक अटेंशन देते हैं। लेकिन कुछ समय बाद वह लापरवाह हो जाते हैं, जिससे उनके बीच भी समस्या शुरू हो जाती हैं। इतना ही नहीं, धीरे-धीरे छोटी-छोटी लड़ाईयां जो उनके प्यार को बढ़ाती थीं, वह अब उनके बीच कड़वाहट घोलती हैं।

इसलिए यह जरूरी है कि रिश्ते में ताउम्र यूं ही प्यार बनाए रखने के लिए आप हमेशा ही प्रयासरत रहें। कहते हैं कि ठहरे हुए पानी में भी कीड़े हो जाते हैं और रिश्ते में भी आवश्यकता से अधिक ठहराव उसे नुकसान पहुंचाता है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि एक समय के बाद रिश्ते में कुछ ठहराव आना चाहिए ताकि रिश्ते में सुरक्षा की भावना पनप सके, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि दोनों ही पार्टनर एक-दूसरे को लेकर लापरवाह हो जाए। अगर आप भी अपने रिश्ते में ताउम्र प्यार और मजबूती बनाए रखना चाहती हैं तो आपको भी समय-समय पर कुछ कदम उठाने चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप को रखना है मजबूत तो अपने पार्टनर को इन स्थितियों में बिल्कुल मैसेज ना करें

कम्युनिकेशन को बनाएं बेहतर

strengthen your  relationship even further tricks inside

एक समय के बाद कपल्स के बीच बातचीत ना के बराबर होती है और यही समय होता है, जब आपके रिश्ते में समस्या आनी शुरू होती है। इसलिए जैसे-जैसे आपका रिश्ता आगे बढ़ता है, आपको अपने आपसी कम्युनिकेशन में भी सुधार करने की कोशिश करनी चाहिए। जहां रिश्ते के शुरूआती दिनों में कपल्स सिर्फ प्यार भरी बातें करते हैं और एक-दूसरे के सपने देखते हैं। (ये चीजें करने से ताउम्र चलेगा आपका रिश्ता) वहीं समय बीतने के साथ आपको हेल्दी व मीनिंगफुल कम्युनिकेशन पर फोकस करना चाहिए। ताकि आप दोनों एक-दूसरे को उनके सपनों, इच्छाओं व जीवन देखने के नजरिए को बेहतर तरीके से समझ पाएं। जब आप ऐसा करने में सक्षम हो पाती हैं तो रिश्ते की कई समस्याएं तो खुद ब खुद दूर हो जाती हैं।

Recommended Video

रिश्ते को करें रिएक्जामिन

strengthen your  relationship even further in

जिस तरह समय के साथ-साथ व्यक्ति की इच्छाएं व उम्मीदें बदलती हैं, ठीक उसी तरह रिश्ते में भी समय-समय पर बदलाव आते हैं। हो सकता है कि शुरूआत में आप दोनों का गोल सिर्फ और सिर्फ एक-दूसरे का साथ पाना हो। लेकिन अब जब आप साथ हैं तो यकीनन रिश्ते में आप दोनों की उम्मीदें बदल गई होंगी। (ऐसे रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत) इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने रिश्ते को समय-समय पर रिएक्जामिन करें। इसके लिए आप अपने पार्टनर से बात करें और उनकी इच्छाओं को जानने का प्रयास करें। वहीं दूसरी ओर अपनी अपेक्षाओं के बारे में भी खुलकर बात करें।

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: पार्टनर हो समझदार, तो इन 6 तरीकों से रिलेशनशिप रहेगी मजबूत


आने ना दें ठहराव

tips strengthen your  relationship even further inside

जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि एक समय के बाद रिश्ते में ठहराव आ जाता है। लेकिन किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। अगर आप दोनों भी अपनी रोजमर्रा की लाइफ में इतना बिजी हो गए हैं कि रिश्ते को समय नहीं दे पा रहे तो इससे यकीनन कहीं ना कहीं आपका रिश्ता प्रभावित होगा। इसलिए अपने रिश्ते में हमेशा प्यार व नयापन बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है सरप्राइज देना। आप अपने पार्टनर को बिना किसी खास अवसर के यूं ही किसी दिन सरप्राइज दें। चाहें तो उनके लिए डिनर डेट प्लॉन करें या फिर उनकी फेवरिट जगह पर आउटिंग के लिए जाएं। इस तरह के छोटे-छोटे सरप्राइज रिलेशन में हमेशा एक नयापन बनाए रखते हैं और आप दोनों के बीच प्यार यूं ही महकता रहता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)