• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 06 Feb 2022, 13:00 IST

इकत पैटर्न को होम डेकोर में शामिल करने के लिए यहां से लें आइडियाज

अगर आप इकत पैटर्न को बेहद ही खूबसूरती से अपने घर में शामिल करना चाहती हैं तो यहां से होम डेकोर आइडियाज ले सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 06 Feb 2022, 13:00 IST
Next
Article
home decor

इकत एक बेहद ही खूबसूरत पैटर्न है। आमतौर पर, महिलाएं इसे अपने लुक का हिस्सा बनाना पसंद करती हैं। लेकिन अगर आप अपने घर को एक अलग अंदाज में सजाना चाहती हैं तो ऐसे में इकत पैटर्न को होम डेकोर में शामिल करना अच्छा आइडिया हो सकता है। इसका लुक बेहद ही एक्ज़ॉटिक होता है और इस तरह यह आपके घर के किसी भी कमरे का लुक पूरी तरह से बदल देता है।

इकत पैटर्न की एक खास बात यह है कि आप इसे अपने घर में कई अलग-अलग तरीकों से शामिल कर सकती हैं। मसलन, बेड के हेडबोर्ड से लेकर लैम्पशेड, कालीन व वॉलपेपर आदि में इकत पैटर्न को शामिल किया जा सकता है। इतना ही नहीं, अगर आप इकत पैटर्न को होम डेकोर का हिस्सा बनाती हैं तो ऐसे में आपको अलग से अपने घर को सजाने के लिए मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको होम डेकोर में इकत पैटर्न को शामिल करने के कुछ बेहतरीन आइडियाज दे रहे हैं-

कलरफुल इकत पैटर्न रग्स

ikat pattern in home decor

अगर आप अपने घर के लुक को इंस्टेंट चेंज करना चाहती हैं तो ऐसे में कलरफुल इकत पैटर्न रग्स को अपने लिविंग एरिया में बिछाएं। आप इकत पैटर्न रग्स की मदद से अपने घर को अधिक ब्राइट व कलरफुल बना सकती हैं या फिर उसमें एलीगेंस एड कर सकती हैं। इकत पैटर्न रग्स में कई कलर्स व डिजाइन अवेलेबल हैं, जिन्हें आप अपने होम डेकोर थीम के अनुसार चुन सकती हैं। मल्टीकलर इकत पैटर्न रग्स से लेकर टू टोन रग्स आपके घर के किसी भी एरिया को खूबसरूत बनाएंगे। आप इनके उपर अपने फर्नीचर को प्लेस कर सकते हैं।

इकत पैटर्न वॉलपेपर्स

add ikat pattern in home decor

पिछले कुछ समय से वॉलपेपर्स को घर में लगाने का चलन काफी बढ़ गया है। आज के समय में कई कलर व पैटर्न के वॉलपेपर्स को घर में ( घर में लगे वॉलपेपर्स हो गए हैं गंदे तो मिनटों में पाएं नए जैसी चमक ) इस्तेमाल किया जाने लगा है। लेकिन अगर आप अपने घर को एक एलीगेंट तरीके से सजाना चाहती हैं तो ऐसे में आप इकत पैटर्न वॉलपेपर्स को घर में लगाएं। इस दौरान अपने घर के लुक को और भी खास बनाने के लिए आप सॉलिड कलर या फिर इकत पैटर्न के ही कुशन कवर व अन्य डेकोरेटिव आइटम्स को यूज करें।

इसे भी पढ़ें- मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

इकत पैटर्न लैंपशेड

home decor tip hindi

अगर आप इकत पैटर्न को बेहद मिनिमल तरीके से अपने घर में शामिल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपने लैंपशेड के लिए इकत पैटर्न को चुनें। आप अलग-अलग डिजाइन व कलर के इकत पैटर्न फैब्रिक को अपने लैंपशेड पर लगाएं। यह आपके घर की खूबसूरती में चार-चांद लगा देगा।

क्रिएट करें गैलरी वॉल

new pattern home decor

अगर आप एक स्टेटमेंट लुक में इकत पैटर्न को अपने होम डेकोर का हिस्सा बनाना चाहती हैं तो ऐसे में गैलरी वॉल क्रिएट किया जा सकता है। इसके लिए, आप एक ही कलर थीम को लेकर डिफरेंट इकत पैटर्न के पीस को फ्रेम करें। अब आप इसे अपने वॉल पर एक पैटर्न लुक में लगाएं। यह देखने में बेहद ही क्लासी लगता है और सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बनता है। 

Recommended Video

 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों के मौसम में किचन की अलमारी में लगते हैं कीड़े, तो अपनाएं ये टिप्स

बेडशीट, कुशन कवर के रूप में करें शामिल

ikat pattern decor

यह एक आसान तरीका है अपने घर का मेकओवर करने का। आजकल मार्केट में इकत पैटर्न  बेडशीट से लेकर कुशन कवर आदि मिलते हैं। इन्हें आप अपने घर में शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो सोफे के कवर के रूप में भी इकत पैटर्न को यूज किया जा सकता है। यकीन मानिए, यह आपके लिविंग एरिया का पूरा लुक ही चेंज कर देगा।

तो अब आप इकत पैटर्न को अपने होम डेकोर में किस तरह शामिल करना चाहेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- dorisleslieblau, shopcbstudio, urbancompany, AliExpress

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।