• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चलते एस्केलेटर में क्यों लगा होता है ब्रश? जूते साफ करने से भी ज्यादा बड़ा है इसका काम

क्या आप जानते हैं स्वचालित सीढ़ियों या एस्केलेटर के साइड में हार्ड ब्रश क्यों लगा होता है? इसके बारे में जानकारी यहां मिलेगी। 
author-profile
Published -22 Sep 2022, 15:49 ISTUpdated -22 Sep 2022, 15:50 IST
Next
Article
How to clean shoes from escalators

रोजमर्रा की कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें हम रोजाना देखते तो हैं ही, लेकिन उनके असली इस्तेमाल के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। पेन के कैप में होल क्यों होता है, टायर का रंग ब्लैक ही क्यों होता है, डॉक्टर के कोट को सफेद ही क्यों रखा जाता है, मोबाइल फोन में छोटा सा होल क्यों होता है, होटल की बेडशीट सफेद ही क्यों होती है आदि कई ऐसे सवाल हैं जिनके बारे में हम कभी सोचते ही नहीं हैं। 

ऐसे सवाल कई बार हमारे दिमाग में घर कर जाते हैं और हम उनके जवाब को लेकर थोड़ा सा कंफ्यूज हो जाते हैं। कई बार तो ऐसे सवालों के जवाब हमारे सामने होते हुए भी हम उन चीज़ों के सही इस्तेमाल को नहीं जानते हैं। 

ऐसा ही एक सवाल है कि आखिर क्यों एस्केलेटर  (Escalators) उर्फ चलती हुई सीढ़ियों में ब्रश लगे होते हैं? इसे अधिकतर लोगों ने देखा होगा और मॉल आदि में तो इसका यूज किया ही होगा। पर क्या आप जानते हैं कि इसका असली इस्तेमाल क्या है? 

इसे जरूर पढ़ें- स्मार्टफोन में स्पीकर के बगल में मौजूद छोटे से छेद का होता है बड़ा काम, इसके बिना नहीं कर सकते बात

क्या वाकई सिर्फ जूते साफ करना ही होता है काम?

एस्केलेटर में लगे ब्रश की बात करें तो अधिकतर लोग ये मानते हैं कि इनका इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ जूतों को साफ करने के लिए किया जाता है, पर ऐसा नहीं है। इससे लोग फुटवियर साफ (फुटवियर कैसे करें साफ) तो करते हैं, लेकिन इनका काम ये नहीं होता है। ना ही इसे सिर्फ शो के लिए या फिर सिर्फ मनोरंजन के लिए लगाया जाता है। कई लोग एस्केलेटर पर इससे खेलने लगते हैं और इसे लेकर बिल्कुल भी सतर्क नहीं रहते हैं, लेकिन ये सही नहीं है। 

shoes cleaning in escalators

आखिर क्या है काम है एस्केलेटर का?

असल में इसका काम सेफ्टी और सिक्योरिटी पर्पस के लिए किया जाता है। दरअसल, एस्केलेटर की सीढ़ियां और साइड स्टैंड के बीच में गैप दिया होता है। अगर ये गैप नहीं होगा तो एस्केलेटर काम नहीं कर पाएगी और आगे नहीं चल पाएगी। इस गैप में कई चीज़ें गिर सकती हैं जो एस्केलेटर को खराब कर सकती हैं जैसे सेफ्टी पिन, पेन, सिक्के, जूते के फीते आदि। ये चीज़ें अगर एस्केलेटर की स्पेस और साइड गैप के बीच में फंस गईं तो होगा ये कि ये सीढ़ियां अटक जाएंगीं। 

इस चीज़ को रोकने के लिए ही एस्केलेटर के साइड में ब्रश लगाए जाते हैं जो इन चीज़ों को गैप के अंदर जाने से रोक लें। इसकी जरूरत बहुत बड़ी है क्योंकि कई बार गैप के अंदर जाकर चीज़ें मशीन के गियर्स को ही खराब कर सकती हैं। ऐसे में एस्केलेटर को रिपेयर करने का खर्च बहुत बड़ा होगा और कई मामलों में तो इसे फिर से पूरा निकालकर इंस्टॉल करना पड़ेगा क्योंकि किस जगह पर क्या फंसा है इसका अंदाज़ा आसानी से नहीं लगाया जा सकता।

इसे जरूर पढ़ें - क्यों टायरों का रंग हमेशा काला ही होता है? 

यही कारण है कि जब लोग इस ब्रश के साथ खेलने लगते हैं या जूते के फीते इसमें अटक जाते हैं तब सिक्योरिटी गार्ड्स रोक देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार आपके जूते के फीते भी इसके गैप में फंस सकते हैं और ये अटक भी सकते हैं। ऐसे में बार-बार इस ब्रश के साथ खेलना अच्छा नहीं होता है।  

escalators and shoes

हां, आप इससे जूतों को साफ जरूर कर सकते हैं, लेकिन फीते के साइड से नहीं और कोशिश करें कि इस ब्रश के टिप पर ही जूतों को लगाएं। अगर आप इस ब्रश पर ज्यादा जोर देंगे तो जूतों के खराब होने की भी गुंजाइश होगी क्योंकि ये ब्रश काफी हार्ड होता है।  

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि एस्केलेटर का इस्तेमाल क्यों होता है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। ट्रिविया से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।