हिंदू धर्म में सभी त्योहारों का अलग महत्व है और हर त्योहार को मनाने का तरीका भी अलग है। ऐसे ही त्योहारों में से एक है देव दिवाली। देव दिवाली कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सभी देवता अपने स्थान को छोड़कर धरती पर आते हैं और मनुष्यों के साथ दिवाली मनाते हैं। देव दिवाली मुख्य रूप से काशी में मनाई जाती है। काशी नगरी में इस दिन बड़ी ही धूम होती है और कोने-कोने को दीयों की रोशनी से सजाया जाता है। 

ऐसी मान्यता है कि देव दिवाली के दिन देवताओं को प्रसन्न करना बहुत आसान होता है क्योंकि इस दिन देवतागण धरती पर होते हैं। इसलिए श्रद्धा पूर्वक देवताओं का ध्यान करने से मनुष्यों की सभी इच्छाओं की पूर्ति होती है। इस दिन दीपदान करने का अलग महत्व है साथ ही राशि के अनुसार दीपदान और मुख्य रूप से कुछ उपायों को आजमाकर घर में खुशहाली लाई जा सकती है। इस बार देव दिवाली 18 नवंबर को मनाई जाएगी। आइए प्रख्यात ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें देव दिवाली के दिन आपको राशि के अनुसार कौन से उपाय करने चाहिए, जिससे घर खुशियों से भर जाए। 

मेष राशि 

aries remedies

मेष राशि के जातकों को देव दिवाली के दिन 10 घी के दीये और 1 दीपक सरसों के तेल का जलाकर देवताओं के सामने रखना होगा। ऐसा करने से उनकी सभी इच्छाओं की पूर्ति होने के साथ घर की आर्थिक स्थिति में भी लाभ होगा। यदि आप घर के पास किसी नदी या पोखर के पास भी एक दीया सरसों के तेल का जलाएं, तो ये भी आपके लिए अत्यंत लाभकारी होगा। 

इसे भी पढ़ें:Expert Tips:कार्तिक पूर्णिमा के दिन किए गए ज्योतिष के ये 7 उपाय बदल सकते हैं आपकी किस्मत

वृषभ राशि 

देव दीपावली के दिन वृषभ राशि के जातक घर में 11 घी के दीये जलाएं और उनमें से एक दीये को घर की रसोई में रखें और अन्य दीयों को घर के मुख्य द्वार के पास रखें। ऐसा करने से इस राशि के लोगों पर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और घर की अर्थी स्थिति ठीक रहेगी।  

मिथुन राशि 

देव दीपावली के दिन मिथुन राशि के लोग 21 घी के दीये जलाएं और घर के सभी कोनों में इन दीयों को रखें। साथ ही, इस राशि के जातक यदि घर के आस-पास किसी नदी के पास दीपक जलाएंगे तो उनके बिगड़ते काम भी बनने लगेंगे। इसके साथ ही एक सरसों के तेल का दीपक पीपल के पेड़ के पास जलाएं, इससे माता लक्ष्मी को कृपा होगी। 

कर्क राशि 

deeya lit on dev diwali

इस राशि के जातक देव दिवाली के दिन 7 घी के दीये घर के पूजा घर में जलाएं और 7 दीये घर के पास के किसी पोखर में जलाएं। अवश्य ही कल्याण होगा और माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। इसके साथ ही इस दिन माता लक्ष्मी की विशेष पूजा भी करें और चावल की खीर का भोग अर्पित करें। (कार्तिक मास में क्यों किया जाता है दीप दान)

सिंह राशि  

देव दीपावली के दिन सिंह राशि के जातकों को 11 दीपक सरसों के तेल के जलाकर अपने घर के बाहर रखने होंगे। ऐसा करने से आपके व्यापार में वृद्धि और नौकरी में प्रमोशन के योग बनेंगे। 

कन्या राशि 

देव दीपावली के दिन कन्या राशि के जातको को 5 दीपक गाय के घी से जलाने हैं और उनमें से एक दीया घर के मुख्य द्वार पर रखें और एक दीया घर की रसोई में जरूर रखें। ऐसा करने से घर धन धान्य से भरा रहेगा और घर में खुशहाली आएगी। 

इसे भी पढ़ें:Kartik Purnima 2021: जानें कार्तिक पूर्णिमा की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

तुला राशि 

godess lakshmi dev diwali

तुला राशि के जातकों को इस दिन शुद्धता से भोग तैयार करके भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित करना है। इसके साथ 5 बत्तियों से दीया तैयार करके माता लक्ष्मी की आरती करें। ऐसा करने से घर में लड़ाई झगड़े कम होंगे और घर की शांति बनी रहेगी। 

वृश्चिक राशि 

इस राशि के लोगों को देव दिवाली के दिन गाय की पूजा करने से विशेष लाभ मिलेगा। इस राशि के लोग देव दिवाली के दिन यदि गौशाला में गायों को दान देंगे और घर के मुख्य द्वार पर गाय के घी का दीया जलाएं तो ये उनके लिए अत्यंत लाभकारी होगा। 

Recommended Video

धनु राशि 

देव दिवाली  के दिन धनु राशि के जातकों को घी के 5 दीये माता लक्ष्मी के सामने जलाने हैं और उन्हें खीर का भोग अर्पित करना है। ऐसा करने से आपके जीवन के सभी प्रकार के कष्ट दूर हो जाएंगे और कल्याण होगा। 

मकर राशि 

इस राशि के लोग देव दिवाली के दिन गणपति भगवान को 21 दूब अर्पित करें और गणपति को मोदक का भोग लगाएं। ऐसा करने से विवाह में आने वाली अड़चने दूर होंगी और करियर में सफलता के योग बनेंगे। 

कुंभ राशि 

देव दिवाली के दिन कुंभ राशि के लोग यदि लक्ष्मी जी की आरती करने के बाद श्री सूक्त का पाठ करेंगे और 11 दीये किसी पोखर के पास जलाएंगे तो ऐसा करना उन्हें लाभ प्रदान करेगा। 

मीन राशि

picean zodiac dev diwali

देव दिवाली के दिन मीन राशि के जातकों को नदी के किनारे जाकर 7 दीये सरसों के तेल के जलाकर रखने होंगे और एक दिया पीपल के वृक्ष में रखें। ऐसा करना अवश्य कल्याणकारी होगा और धन लाभ देगा। 

देव दिवाली के दिन राशि के अनुसार किए गए ये सभी उपाय आपको धन धान्य से भर देंगे और आपकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति भी करंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik