DDLJ@25 Years: वो 10 रोमांटिक सीन्स जिन्होंने राज और सिमरन को बना दिया सबकी फेवरेट जोड़ी

DDLJ के राज और सिमरन तो आपको याद ही होंगे। पर क्या आपको वो 10 सीन याद हैं जिन्होंने शाहरुख और काजोल की इस जोड़ी को सबसे रोमांटिक जोड़ी बना दिया था। 
best moments of raj and simran

अगर आपसे पूछा जाए कि 90 के दशक की कौन सी जोड़ी आपको सबसे ज्यादा रोमांटिक लगती थी तो आपका जवाब क्या होगा? यकीनन अधिकतर लोग राज और सिमरन को याद करेंगे। 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' वो फिल्म थी जिसने न सिर्फ काजोल और शाहरुख की एवरग्रीन जोड़ी को स्थापित कर दिया बल्कि उस दौर में सभी के लिए DDLJ स्टाइल रोमांस एक पैमाना बन गया था। गली-मोहल्लों में भी शाहरुख का 'पलट' डायलॉग फेमस था और छज्जे-छज्जे का प्यार दिखा रहे प्रेमी 'बड़े-बड़े शहरों में ऐसी छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं' जैसे डायलॉग भी मारते थे। आप खुद ही याद कीजिए कि कितनी बार आपने 'जा सिमरन जा' वाला डायलॉग सुना होगा। इस आइकॉनिक फिल्म को 25 साल होने जा रहे हैं। तो चलिए 20 अक्टूबर 1995 को रिलीज हुई इस यादगार फिल्म के कुछ यादगार सीन्स की बात करते हैं।

1 राज और सिमरन की वो पहली मुलाकात

ddlj the first meeting

राज और सिमरन की मुलाकात का ये सीन न जाने कितनी फिल्मों में दोहराया गया है। 'चेन्नई एक्सप्रेस', 'सन ऑफ सरदार', 'ये जवानी है दीवानी' जैसी फिल्मों में भागती हुई हिरोइन ट्रेन पकड़ने जा रही होती है और हीरो अपना हाथ उसे दे देता है। वैसे तो डीजीएलजे का लास्ट सीन ही इस तरह से फेमस हुआ है, लेकिन अगर आपको याद हो तो राज और सिमरन की पहली मुलाकात भी ऐसे ही हुई थी। 

2राज और सिमरन का चर्च सीन

Church scene raj simran

सिमरन की मासूमियत और राज का उसे लेकर प्यार अगर किसी सीन में सिर्फ एक ही नजर में दिखाया गया है तो वो ये सीन ही है। सिमरन चर्च में प्रार्थना कर रही होती है और राज उसे एकटक देखता है। न कोई डायलॉग न कोई गाना बस एक नजर का प्यार। 

3बड़े-बड़े देशों में ऐसी छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं सेनोरीटा

ddlj switzerland scene

बच्चों से लेकर बड़ों तक इस डायलॉग को शायद हमने कभी न कभी बोला ही होगा। सिमरन को पुलिस का पकड़ना और राज का सिमरन को बचाना और थैंक्स के जवाब में स्वित्जरलैंड की खूबसूरत वादियों के बीच कहना 'बड़े-बड़े देशों में ऐसी छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं सेनोरीटा', बस शाहरुख की स्माइल और सिमरन की मासूमियत ने यहीं हमारा दिल जीत लिया था। 

4राज का सिमरन के लिए हैंगओवर के बाद ब्रेकफास्ट लाना

raj and simran hotel scene

वो गाना याद है आपको 'जरा सा झूम लूं मैं'? उसके बाद जब सिमरन सोकर उठती है तब राज उसके लिए ब्रेकफास्ट लाता है और कहता है कि रात में वो सब हो चुका जो होना था। सिमरन रोती है और राज उसे चुप करवाता है और कहता है कि वो सिर्फ मजाक कर रहा था। इस सीन को देखते हुए शायद आपके चेहरे पर भी एक शर्मीली सी मुस्कान आ गई हो। 

5राज और सिमरन का 'पलट' सीन

raj palat scene

जो आपको प्यार करता है वो जाते हुए एक बार पलट कर जरूर देखता है। ऐसा तो हमें इस फिल्म के बाद ही पता चला था। 'राज, अगर वो तुमसे प्यार करती है तो एक बार पलट कर जरूर देखेगी... पलट... पलट' और फिर सिमरन पलट जाती है और सिनेमा हॉल में इस सीन में तालियां भरपूर बजी थीं। 

6राज और सिमरन का स्टेशन पर अलग होना

raj simran shadi me nahi aauga

वैसे तो इस फिल्म के कई सैड सीन्स हैं, लेकिन इस सीन की बात कुछ खास है। राज सिमरन से कहता है कि वो उसकी शादी में नहीं आएगा, दोनों एक दूसरे को प्यार तो करते हैं, लेकिन बिना कुछ बोले ही अलग होने लगते हैं। बैकग्राउंड में गाना बजता है, 'हो गया है तुझको तो प्यार सजना' और फिर दोनों एक दूसरे के ख्यालों में खो जाते हैं। यहीं हमें भी राज और सिमरन से प्यार हो गया था। 

7राज और सिमरन का फिर से सरसों के खेत में मिलना

ddlj lovers reunite

सिमरन का उदास रहना और शादी की तैयारियों में व्यस्त रहना और फिर राज का मैंडोलिन बजाते हुए सरसों के खेत में खड़े होना और सिमरन का उस जानी-पहचानी धुन की ओर खिंचा चला आना कुछ खास था। सरसों का खेत भी उसके बाद अलग ही खूबसूरती का पैमाना बन गया था और कई बॉलीवुड की फिल्मों में ऐसा ही नेचुरल बैकग्राउंड इस्तेमाल हुआ था। 

 

8राज और सिमरन का करवाचौथ

raj simran karwachauth scene

करवाचौथ का सीन जब राज और सिमरन पूरे परिवार के होते हुए भी एक साथ व्रत खोलते हैं और राज भी सिमरन के लिए व्रत रखता है। इस सीन के बाद लड़कों के करवाचौथ रखने का ट्रेंड भी आ गया था। यही नहीं 'मेहंदी लगा के रखना' गाना शादियों का फेवरेट बन गया था। सीन के अंत में सिमरन का राज को आंख मारना तो याद ही होगा आपको। 

9राज और सिमरन को भागने के लिए मां की इजाजत मिलना

ddlj iconic scene

राज और सिमरन को भागने की इजाजत मिलने के बाद भी दोनों का ये कहना कि नहीं हम नहीं जाएंगे एक आदर्श लव मैरिज की मिसाल बन गया था। जरा इस सीन को याद कीजिए.. कितने लोग इस सीन के दौरान रोए थे। 

10सिमरन का भागकर ट्रेन पकड़ना

ddlj train scene

जब अमरीश पुरी के मुंह से निकलता है 'जा सिमरन जा जी ले अपनी जिंदगी' तो हम सभी को लगता है कि फिल्म का सबसे खुशनुमा पल यही है। 

ये तो थे हमारे फेवरेट राज और सिमरन मूमेंट्स। अगर आपको इनके अलावा कोई सीन याद हो तो हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Loading...
Loading...