• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर में रखी टूटी-फूटी सीढ़ी का इन अमेजिंग तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल

अगर आपके पास लकड़ी की कोई सीढ़ी रखी हुई है, तो आप इसकी मदद से अपने घर के कई कामों को आसान बना सकती हैं।  
Published -01 Jun 2022, 13:47 ISTUpdated -01 Jun 2022, 14:09 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -01 Jun 2022, 13:47 ISTUpdated -01 Jun 2022, 14:09 IST
Next
Article
craft ideas with wooden ladder in hindi

Ladder Used for Home Decoration: आज भी कई घरों में सीढ़ी का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि सीढ़ी से घर के कई काम आसान हो जाते हैं जैसे- घर का कोई सामान निकालना हो या फिर घर के किसी कोने को साफ करना हो आदि आप सीढ़ी की सहायता से इन कामों को आसानी से कर सकती हैं। लेकिन ज्यादातर लोग सीढ़ी को इस्तेमाल करने के बाद छत पर रख देते हैं और सीढ़ी छत पर रखे-रखे खराब हो जाती है। 

अगर आपकी भी सीढ़ी खराब हो गई है तो आप इसे फेंकने के बजाय दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, आप सीढ़ी की सहायता से अपने घर को न सिर्फ सजा सकती हैं बल्कि कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं। 

प्लांट स्टैंड की तरह करें इस्तेमाल-

Plant cover with old ladder

अगर आप प्लाटिंग का शौक रखती हैं, लेकिन आपके घर में ज्यादा स्पेस नहीं हैं तो आप सीढ़ी की सहायता से एक प्लांट स्टैंड तैयार कर सकती हैं। (प्लांट्स क्रिएटिव स्टैन्ड्स) इसके लिए आपको सीढ़ी को सबसे पहले अच्छी तरह से साफ करना होगा। फिर आपको सीढ़ी को अपने घर के ऐसे कोने में रखना होगा, जहां आप प्लांट रखना चाहती हैं। इसके बाद, आप सीढ़ी पर छोटे और खूबसूरत प्लांट रख दें और अपने घर को क्लासी बनाएं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मम्मी की पुरानी नेट की साड़ी को फेंकने की बजाय उससे बनाएं ये अमेजिंग क्राफ्ट्स

सीढ़ी लालटेन हैंगर-

आप अपनी पुरानी सीढ़ी से एक खूबसूरत लालटेन हैंगर बना सकती हैं। इसके लिए आपको पहले सीढ़ी को ठीक करना होगा यानि आपको सीढ़ी पर पेंट करना होगा। फिर इसे और खूबसूरत बनाने के लिए पेपर का फिर फूलों का इस्तेमाल करना होगा। ऐसा करने से आपकी सीढ़ी मजबूत भी हो जाएगी और ये सीढ़ी लगने के बाद अच्छी भी लेगेगी। आप इसे अपनी डाइनिंग टेबल के ठीक ऊपर लगा सकती हैं या फिर आप हैंगर के तौर पर अपनी स्टडी रूम में भी लगा सकती हैं।

सीढ़ी को बनाएं कपड़ों की रैक-

clothe rack

आप सीढ़ी का दोबारा इस्तेमाल कर कपड़ों की एक खूबसूरत रैक बना सकती हैं। बता दें कि सीढ़ी से कपड़ों की रैक बनाना बहुत आसान है। इसके लिए, आपको बस सीढ़ी को डेकोरेट करना होगा। सीढ़ी को डेकोरेट करने के लिए आप डिजाइन अपनी पसंद के हिसाब से सेलेक्ट कर सकती हैं जैसे- आप सीढ़ी को फैब्रिक से डेकोरेट कर सकती हैं।

इसके अलावा, आप सीढ़ी को डिजाइनर पेपर शीट या वॉल पेपर से डेकोरेट कर सकती हैं। इसके बाद आप इसकी सीढ़ी को अपने घर के कपड़ों को सुखाने या फिर घर के सामान रखने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसे अलमारी के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। (10 आसान ट्रिक्स से सुखाएं गीले कपड़े)

शू रैक बनाएं-

सीढ़ी की मदद से आप एक खूबसूरत शू रैक भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको सीढ़ी के साथ कुछ अन्य सामान जैसे- रैक स्टैंड शीट (जिस पर जूते रखते हैं), पेपर शीट आदि की जरूरत होगी। लेकिन शू रैक को डिजाइन करने से पहले आपको सीढ़ी की लंबाई और इसकी चौड़ाई का ध्यान रखना होगा।

अगर आपकी सीढ़ी ज्यादा लंबी है, तो आप इसे डबल करके एक खूबसूरत शू रैक तैयार कर सकती हैं। आपको सब सीढ़ी के बीच में रैक स्टैंड को रखना होगा ताकि आप इसपर आसानी से अपने शूज रख सकें। आप इस स्टैंड को दोनों सीढ़ी के बीच रखकर लगा सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- डिनर सेट से टूट गई हैं प्लेटें तो बची प्लेटों को ऐसे करें इस्तेमाल

इस तरह आप अपनी पुरानी सीढ़ी का इस्तेमाल कर सकती हैं। उम्मीद है कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।