इन दिनों आनलॉक-2 चल रहा है और ऐसे में राज्‍य सरकारों ने यातायात की छूट देते हुए कई तरह के सार्वजनिक परिवहन की शुरूआत करने की इजाजत दी है, लेकिन कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा ना लेना ही बेहतर है। वहीं, इन दिनों बहुत सारे कार्यालय खुल चुके हैं। ऐसे में ऑफिस जाना आपकी मजबूरी है। ऐसे में आप अपनी कार का इस्तेमाल करें तो ज्‍यादा बेहतर होगा। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि अपनी कार भी तब तक पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है, जब तब आप इन सावधानियों को ना बरतें। आपको कार की स्‍वच्‍छता का पूरा ध्‍यान रखना होगा, ताकि संक्रमण का खतरा ना रहें। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी कार को स्वच्छ और कीटाणु मुक्त रख सकती हैं।

 covid  how to keep your car germ free inside

इसे जरूर पढ़ें: अनलॉक के दौरान शुरू हुआ ट्रेवल, यात्रा करते हुए खुद को कैसे सुरक्षित रखें

पहले और बाद में करें कीटाणु मुक्त

अगर आप रोज कार से यातायात कर रही हैं तो इसे बार-बार कीटाणु मुक्त करें, ताकि आप और आपके अपने स्वस्थ और सुरक्षित रह सकें। आप गाड़ी का इस्‍तेमाल चाहें ऑफिस जाने लिए करें या किराने का सामान ख़रीदने के लिए, एक बाद हमेशा ध्‍यान रखें कि हर बार गाड़ी का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में इसे कीटाणु मुक्त जरूर करें।

Recommended Video

कैसे करें सफाई से पहले की तैयारी

आमतौर पर आप कार की सफाई करते समय ढीली टी-शर्ट और शॉर्ट्स पहनती होंगी, लेकिन अब ऐसा ना करें। अब जब भी आप कार साफ करें तो ऐसे कपड़े पहने जिससे आपका पूरा शरीर ढका रहे और गाड़ी की सतह आपकी स्किन के संपर्क में ना आए। सफाई करते समय दूषित सतहों से सुरक्षा के लिए हाथों में दस्ताने और चेहरे पर फेस मास्क (बच्चों को ऐसे डालें मास्क पहनने की आदत) जरूर पहनें। साथ ही, आप अपने हाथों को सैनिटाइज करना ना भूलें।

 covid  how to keep your car germ free inside

 

सफाई की सारी चीजों को एक जगह रखें

सफाई में इस्‍तेमाल होने वाली सभी चीजों को अपने पास एक जगह पर रखें, ताकि सफाई करते समय आपको किसी चीज के लिए घर के अंदर ना जाना पड़ें। अपने पास एक एक्‍ट्रा मास्क रखें, ताकि पहना हुआ मास्क गीला हो जाए, तो उसे बदल लें।

स्टीयरिंग व्हील को कीटाणु मुक्त कैसे रखें

कार के स्टीयरिंग व्हील को कीटाणु मुक्त रखने के लिए इसे छूने से पहले अपने हाथों को जरूर साफ करें। सुविधा के लिए अपनी बैग में हमेशा एक हैंड सैनिटाइज़र रखें।

 covid  how to keep your car germ free inside

एक्सटीरियर को भी धोएं

कार के एक्सटीरियर एरिया को धोने के लिए साबुन के पानी में साफ और सूखे कपड़े को डुबोएं और इसे पोंछें, फिर पाइप की मदद से झाग को हटाएं। अब स्पंज लें और इसे गाड़ी पर गोलाई में घुमाएं, इससे पानी के निशान भी हट जाएंगे। आखिर में सूखे और साफ कपड़े से पोंछ दें। अब डिसइंफेटेंट का इस्तेमाल कर एक्सटीरियर को कीटाणु मुक्त करें।

 covid  how to keep your car germ free inside

कार के इंटीरियर को साफ करें

कार के इंटीरियर की सतह पर जमी धूल और गंदगी को वैक्यूम की मदद से साफ करें। अब स्टेन रिमूवल एजेंट से इसे पोंछकर साफ करें। कार की सीट के मटेरियल के हिसाब से क्लीनिंग एजेंट का इस्‍तेमाल करें। सीटों की सफाई (COVID-19: खुद की सफाई का कैसे रखें ख्‍याल) के साथ-साथ डैशबोर्ड, गियर और फुट मैट को भी साफ करें। साथ ही दरवाजे के हैंडल, विंडस्क्रीन और खिड़कियों को भी अच्‍छे से साफ करें। कार के इंटीरियर को कीटाणु मुक्त करने के लिए डिसइंफेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें।

सफाई के सामानों को डिस्पोज करें

जिन कपड़ों, दस्तानों, मास्क को पहनकर आपने सफाई की थी, उन्‍हें अच्छी तरह से धोएं। अगर आपने डिस्पोजेबल मास्क (मास्क हैं फैशन में, जानें इनके बारे में) का इस्तेमाल किया हैं, तो उसे सही तरीके से डिस्पोज करना ना भूलें। साथ ही, वैक्यूम क्लीनर की भी सफाई करें।

 covid  how to keep your car germ free inside

इसे जरूर पढ़ें: पत्नी गिन्नी चतरथ की वजह से शूट पर लौटे कपिल शर्मा, शेयर की सेट की तस्वीरें, बोले- इसमें कितने लोग हैं असली?

तो अब इन टिप्‍स को अपनाएं और कार को संक्रमण से बचाने की टेंशन से मुक्ति पाएं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com, c.ndtvimg.com, fs2.ebait.biz, spiderimg.amarujala.com)