हम सभी को अपने घर में कपड़ों को व्यवस्थित करने के लिए वार्डरोब की जरूरत पड़ती है। इतना ही नहीं, बहुत से घरों में अलग-अलग कमरों में वार्डरोब होती है। ताकि कपड़ों के साथ-साथ अन्य कुछ छोटे-बड़े सामान को आसानी से रखा जा सके। हालांकि, अधिकतर घरों में महिलाओं की यह शिकायत होती है कि घर में कई सारी अलमारी होने के बावजूद भी वह बिखरी रहती हैं। यहां तक कि उनका सारा सामान भी अलमारी में नहीं आ पाता।

ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वह अपनी क्लोसेट में कपड़ों से लेकर अन्य सामान को सही तरह से नहीं रखती हैं। इससे ना केवल अलमारी में अतिरिक्त स्पेस खत्म हो जाता है, बल्कि कभी-कभी इससे कपड़ों को भी नुकसान होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी वार्डरोब स्टोरेज मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

हर कपड़े के लिए वैक्यूम पैकेजिंग करना 

वैक्यूम बैग हाल ही में बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। इनकी खासियत यह है कि यह बेहद कम स्पेस में मैक्सिमम चीजों को स्टोर करने में मदद करता है। हो सकता है कि आपको भी वैक्यूम बैग में कपड़ों को स्टोर करना अच्छा लगता हो। लेकिन अगर आपके पास फर और असली लेदर के क्लॉथ हैं, तो उन्हें वैक्यूम बैग में स्टोर नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे कपड़ों में ऑक्सीजन सप्लाई ना होने के कारण वह सफोकेट होंगे। इतना ही नहीं, इस तरह लेदर व फर कपड़ों को स्टोर करने से उनमें से एक अजीब सी स्मेल आएगी और बाहरी भाग चिपचिपा हो जाएगा। साथ ही फर भी डैमेज हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: जींस पर लगे इंक के दाग को इन आसान तरीकों से हटाएं

बुने हुए कपड़े और स्वेटर को गलत तरीके से स्टोर करना

handmade clothes

विंटर में अक्सर अलमारी में बुने हुए कपड़े और स्वेटर को हम गलत तरह से स्टोर करते हैं। कुछ लोग इन्हें हैंगर पर टांगना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा करने से वे अपना आकार खो देते हैं और ढीले हो जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके ऊनी स्वेटर अपनी शेप बनाए रखें तो ऊनी स्वेटरों को मोड़कर एक अलग शेल्फ पर रखें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आप इसके ऊपर अलग से और कुछ ना रखें।

लंबे कपड़ों को हैंगर पर रखना

clothes on hanger

हम सभी के पास ऐसे कई कपड़े होते हैं, जो काफी लंबे होते हैं। ऐसे में उन्हें भी हैंगर में लटकाना एक गलत आइडिया है। इससे आपको कई नुकसान होते हैं। सबसे पहले तो यह लॉन्ग क्लॉथ्स जब अलमारी के बॉटम को टच करते हैं तो इससे स्पेस काफी अधिक घिर जाता है और आपकी अलमारी हमेशा ही मैसी व भरी-भरी नजर आती है। वहीं दूसरी ओर, ऐसा करने से उनकी प्रेस भी खराब होती है और कभी-कभी कपड़े डैमेज भी हो जाते हैं। बेहतर होगा कि आप ऐसे लॉन्ग क्लॉथ्स को हैंगर में रखने के स्थान पर बार पर स्टोर करें। इस तरह, आपको उन्हें बार-बार आयरन भी नहीं करना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: कंबल को खुशबूदार और फ्रेश बनाए रखने के लिए आजमाएं ये तरीके

Recommended Video

कपड़ों को बटन और ज़िप के बिना स्टोर करना

clothes in wardrobe

अगर आप कपड़ों को हैंगर पर स्टोर कर रही हैं तो ऐसे में आप इस बात पर ध्यान दें कि आप उन्हें बटन या ज़िप लगाना न भूलें। अगर आप कपड़ों को बटन और जिप के बिना स्टोर करती हैं तो ऐसे में वह अधिक फैले-फैले नजर आते हैं। कभी यह हैंगर से भी गिर जाते हैं और अलमारी पूरी मैसी हो जाती है। इसलिए हमेशा कपड़़ों को हैंगर पर टांगते समय बटन या जिप अवश्य लगाएं। इससे आपके कपड़े अपना आकार बनाए रखेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।