क्या आप जानती हैं कि भारत कचरे के ढेर के नीचे दब रहा है क्योंकि देश हर दिन 1 लाख मीट्रिक टन से अधिक ठोस कचरा पैदा कर रहा है? हर बार जब आप केला खाती हैं, तो क्या आप (मेरी तरह) छिलके को कूड़ेदान में फेंक देती हैं? तो यह हमारे लिए ऐसा महसूस करने का समय है कि आपकी सब्जियों और फलों का जीवनचक्र सिर्फ फ्रिज से पेट तक नहीं होना चाहिए। किचन के कचरे का दोबारा इस्‍तेमाल कैसे करें? यह सीखकर आप अपने घर के अंदर एक स्वच्छता योद्धा बन सकती हैं।

यदि आप पहले से ही कचरे को अलग कर रहे हैं, तो अच्‍छी बात है। लेकिन, हम शर्त लगाते हैं कि अभी भी बहुत सारा किचन का कचरा फेंका जा रहा है। तो हम आपको कुछ बहुत ही उपयोगी तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप किचन के कचरे का अपने दैनिक जीवन में उपयोग कर सकती हैं। साथ ही हम आपको कंपोस्ट बनाना भी सिखाएंगे!

तरबूज के छिलके

Watermelon rinds

क्‍या आप ताजे तरबूज को खाने के बाद, इसके बचे हुए छिलकों को फेंक देती हैं? तो आपको फिर से विचार करना चाहिए। जो छिलका आपको लगता है कि आपके कचरे का हिस्सा हैं, वे वास्तव में आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए काम कर सकते हैं। उन्हें फ्रिज में स्टोर करें और तुरंत ताजगी के लिए सीधे अपनी त्वचा पर रगड़ें।

इसे जरूर पढ़ें: किचन के कचरे को फेकें नहीं, ऐसे करें उसका उपयोग

ब्रोकली के डंठल

ब्रोकली निस्संदेह सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जियों में से एक है जिसका सेवन किया जा सकता है। लेकिन ब्रोकली के फूलों का स्वाद लेने के कई तरीकों के अलावा, समान रूप से असंख्य तरीके हैं जिनसे डंकल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इसे अक्‍सर बेकार समझकर कचरे में फेंक दिया जाता है। 

लेकिन, ब्रोकली के डंठल किचन के कचरे का दोबारा इस्‍तेमाल करने के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं और आप कई अन्य व्यंजनों के बीच पोषक तत्वों से भरपूर कच्चा नाश्ता या सूप बना सकते हैं।

प्याज और लहसुन के छिलके

onion peel

भारतीय घरों में इन दो सब्जियों का इस्‍तेमाल बहुत ज्‍यादा किया जाता है। इसलिए किचन के कचरे में प्याज और लहसुन के छिलके सबसे ज्‍यादा होते हैं। त्वचा को फेंकने की बजाय, इन छिलकों का इस्‍तेमाल स्वादिष्ट घर का बना सूप स्टॉक बनाने के लिए दोबारा करें, क्योंकि त्वचा में अधिक पोषण मूल्य होता है। 

इसके अलावा, प्याज और लहसुन के छिलकों को सूखाकर और भूनकर पाउडर बना लें। इसका इस्तेमाल खाने में करने से स्वाद बढ़ता है और इस पाउडर को सलाद पर डालकर खाने से इसका फ्लेवर और बढ़ जाता है।

सेब के छिलके

क्या आप जानती हैं कि सेब का छिलका वास्तव में डार्क सर्कल्‍स को कम करने में मदद कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि सेब के छिलके फ्रिज में रख दें। एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो आप इसे अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स और पफीपन को कम करने के लिए रख सकती हैं। 

सेब का छिलका एल्युमिनियम के बर्तनों पर लगे दाग-धब्बों को साफ करने में भी कारगर है।

वेजिटेबल मेश बैग्‍स

Vegetable mesh bags

आजकल हम इतने आलसी हो गए हैं कि मंडी से सब्जी खरीदने और किराने का सामान बाजार में जाकर खरीदने की बजाय ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं। फल और सब्जियों को संभवतः मेश बैग में अच्छी तरह से पैक किया जाता है। इस जालीदार बैग को फेंकने की जगह आप इसका इस्‍तेमाल किचन के बर्तनों पर तेल और जले के दाग को साफ करने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं।  

वैकल्पिक रूप से, आप इन मेश बैग्स का इस्‍तेमाल इनोवेटिव गिफ्ट रैपिंग सल्‍यूशन के रूप में कर सकती हैं। इन्हें दूर मत फेंको!

हरे प्याज के डंठल

इसे पढ़ने के बाद आपको फिर कभी हरा प्याज नहीं खरीदना पड़ेगा। बाजार जाना हर दिन एक मुश्किल काम होता जा रहा है और ऑनलाइन किराने की खरीदारी बहुत ज्‍यादा होने लगी है, अपनी खुद की चीजें बढ़ाना शुरू करना ही बुद्धिमानी है। 

हरा प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसे आप आसानी से उगा सकती हैं। नीचे के तने का एक भाग लेकर उसे पानी में डाल दें। आप देखेंगे कि यह एक दो दिनों में बढ़ने लगेगा।

 

Recommended Video

अनानस का टॉप

Pineapple tops

यह स्वादिष्ट उष्णकटिबंधीय फल साल भर उपलब्ध रहता है लेकिन इसका चरम मौसम गर्मियों के दौरान होता है। हमें इस स्वादिष्ट फल का रसदार और तीखा स्वाद बहुत पसंद है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसे आप अपने किचन गार्डन में भी उगा सकती हैं। बस अपने अनानास के टॉप को बचाएं और अपने खुद के अनानास उगाने के लिए इसे अपने बगीचे में लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें:पाइनएप्‍पल के छिलकों को बेकार समझकर फेंके नहीं, करें अपनी इन 5 समस्‍याओं को दूर

इस तरह से आप भी किचन के कचरे को बेकार समझकर फेंके नहीं बल्कि इन तरीकों से आसानी से दोबारा इस्‍तेमाल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com